Header Ads Widget

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi

आज हम बात करने वाले है ऐसे Actor की जिसे किसी फिल्म में बड़ा रोल हासिल करने में 12 साल लग गये। लेकिन कुछ ही सालो में उसने देश से लेकर विदेश तक अपनी Acting का लोहा मनवाया है

Nawazuddin-Siddiqui

Nawazuddin Siddiqui का जन्म 1974 में उत्तरप्रदेश के मुजाफरनगर जिले के एक छोटे से गांव बुढ़ाना में हुआ था। 9 भाई-बहनो के बीच नवाज सबसे बड़े है।

उनके पिता एक किसान है और वो बताते है की नवाज पुरे साल पैसा जुटाता था और ईद या दीपावली के समय शहर जा कर फिल्मे देखता था।

Nawazuddin Siddiqui शरू से ही अपने गांव से निकलना चाहते थे। वजह थी की वहा का माहौल बिलकुल अच्छा नहीं था। नवाज कहते है उनके गांव में लोग तीन ही चीच जानते है गेहू, गन्ना और गन [बंदूक].

माहौल अच्छा ना होने की वजह से वो हरिद्वार चले गये। जहा उन्हों ने B. Sc Chemistry की पढाई पूरी की। इसके बाद वो वड़ोदरा गुजरात में एक कंपनी में काम करने लगे।

इस काम में उनका मन नहीं लगता था लेकिन पैसे के लिये कुछ ना कुछ तो करना ही था इसलिये वो किये जा रहे थे। एक दिन उसके एक दोस्त ने उसे एक गुजराती नाटक दिखाया।

वो नाटक देख कर उन्हें मजा गया और उनके अंदर से Feeling आई की शायद यही वो काम है जिसे करने के लिये वो पैदा हुए है पर आज तक समज नहीं पा रहे थे।

इस फिल्ड में अपना करियर बनाने के लिये दिल्ली गये। वहा पे उन्हों ने कुछ Place देखे और Actor बनने का दृढ निश्रय कर लिया और फिर Nation School Drama जिससे हम NSD भी कहते है।

वहा से उन्हों ने Acting सीखी 4 साल तक वो दिल्ली में रहे और छोटे-मोटे रोल भी प्ले किये लेकिन उससे उसका खर्चा नहीं चल पा रहा था।

साल 2000 में वो मुंबई इस आशा के साथ गये जल्द ही उन्हें टीवी सीरियल में काम मिल जायेगा। जिससे उनका जीवन पटरी पे जायेगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और ऐसा कुछ नहीं हुआ और सीरियल में भी उसे काम नहीं मिला।

Nawazuddin Siddiqui ने अपने एक इंटरव्यू में बताया की वो हर जगा अपना फोटो देते रहे पर उन्हें कोई रोल देने के लिये तैयार नहीं था।

वहा भिखारी के लिये भी उन्हें 6 फ़ीट का आदमी चाहिये था और मुज जैसे छोटे कद के शावले Actor को लेना कोई पसंद नहीं करता था।

नवाज के पास अब बिलकुल भी पैसे नहीं बचे थे इसलिये NSD के एक सीनियर से पनाह मांगी और उसने एक शरत पे उन्हें वहा रखा की घर का पूरा काम तुम्हे ही करना पड़ेगा।

थोड़े पैसो के लिये उन्हों ने वॉचमैन की जब कर ली और सुबह से शाम तक जॉब करते और शाम के बाद थियेटर करते थे।

सीरियल में जॉब ना मिलने के बाद नवाज ने फिल्मो में छोटे-मोटे रोले खोजना शरू किया। कैसे भी करके उन्हें रोल मिला पर उनके शरुआती दिन काफी कठिन थे।

उनका अभिनय पॉकेटमार और धक्कामार तक ही सिमित रह जाता था लेकिन उन्हों ने हर नहीं मानी और आशा लगा कर बैठे रहते के कभी ना कभी तो उन्हें बड़ी भूमिका जरूर मिलेगी।

एक समय ऐसा भी था की उनके पास खाना खाने के पैसे नहीं थे और उन्हें लगता तह की उन्हें गांव वापस चले जाना चाहिये लेकिन फिर वो सोचते आखिर वो क्या मुँह लेकर वापस जाये।

एक दिन डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने उनका एक हिन्दी नाटक देखा और प्रभावित हो कर उन्हें Black Friday में थोड़ा बड़ा रोल दिया।

जिसे नवाब ने बखूबी निभाया बस वही से उसे सफलता मिलना शरू हो गई थी।

Bhuvan Bam Biography & Net Worth

कुछ अच्छे और बड़े रोल मिलने की वजह से उनकी पैसो की समस्या तो काफी हद तक कम हो गई थी लेकिन अभी भी वो संतुस्ट नहीं थे और अपना बेस्ट दे रहे थे।

Nawazuddin Siddiqui की जुनूनीयत देखते हुए अनुराग कश्यप ने उन्हें Side Star से Star बनाने का सोच लिया और Gangs of Wasseypur में उन्हें लीड रोल देदी।

बस वही से Nawazuddin Siddiqui ने पीछे मुद कर नहीं देखा और इसके बाद नवाज ने Manjhi – The Mountain Man में अपने Acting का लोहा मनवाया।

Bajrangi Bhaijaan में भी उनके Supporting role को बहोत सहारा गया। उनकी कड़ी महेनत और आत्मवश्वास के कारण ना वह बड़े पड़दे पर छा गये बल्की बहुत सरे अवार्ड को भी अपने नाम किया।

Nawazuddin Siddiqui अपने आप को स्टार नहीं एक्टर मानते है।

उनका कहना है की वो स्टार नहीं बनना चाहते वो एक एक्टर बन के रहना चाहते है क्युकी स्टार बनने के बाद वो आप की पहचान बन जाती है और फिर आप आसानी से घूम फिर भी नहीं शकते।

दोस्तों Nawazuddin Siddiqui में ऐसा कुछ भी नहीं था जो Traditional Bollywood Star में होता है फिर भी वो आज एक बड़े स्टार है।

 

"अगर आप को अपने सपनो को पाना है तो कभी हर मत महो चाहे जितनी भी मुश्केलियो का सामना क्यों ना करना पड़े बस उनसे लड़ते हुए आगे बढ़ते रहो ऊपरवाला आपकी मेहनत देखता है और उसका फल देर ही सही लेकिन देता जरूर है "

आपका बहुत धन्यवाद यहाँ तक पढ़ ने के लिये। और दोस्तों आप को Nawazuddin Siddiqui Biography की ये स्टोरी कैसी लगी ये आप हमें कमेंट कर के बता शकते है। और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिये।

जय हिन्द, वन्दे मातरम

Always Keep Smiling😊

Post a Comment

0 Comments