Header Ads Widget

KGF Movie Unknown & Interesting facts

दोस्तों आज, हम बात करने वाले है फिल्म KGF Chapter 1 से जुड़े कुछ बहोत Unknown Facts और उसकी बॉक्सऑफिस के Performance के बारे में।

KGF Chapter 1 एक Action, Drama फिल्म थी। उसको असल में कन्नड़ भाषा में शूट किया गया था और उसके बाद इस फिल्म को हिंदी, तमिल और मलयालम में डब किया गया था।

Kgf-chapter-1-hindi

KGF Chapter 1 original और सारे Dubbed Version को भारत में 20 दिसंबर 2018 में एक साथ पुरे भारत के अंदर रिलीज़ किया गया था।

KGF Chapter 1 को काफी बड़े Level पर शूट किया गया और इसके Visual और ट्रेलर देखने के बाद ये किसी हॉलीवुड फिल्म से कम नहीं लग रही थी।

KGF Chapter 1 फिल्म को ले कर North साइड में ज्यादातर लोग excited इसलिये भी थे क्युकी वो इसके पहले Baahubali: The Beginning और Baahubali 2: The Conclusion के अंदर साउथ की फिल्म का कमाल देख चुके थे की वो कितने बड़े लेवल पर अपनी फिल्मो की शूटिंग करते है।

अपनी फिल्म को बनाने में कितनी मेहनत करते है। हालांकि Baahubali की पूरी सीरीज तेलगु में शूट की गई थी। और KGF पूरी की पूरी कन्नड़ भाषा में शूट की गई थी।

Top 10 Web series Release on November 2020

लेकिन फिल्म KGF Chapter 1 से लोगो की उम्मीद बहोत ज्यादा थी। फिल्म KGF Chapter 1 को लिखा और डायरेक्ट किया था Prashanth Neel ने जो की इसके पहले 2014 में भी कन्नड़ भाषा की एक बेहतरीन Action, Thriller फिल्म ugramm को डायरेक्ट कर चुके थे। लेकिन इस फिल्म को हिंदी में डबिंग नहीं किया गया था।

यह Prashanth Neel की डायरेक्ट की पहली फिल्म थी। और ये कन्नड़ भाषा में उस समय की पे बहोत बड़ी blockbuster फिल्म थी।

फिल्म को Produced किया था Vijay Kiragandur और फिल्म के अंदर हमें नजर आये थे Yash, Srinidhi Shetty, Anant Nag, Malavika Avinash और Ramachandra Raju.

KGF Chapter 1 फिल्म के अंदर Music, Director, Cinematography और Editor के तौर पर Prashanth Neel की पीछली फिल्म Ugramm की टीम के द्वारा ही तैयार किया गया था।

Music में Ravi Basrur, Cinematography के लिये Bhuvan Gowda और Editor की लिये Srikanth Gowda को ही लिया गया था।

इस वजह से फिल्म Ugramm और KGF के अंदर Cinematography और Editing में काफी कुछ चीचे एक जैसी ही देखने को मिलती है।

अब बात करते है फिल्म के बजट और बॉक्सऑफिस के कलेक्शन के बारे में फिल्म का बजट रखा गया था

लगभग 80 करोड़ के आसपास और इस फिल्म को कुल दुनियाभर में लगभग 250 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था। और एक blockbuster फिल्म साबित हुई थी। और KGF एक ऐसी पहली कन्नड़ फिल्म है

जिसमे बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़, 200 करोड़ और 250 करोड़ रूपये कमाने के रिकॉर्ड बनाये है।

फिल्म KGF Chapter 1 ने केवल कर्णाटक राज्य के अंदर ही 134 क्रॉस रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया था। जो की पाने आप में ही अभी तक बहोत बड़ा रिकॉर्ड है।

फिल्म KGF Chapter 1 के हिंदी डबिंग Version ने North Side के अंदर लगभग 43 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया था।

ये फिल्म साउथ की हिंदी डबिंग में पैसा कमाने के मामले में Baahubali: The Beginning, Baahubali: The Conclusion, robot 2.0 के बाद KGF चौथे नंबर पर है।

KGF Chapter 1 के हिंदी डबिंग Version के राइट्स farhan akhtar और Ritesh Sidhwani की प्रोडक्शन कंपनी Excel Entertainment ने ख़रीदे थे।

फिल्म KGF को दुनियाभर में कुल 2460 स्क्रीन के साथ रिलीज़ किया गया था। और इसके हिंदी डबिंग को 1500 स्क्रीन दी गई थी।

ये ऐसी पहली कन्नड़ फिल्म थी जिन्हे 71 स्क्रीन के साथ पाकिस्तान में भी पहली बार रिलीज़ किया गया था।

Kgf-chapter-1

अब बात करते है फिल्म से जुड़े Unknown Facts के बारे में

फिल्म KGF Chapter 1 की पूरी कहानी Kolar Gold Field से बनी सोने की खदानों के पर आधारित है।

असल में Kolar Gold Field कर्णाटक के Kolar में एक असली जगह है। जहा पर सोने की बहोत सारी खदाने है। और वह पर पहले Gold की Mining की जाती थी।

ये जगह बेंगलोर से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित है। और यह Area में भारत Gold Mine limited के अंदर काम करने वाले बहोत सारे कर्मचारी रहते है।

वैसे तो फिल्म KGF की पूरी कहानी एक काल्पनिक कहानी है। लेकिन कही ना कही इसे रियल Kolar Gold Fields से छोटा सा उदाहरण लेकर लिखा गया था।

जैसे फिल्म के अंदर दिखाया जाता है की 1951 में कर्नाटक के Kolar जिले में एक सोने की खदान मिलती है। जिसकी चांच करने के लिये बहोत सारे सरकारी अफसर आये होते है।

लेकिन सूर्यवर्धन सब को मार कर इस खदान को अपने कब्जे में कर लेता है। और सच्चाई की बात करे तो 1956 में असल में Kolar Gold Field को नेशनलाइज किया गया था।

इसके अलावा फिल्म के अंदर एक और Scene में हमें दिखाया जाया है की जब साल 1981 में उस काल की तत्काल प्रधानमंत्री रमिका शेन यश को सबसे खतरनाक क्रिमिनल बता कर उसके खिलाफ death वारेंट हस्ताक्षर करती है।

ये वो समय था जब यहाँ फिल्म के अंदर गरुडा को मार कर Kolar Gold Field के ऊपर यश अपना कब्ज़ा कर लेता है। और Kolar Gold Field से निकल ने वाले सोने को अपनी मन मर्जी से बेचता है।

Reality में भी देखा जाये तो सल्ल 1979, 1980, 1981 इन तीनो सालो के अंदर भारत के अंदर गोल्ड के रेट बहोत ज्यादा तेजी से बढे थे।

Kolar gold field से अब तक लगभग 900 टन से भी ज्यादा गोल्ड निकला जा चूका है।

लेकिन आगे चलकर 28 फरवरी 2001 को इस माइनिंग से होने वाले प्रदूषण की वजह से सरकार ने इस माइनिंग को पूरी तरह से बंध कर दिया है।

इन खदानों में होने वाले मुख्य प्रदूषण की वजह ये है की जब इन खदानों से सोने को बहार निकला जाता है। और फ़िल्टर किया जाता है तो इस के लिये अलग तरह की केमिकल प्रोसेस इस्तेमाल की जाती है।

जिसमे साइनाइड का इस्तेमाल किया जाता है। जो की एक काफी ज़हरीला पदार्थ है। और इस पूरी प्रोसेस से गोल्ड तो बहार जाता है।

लेकिन इस प्रोसेस में साइनाइड बहुत ज्यादा मात्रा में बर्बाद होता है। जो की वातावरण [environment] को बहोत ज्यादा नुकशान पहोचाता है और हम KGF की बात करे तो KGF में इस साइनाइड के बहोत ऊचे ऊचे पहाड़ बन चुके है।

लगभग 32 मिलियन टन के आसपास Kolar gold field से साइनाइड अभी तक बर्बाद हो कर निकला है। जिससे वहा के आसपास के लोगो को वातावरण में काफी नुकशान पहोचा है।

लेकिन फिल्म KGF की पूरी शूटिंग इसी kolar gold field में बने इसी साइनाइड के बड़े बड़े डंप के बीचो-बीच की गई थी।

जिससे फिल्म में इसी असली जगह पर शूट करने में काफी मुश्केली ओका सामना करना पड़ता था। 

हवा चलने पर साइनाइड की यह धूल उड़े इसके लिये बहोत ज्यादा पानी डाल कर वहा पर छोटे छोटे Scene को शूट किया जाता था और बंध पड़ी kolar gold field के अंदर ही एकदम असली gold field जैसा ही फिल्म का पूरा सेट लगा कर इसको शूट किया गया था।

फिल्म का पूरा का पूरा एक असली दिखने वाला सेट बनाया गया था। लेकिन इसको बहोत बड़े तौर पे दिखने के लिये बहोत सारे कंप्यूटर ग्राफ़िक्स और VFX का इस्तेमाल करके इसको ओर बड़े तौर पर दिखाया गया था।

हालांकि फिल्म KGF Chapter 1 के पहले Prashanth Neel अपनी फिल्म Ugramm के भी कुछ Scene यहाँ पर शूट कर चुके थे।

उनकी फिल्म ऐसी पहली फिल्म थी जिसमे Kolar Gold Field में साइनाइड डंप के आसपास शूट किया गया था और कन्नड़ फिल्म देख ने वाले बहोत सारे लोग Prashanth Neel की फिल्म Ugramm को KGF Chapter 0 के नाम से भी बुलाते है।

फिल्म KGF Chapter 1 में लीड एक्टर के तौर पर और Prashanth Neel की पहली फिल्म Ugramm के लिये भी पहली पसंद Yash ही थे।

जिनकी साल 2013 में आयी फिल्म Googly के अंदर उनकी Performance देख कर Prashanth Neel काफी impress हुए थे।

हालांकि Yash उसके अलावा भी Gajakesari और Mr. And Mrs. Ramchari जैसी कुछ बेहतरीन फिल्मो के अंदर काम कर चुके थे और कन्नड़ में उनके Fans उनको Rocking Star Yash के नाम से भी बुलाते है।

कन्नड़ में तो Yash के पहले से ही बहोत ज्यादा Diehard fans थे। लेकिन KGF Chapter 1 को पुरे भारत में रिलीज़ होने के बाद से रातो रात Yash लोकप्रियता [popularity] इतनी ज्यादा बढ़ गई की वो अब कन्नड़ के ही सुपरस्टार नहीं बल्कि पुरे भारत के ही सुपरस्टार बन गये है।

हर अलग अलग भाषा जानने वाले लोग भी आज Yash के diehard Fans है।

Yash के अलावा फिल्म के अंदर लीड रोल एक्ट्रेस Srinidhi Shetty की बात करे तो ये उनकी पहली फिल्म थी और Srinidhi Shetty ने भी अपनी पहली फिल्म से काफी सारे Fans बना लिये है।

उनके अलावा एक और बहोत ही दमदार किरदार Garuda के कैरेक्टर की बात करे तो Ramachandra Raju की भी यह पहली फिल्म थी। जिनकी Performance को लोगो ने बहोत ज्यादा पसंद किया है।

फिल्म के अंदर एक आइटमसॉन्ग भी रखा गया था। जिसमे originally Yash के साथ हमें Tamannaah नजर आयी थी।

लेकिन फिल्म KGF Chapter 1 के हिंदी डबिंग Version में इस आइटमसॉन्ग के लिये tanishk bagchi ने साल 1989 में आयी बॉलीवुड फिल्म त्रिदेव का एक सॉन्ग गली गली में फिरता है को रीमेक करके फिल्म के अंदर इस्तेमाल किया था।

जिसके अंदर हमें Yash के साथ हमें Mouni Roy नजर आयी थी।

फिल्म KGF Chapter 1 की पूरी Script Complete करने में, फिल्म के लिये डिज़ाइन सेट करने में और उसको शूट करने में लगभग 3 सालो का काफी लम्बा समय लगा था।

फिल्म की पूरी कहानी 70 और 80 क्र दसक के आसपास रखी गई थी।

इस वजह से फिल्म के अंदर वैसा ही 70 और 80 की तरह रफ लुक दिखाने के लिये Yash ने असल ने इस फिल्म के लिये इतने बड़े बाल और इतनी बड़ी दाढ़ी बनाई थी।

Yash ने अपने फिल्म के लिये इस लुक को बरकरार रखने के लिये इतने समय के बीच में किसी ओर फिल्म के अंदर काम नहीं किया था।

जब फिल्म बन कर Complete हुई तो Yash ने भारत में अलग अलग राज्यों में जा कर वही की भाषा में फिल्म को काफी अच्छे से promote भी किया था।

Yash को हिंदी बोलना भी अच्छे से आती है। और उन्हों ने अपने काफी सारे Interviews हिंदी में दिये है।

लेकिन फिल्म KGF Chapter 1 में उनकी आवाज को हिंदी में एक डबिंग artist सचिन गोले ने Dubbed किया था।


फिल्म KGF को शूट करने में फिल्म की टीम को काफी तकलीफे सामने आई थी। साल 2017 में 50% तक फिल्म की शूटिंग complete हो जाने के बाद काफी बारिश के चलते फिल्म का पूरा सेट ख़राब हो गया था।

दोबारा पूरी फिल्म का नया सेट लगाया गया था। लेकिन इस फिल्म के मेकर्स ने एक बड़े लेवल की फिल्म बनाने में कोई कसर बही छोड़ी थी।

फिल्म KGF Chapter 1 के इतने भव्य सेट और कमल के VFX को देखते हुए। तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने डायरेक्टर S. S. Rajamouli जिन्हो ने Magadheera और Baahubali जैसी बहोत बड़ी फिल्मो को बनाया है।

Kgf-chapter-1-hindi
Image Source

उन्हों ने भी पुरे तेलगु State में फिल्म KGF को promote करने में काफी मदद की थी। और KGF के Makers की काफी तारीफ भी की थी।

21 दिसंबर 2018 को फिल्म रिलीज़ होने के साथ ही उसी दिन Shahrukh Khan की फिल्म Zero भी रिलीज़ हुई थी और शरुआत में तो north side में Zero को फिल्म KGF के तुलना में काफी अच्छी ओपनिंग मिली थी।


लेकिन धीरे धीरे आगे चल कर जैसे जैसे लोगो ने North Side के लोगो ने फिल्म KGF को थियेटर में देखा और बहार कर फिल्म की तारीफ की इसके बाद North Side में इसके हिंदी डबिंग वर्शन को लोगो द्वारा काफी पसंद किया गया। 

KGF Movie की पूरी कहानी को दो भागो में है।

फिल्म KGF Chapter 1 को Best Action और Best Special Effect का नेशनल अवार्ड दिया गया था।

इसके अलावा बेस्ट कन्नड़ फिल्म और Best Action का south film fare award भी दिया गया था।

KGF Chapter 2 Teaser Every Detail You Missed 

उम्मीद है दोस्तों आप को KGF Chapter 1 यह जानकारी आप को अच्छी लगी होगी। अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़ें:

Mirzapur Season 2 Review

Scam 1992: The Harshad Mehta Story Web-Series Review

Post a Comment

0 Comments