Header Ads Widget

Top 10 Bollywood Inspirational Movies

दोस्तों आज कल हम बहुत ही जल्दी हिम्मत हार जाते है इसलिये आज हम आप के साथ Bollywood Inspirational Movies के बारे में बतायेगे।

जिसको देख कर आप बिलकुल मोटीवेट हो जायेगे। आज हम आप को 10 ऐसी Bollywood Inspirational Movies के बारे में बतायेगे।

Bollywood-Inspirational-Movies

Bollywood Inspirational Movies

आज जो मुश्किल लग रहा है कल वो और भी मुश्किल होने वाला है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की वो नामुनिक है।

अगर हमारी हेल्थ ख़राब हो जाये तो हम डॉक्टर के पास जाते है लेकिन Mentally disturb, Stress, Upset और Lonely Feel करने लगे उससे लड़ने के लिये और आप की उम्मीद जगाये रखने के लिये हम आप को Top 10 Bollywood Inspirational Movies के बारे में बतायेगे।  

दोस्तों वैसे तो बहुत सारी Inspirational Movies है पर हम आप को Top 10 Bollywood Inspirational Movies के बारे में बतायेगे फिर इसका दूसरा पार्ट भी लाने की कोशिश करेंगे।

ये फिल्मे आप को जिंदगी भर Inspire करती रहेगी। ये फिल्मो ने अभी जितने लोगो को Inspire है वो आगे भी लोगो को Inspire करती रहेगी।

 

Iqbal:

इस फिल्म में आप को Drama, Sport देखने को मिलेगा। ये फिल्म साल 2005 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में आप को Shreyas Talpade और Naseeruddin Shah के जैसे बेहतरीन अभिनेत्री आप को देखने को मिलेंगे।

दोस्तों 132 मिनिट की ये सबसे छोटी फिल्म है इस लिस्ट की। लेकिन बहुत बड़ी बात हमें सीखा जाती है। कामयाबी पाने के लिये कोई लिफ्ट या एलिवेटर नहीं है आप को सीडीओ से जाना पड़ेगा।

आप को Hardwork करना ही पड़ेगा। इस फिल्म को डायरेक्ट किया है Nagesh Kukunoor ने और इस फिल्म को IMDb से 10 मेसे 8.1 की रेटिंग मिली है।

Lagaan:

आप को इस फिल्म में Drama, Musical, Sport देखने को मिलेगा। ये फिल्म साल 2001 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म को Ashutosh Gowariker ने डायरेक्ट किया था।

आप ने वो डायलॉग तो सुना ही होगा एक बार जी मैंने Commitment कर दी उसके बाद तो मैं अपने आप की भी नहीं सुनता। ये फिल्म इस का बेहतरीन Example है।

lagaan movie को IMDb से 10 मेसे 8.1 की रेटिंग मिली है।

 

Chak De India:

उस समय पर लोग भूल चुके थे की हॉकी हमारा नेशनल गेम है। उन्हें फिर से याद करागे हॉकी गेम को अमर कर दिया इस फिल्म ने। Chak de India movie में आप को Drama और Sport देखने को मिलेगा।

ये फिल्म साल 2007 में रिलीज़ हुई थी। आप भी एक बेहतरीन लीडर बनना चाहते हो तो ये फिल्म आप को बहुत कुछ सिखायेगी। इस फिल्म में कोच Kabir Khan एक बेहतरीन बात को देख पायेगे।

पहले एक टीम बनाओ, उसके बाद इस टीम को एक साथ रहना सिखाओ और वो टीम एक साथ काम करने लग जाये तो कोई भी चीच नामुनकिन नहीं लगेगी।

Chak de India movie को IMDb से 10 मेसे 8.2 की रेटिंग मिली है।

 

Zindagi Na Milegi Dobara:

ये फिल्म देखने के बाद एक चीच तो समझ में जाती है की हम हमेशा ये गलती करते है की एक पैर Past में रखते है और एक पैर Future में और हम Present के बारे में कुछ करते ही नहीं है।

हमारे जिंदगी की एक कोई अच्छी है तो वो है हमारा आज। अगर हमारा आज तो Enjoy करो अपने इस आज को। इस फिल्म में Comedy, Drama भरपूर देखने को मिलेगा। ये फिल्म साल 2011 रिलीज़ हुई थी।

इस फिल्म को डायरेक्ट किया था Zoya Akhtar ने। इस फिल्म में आपको Hrithik Roshan, Farhan Akhtar और Abhay Deol मुख्य भूमिका में नजर आयेगे।

इस फिल्म को IMDb से 10 मेसे 8.2 की रेटिंग मिली है। इस फिल्म को आप Netflix और Amazon Prime Videos पर देख शकते हो। 

 

Taare Zameen Par:

इस फिल्म को टीचर और मातापिता को जरूर देखनी चाहिये। ये फिल्म देखते देखते एक बार तो आप के आंख में भी आंसू जायेगे।

इस फिल्म को देख कर मातापिता को कैसे अपने बच्चो को ख्याल रखना चाहिये वो सीखा देती है। ये के Drama, Family फिल्म है। ये फिल्म साल 2007 में आयी थी। इस फिल्म को IMDb से 10 मेसे 8.4 की रेटिंग मिली है।

हम कभी ना कभी माता-पिता बनेगे ही इसलिये ये फिल्म को जरूर देखनी चाहिये।

ये फिल्म आप को सीखा देगी की हर एक बच्चे में एक स्पेशल बात होती है बस उस स्पेशल चीच को आप को सपोर्ट करना है और बच्चे को समझना है।


  • हमने Top 10 Bollywood Inspirational Movies की लिस्ट में 5 में स्थान पर हमने दो फिल्मे रखी है।


Bhag Milkha Bhag & Manjhi:

ये दोनों फिल्म देखने के बाद आप इतने Charged up हो जायेगे की आप अपने आप पर डाउट करना छोड़ देंगे। आप के दिमाग में एक ही बात घूमती रहेगी की कोई भी काम नामुनकिन नहीं है।

Bhag Milkha Bhag फिल्म को IMDb से 10 मेसे 8.2 की रेटिंग मिली है ये फिल्म साल 2013 में आयी थी। इस फिल्म में आप को Milkha Singh की कहानी दिखाई गई है। इस फिल्म को आप Disney+ Hotstar पर देख शकते हो।

Manjhi फिल्म साल 2015 में आयी थी। इस फिल्म में आप को Dashrath Manjhi की कहानी को दिखाया गया की कैसे उन्हों ने एक बड़े से पहाड़ को अकेले ने तोड़ कर रास्ता बनाया। इस फिल्म को IMDb से 10 मेसे 8.0 की रेटिंग मिली है।

ये दोनों फिल्मे सच्ची घटना पर आधारित है या ऐसा मान लीजिये की ये दोनों फिल्म में Biography है।

 

Dangal:

ये फिल्म जीतनी Inspiring है उतने ही Inspiring इनके कैरेक्टर है। इन सभी कैरेक्टर ने खूब मेहनत की है इस रोल को प्ले करने के लिये।

लड़कियों को जीतनी जरुरत है इस फिल्म को देखने की उससे कई ज्यादा जरुरत है लड़को को इस फिल्म को देखने की।

इस फिल्म में आप को Mahavir Singh Phogat की कहानी और उनकी दो बेटियों की कहानी दिखाई गई है। की कैसे Mahavir Singh Phogat ने लड़कियों को Commonwealth Games में भारत के लिये जीत दिलाई थी।

इस फिल्म को IMDb से 10 मेसे 8.4 की रेटिंग मिली है। इस फिल्म को आप Netflix पर देख शकते है।

 

Swades:

इस फिल्म को देखने के बाद भारत से भारत में रहने वाले लोगो से, भारत की मिट्टी से प्यार जो जायेगा।

इस फिल्म का Impact यानी की प्रभाव इतना जबरदस्त है की Canada, Australia, England जाने की बात करे तो उसको ये फिल्म दिखा देना।

ये फिल्म साल 2004 में आयी थी। इस फिल्म को IMDb से 10 मेसे 8.2 की रेटिंग मिली है। इस फिल्म को आप Netflix पर देख शकते है।

 

3 Idiots:

ये वही फिल्म है जिसको देखने के बाद आप बिना डरे सोसाइटी के सामने खड़े गये और कहने लगे थे की मुझे इस Interest नहीं है मुझे ये नहीं करना है।

हां, इस फिल्म के बाद ही लोग फोटोग्राफी करने का शोख चढ़ा था।

इस फिल्म को Rajkumar Hirani ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में सभी कैरेक्टर ने बहुत बेहतरीन काम किया है।

उन मेसे Ranchoddas Shyamaldas Chanchad यानी की Rancho का किरदार सब को बहुत पसंद आया था। इस फिल्म को IMDb से 10 मेसे 8.4 की रेटिंग मिली है।

इस फिल्म को आप Netflix और Amazon Prime Videos पर देख शकते है।

 

ये कुछ ऐसी फिल्मे है जो Bollywood Inspirational Movies की लिस्ट में Deserve करती है।

  • M. S. Dhoni
  • Sachin: A Billion Dream
  • Bajrangi Bhaijaan

 

Rang De Basanti:

ये फिल्म इतनी जबरदस्त है की इस फिल्म को आज भी देखे तो रोंगटे खड़े हो जाते है। ये Bollywood की पहली ऐसी फिल्म थी जिस ने हमें जिंदगी में सबसे बड़ा लेसन सिखाया है।

वो ये की देश भक्ति सिर्फ बॉर्डर पे ही और क्रिकेट मैच में ही नहीं बल्कि आम आदमी के जिंदगी में भी होनी चाहिये।

ये फिल्म साल 2006 में आयी थी। इस फिल्म को IMDb से 10 मेसे 8.2 की रेटिंग मिली है। इस फिल्म को आप Netflix पर देख शकते है।

आपको इस Top 10 Bollywood Inspirational Movies मेसे कोनसी फिल्म मोटीवेट करती है हमें जरूर बताना। हम दूसरी कोनसी कोनसी Inspirational Movies और Motivational Movies है वो हम आप को बताते रहेंगे।

Post a Comment

0 Comments