Header Ads Widget

The Family Man Amazing 20 Facts Hindi

The Family Man एक बेहतरीन Web-Series है। जिसमे हम Manoj Bajpayee को Srikant के कैरेक्टर में देखते है। Srikant एक सीक्रेट एजेंट है जिसके बारे में उनके परिवार को भी नहीं पता है।

दूसरी तरफ उसको अपना मिशन भी पूरा करना है। इन दोनों Situation में वो कैसे Deal करता है वो ही इस Web-Series का बेहतरीन भाग है।

Show में सभी Actors ने बहुत ही बेहतरीन तरीके से अपने कैरेक्टर को प्ले किया है। Show की कहानी ही कुछ इस तरह की है जो इस के बाकी सभी वेब-सीरीज से अलग बनाता है।

The-Family-Man-Facts
Image Source: Prime Video

यहाँ पर हम आप को The Family Man से जुड़े कुछ ऐसे Facts बतायेगे जिससे आप Show को ओर भी Details में जान पायेगे। तो आप से विनती है की आप इस को आखिर तक जरूर पढ़े।


Fact 1:

इस Show को बनाने के लिये कई सालो तक Research Work किया गया था। कैरेक्टर की लाइफ को समझने के लिये Makers ने CBI Officers, Detective और इनसे जुड़े लोगो की मदद ली थी।

इन Officers से बात करने के बाद Srikant की कहानी लिखी गई थी। जहा उसके साथ हु Situations काफी हदतक असली कहानी से प्रेरित है।

Makers का मानना था की Public को सिर्फ इन Agents के मिशन नजर आते है और उनकी Personal Life नहीं। इस Show से हम दिखाना चाहते थे की एक SPY की Life घर और ऑफिस में केसी होती है।


Fact 2:

कई लोगो का मानना था की ये Show Hollywood फिल्म True Lies से मिलता-जुलता है।

True Lies में भी हमें एक सीक्रेट एजेंट की कहानी दिखाई गई है जो अपनी पत्नी को अपनी असली पहचान कभी बताता नहीं है।

जिस तरह से The Family Man में Srikant अपनी पत्नी को SPY करता है ऐसे ही True Lies में भी ArnoldSchwarzenegger का कैरेक्टर अपनी पत्नी पर SPY करके नजर रखता है।

The Family Man और True Lies में कोई Similarity तो नहीं है पर दोनों कहानी का Plot काफी Similar है। True Lies एक बहुत ही पॉपुलर फिल्म है जिसको James Cameron ने डायरेक्ट किया है।

अगर आपने ये फिल्म देखी है तो हमें जरुर बताना की The Family Man और True Lies में कोई Similarity है या नहीं।

 

Fact 3:

Show में Moosa का कैरेक्टर Neeraj Madhav ने प्ले किया है।

जिनके Performance को सबने खूब पसंद किया है। Neeraj Madhav Malayalam Industry के एक Famous Actor है और The Family Man उनका पहला हिन्दी प्रोजेक्ट है।

Show के पहले Neeraj को ठंग से हिन्दी भी बोलनी नहीं आती थी और अपने कैरेक्टर को Prepare करते वक्त ही उन्हों ने हिन्दी बोलना सीखा था।

 

Fact 4:

The Family Man की शूटिंग के दौरान Neeraj Madhav को फिल्म Chhichhore में भी रोल ऑफर किया गया था। पर तारीख ना मिलने की वजह से उन्हों ने इस रोल को छोड़ दिया।

इस पर अपना Opinion शेयर करते हुए Neeraj ने कहा - अगर मैं वो रोल कर लेता तो मुझे Sushant Singh के साथ काम करने का मौका मिल जाता।

Sushant और मैं दोनों Outsiders है तो हम दोनों एक दूसरे कनेक्ट कर पाते और शायद अच्छे दोस्त भी बन जाते। Neeraj ने ये तो नहीं बताया की उन्हें कोनसा रोल मिला था।

आपको क्या लगता है Neeraj को Chhichhore में कोनसे कैरेक्टर के लिये ऑफर किया गया होगा।


Fact 5:

Show में Srikant की Wife Suchitra का रोल Priyamani प्ले किया है। जो South India Industry की Famous Actress है। उन्हों ने फिल्म Chennai Express में भी काम किया है।

जहा पर वो Hit Song 1234 Get on the Dance Floor में Shahrukh Khan के साथ नजर आती है।

The Family Man में उनकी Performance देखने के बाद उन्हें इस साल Ajay Devgn के साथ फिल्म Maidaan में देखा जाने वाला है।

Fact 6:

Show में आप सब ने मगलसूत्र वाला Scene देखा ही होगा और आप को याद भी होगा।

जहा पर Srikant लिफ्ट मांगता है दूसरे कैरेक्टर को पकड़ ने के लिये। उस Scene को आप नोटिस करोगे तो ये Real Location पर Shoot हुआ है जहा पर Background में भीड़-भाड़ भी रियल दिखाया गया है।

इस Scene को शूट करना काफी Difficult भी था क्युकी Announcement करने के बाद भी बहोत लोग कैमरा की तरफ देखने लग जाते थे। जिसकी वजह से इस Scene के लिये काफी Retakes भी हुए।

Manoj Bajpayee ने भी इसको लेकर एक कहानी बताई जो अपने आप में काफी Funny है। उन्हों ने बताया की जब मैं हुसैन को मार रहा था तो एक आदमी मुझे ही आकर गुस्सा करने लगा।

उसको लगा की मैं सचमुच लड़ाई कर रहा हु और उसने मुझे ही मारने की धमकी देना शुरु कर दिया। Show में भी लोगो के ये काफी पसंद आया था। जहा पर आज भी इस को लेकर Memes बनाये जाते है।

 

Fact 7:

The Family Man के डायरेक्टर Krishna D.K. और Raj Nidimoru अपनी कल्ट फिल्मो के लिये जाने है।जहा जिन्हो ने 99, SHOR IN THE CITY, GO GOA GONE जैसी फिल्मे बनाई है।

बहोत दिनों से वो Spy-Thriller बनाना चाहते थे। जहा पहले उन्हों ने A GENTLEMAN फिल्म से एक Spy Franchise भी शुरू करने की कोशिश की थी।

फिल्म बॉक्सऑफिस पर फ्लॉप रही और इसी वजह से से Franchise कभी Continue नहीं हो पाई। बाद में उन्हें The Family Man का आईडिया आया।

तो वो दुबारा एक फिल्म नहीं बनाना चाहते थे उनके लगा की कहानी को वेब सीरीज के तोर पे बनाया जा शकता है। जहा loss होने के Chances भी कम रहते है।

The Family Man Raj और D.K. की पहली वेब सीरीज है।

 

Fact 8:

Hollywood में एक स्पाई को बहुत ही Glamorous Way में दिखाया जाता है। जहा उसके Actions एक सुपरहीरो जैसे होते है। भारत में भी हमेशा इसी ट्रेन्ड को फॉलो गया है।

लेकिन The Family Man में एक स्पाई को बहोत ही Realistic Way में दिखाया गया है। अगर आप नोटिस करे तो Srikant को देख कर आप को बिलकुल ऐसा नहीं लगता है की वो एक स्पाई हो शकता है।

Show के Makers भी इसी Concept को दिखाना चाहते थे। जहा पर वो James Bond जैसा स्पाई नहीं बल्कि एक भारतीय स्पाई का रूप लोगो के सामने लाना चाहते थे।

हमें भी यही लगता है की Show की मदद से लोगो को एक नए तरह का स्पाई देखने को मिला है। जिससे हम आसानी से Relate कर सकते है।

 

Fact 9:

The Family Man की जब कहानी लिखी जा रही थी तो Srikant का कैरेक्टर Manoj Bajpayee को ही ध्यान में रख कर लिखा गया था।

Makers ने Already Manoj Bajpayee को कई अलग तरह के रोल में देखा था। वो जानते थे की Srikant के कैरेक्टर में Manoj Bajpayee बिलकुल फिट बैठेंगे।

Makers का कहना गलत नहीं था क्युकी Manoj Bajpayee as Srikant Tiwari सब को काफी पसंद आये।

The-Family-Man
Image Source: The Envoy Web

Fact 10:

Show के रिलीज़ होने के बाद लोगो का कहना था की Srikant का कैरेक्टर Manoj की Real Life Personality से बहुत मिलता-जुलता है।

जिसके बारे में Manoj Bajpayee को कई Interview में ये सवाल पूछा गया। Manoj का मानना है की उनमे और Srikant की कोई Similarities नहीं है।

जिस तरह से Srikant हर Situation में Multi Tasking करता नजर आता है। वही Manoj अपनी Life में बहोत शांत रहते है।

Manoj ने कहा Srikant एक ऐसा आदमी है देश के साथ साथ अपने परिवार को भी Manage करता है और मुझसे एक समय पर सिर्फ एक ही चीच Manage होती है।

 

Fact 11:

Shreya Dhanwanthary इस Show में Zoya के कैरेक्टर में नजर आती है और उनको एक Advertisement में देख कर ही Cast किया गया था।

Shreya Dhanwanthary इसके पहले Amazon की एक Advertisement में नजर आयी थी जिसमे उनकी Screen Present देख कर ही उन्हें The Family Man के लिये Approach किया गया था।

 

Fact 12:

Reality Show Big Boss के बारे आप सभी जानते ही होगे। पर आप ये शायद ही जानते होंगे की Narrator Vikram Singh भी The Family Man में नजर आते है।

Show में उन्हों ने Officer Ajit का रोल प्ले किया है। जहा उनके कई Scene Manoj Bajpayee के साथ है।

 

Fact 13:

Family Man नाम की दो Hollywood Movies भी है और दोनों ही फिल्म काफी अच्छी है। एक फिल्म में Nicolas Cage नजर आते है।

जहा उनकी जिंदगी एक सेकंड में बदल जाती है जब उसे पता चलता है की उसका एक परिवार भी है। अब दूसरी फिल्म की बात करे तो इस फिल्म का नाम भी A Family Man है।

इस फिल्म में हमें Stock Broker की कहानी देखते है जहा पर उसके पास परिवार के लिये बिलकुल भी समय नहीं होता है। ये भी एक बेहतरीन फिल्म है जो आपको जरूर देखनी चाहिये।

 

Fact 14:

अगर आप नोटिस करे तो Show में ज्यादातर Indi Song को ही लिया गया है। ये Decision भी बहोत सच समझ कर लिया था। जब Makers सिर्फ Indi Musicians के गानो की Feature करना चाहते थे।

हिंदी, तमिल, मलयालम, कश्मीरी और बलूची भाषा के गाने पूरी सीरीज इस्तेमाल किये गए है। जो हर Situation को एक Authenticity देते है।

Show में THE LOCAL TRAIN जैसे Indi Song को Official Soundtrack में लिये गए है। एक स्पाई शो के हिसाब से इसका Sound काफी अलग है।

 

Fact 15:

Show में आपने Pasha के कैरेक्टर को जरूर देखा होगा जो के बहुत ही Serious कैरेक्टर है। Pasha रोल को Kishore Kumar ने प्ले किया है।

जिनके बारे आप शायद ही जानते होंगे। इन्हो हो ने अभी तक 80 से भी ज्यादा फिल्मो में काम किया है। The Family Man उनका पहला हिंदी डेब्यू है।

उन्हों ने उसके बाद Netflix की वेब सीरीज SHE में भी एक Important Role प्ले किया है।

Fact 16:

Kishore Kumar की Actor बनने की Journey में Manoj Bajpayee का एक तरह से योगदान रहा है। हुआ यु की 1999 में फिल्म सत्या आयी थी।

तो उस फिल्म में Manoj Bajpayee ने इंडस्ट्री में एक नया ट्रेंड ला दिया था। जहा पर डार्क कैरेक्टर को लीड रोल में कास्ट किया जाने लगा।

Kishore Kumar उस वक्त एक्टिंग सीख रहे थे और उन दिनों इस फिल्म को देखने के बाद उन्हें मोटिवेशन मिली थी की वो भी आगे जा कर वो भी Manoj Bajpayee की तरह फिल्मो में एक्टिंग कर शकते है।

 

Fact 17:

Manoj Bajpayee और Kishore Kumar ने पहले भी काम किया है।

जहा वो एक तेलेगु फिल्म Happy में नजर आये थे। फिल्म के लीड हीरो Allu Arjun थे पर फिल्म में  Manoj Bajpayee और Kishore Kumar के रोल भी Important थे।

दोनों Actors इस फिल्म में पुलिस ऑफिसर का रोल निभाते है और दोनों की Performance काफी बेहतरीन है।

 

Fact 18:

Amitabh Bachchan और Rekha की फिल्म SILSILA के कुछ Scene Srinagar Airport पर शूट किये गए थे।

ये बात 1981 की और उसके बाद किसी भी फिल्म की शूटिंग उस Airport पर Allow नहीं की गई थी। The Family Man पहला ऐसा Show है जो Srinagar Airport पर शूट करने की परमिशन दी गई।

Show में जब Srikant कश्मीर में लैंड होता है तो वो Scene Srinagar Airport पर ही लिये गए है। इससे पहले 37 साल तक किसी भी फिल्म को वहा शूटिंग करने की परमिशन नहीं दी गई थी।

पर जब Authorities को बताया गया की वहा Manoj Bajpayee के Scene शूट होने वाले है तो Authorities को लगा की अगर Manoj Bajpayee इस प्रोजेक्ट से जुड़े हुए है तो ये एक अच्छा प्रोजेक्ट ही होगा।

उसके बाद Manoj श्रीनगर पहोचे तो पूरा स्टाफ उनको देखने गया था और Srinagar Airport के Official Twitter Account पर भी Images शेयर किये गए थे।

 

Fact 19:

The Family Man को भारत के अलावा Foreign में भी काफी पसंद किया गया है। जहा इस Show को English में भी dubbed किया गया था।

पहली सीजन की सक्सेस को देखने के बाद इस Show को कई Countries Remake करना चाहती है। शायद भविष्य में इसके आपको कई Remakes भी देखने को मिले।

Breaking Bad, Prison Break जैसे सक्सेसफूल Shows को भी कई Countries में Remake किया है।

आगे जा कर शायद The Family Man पहला ऐसा Indian Show बन जायेगा का जिसका Remake Foreign Languages में किया जायेगा।

 

Fact 20:

The Family Man Show से काफी Actors को Recognition मिली है। जहा Zoya के कैरेक्टर में Shreya Dhanwanthary को हम सब ने Series Scam 1992 में देखा।

वही Sharad Kelkar ने फिल्म Tanhaji और Laxmii जैसी Big Budgets फिल्मो में काम किया।

इसके अलावा Sharib Hashmi को भी लोगो ने Scam 1992, Asur और Darbaan में भी पसंद किया है। हमें लगता है की आगे वो In demand Actor बनने वाले है।

उनकी एक्टिंग इतनी नैचरल है की as Viewer हम उनको हमेशा Screen पर देखना पसंद करते है।

The Family Man के Villain की बात करे तो Darshan Kumaar ने भी एक Strong Performance दिया है। उसके बाद उन्हें Avrodh और Aashram के लिये कास्ट किया गया था।

आप को The Family Man के ये Facts कैसे लगे है हमें जरूर बताना।

यह भी पढ़े:

Post a Comment

0 Comments