Header Ads Widget

Facts About Captain Marvel, Carol Danvers Hindi

हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले है Facts About Captain Marvel, AKA Carol Danvers के बारे में। आज हम Captain Marvel के बारे में ऐसा कुछ जानेगे जो आप को शायद ही पता हो।

अगर आप Captain Marvel के बहोत बड़े fan [प्रशंसक] है तो आप को ये जानकारी जरूर जान लेनी चाहिये।

Captain-Marvel

Captain Marvel TV Series:

वैसे तो दोस्तों Captain Marvel Captain Marvel Movie से पहले कई सारे Animated Show [कार्टून] और वीडियो गेम्स में दिख चुकी थी

पर दोस्तों Captain Marvel को कभी अपनी खुद की टीवी सीरीज या Animated Series [कार्टून] नहीं मिली है।

इसलिये बेन बेटस ने मार्वल Animation के साथ साथ Captain Marvel Animation का विचार [Idea] रखा और उन्हों ने अपने बनाये और लिखे हुए 5 मिनिट के sample को भी Animation टीम को दिखाया।

बेन बेटस को इतना यकीन था की उन्हों ने voice actor को भी hire कर लिया था। पर दोस्तों मार्वल animation इसके लिये नहीं माना। इसलिए हमें Captain Marvel का animation show देखने को नहीं मिला।

इसके बाद 2015 में भी रिलीज हुई Avengers Age of Ultron में भी हमें Captain Marvel की छोटी सी भूमिका दिख ने वाली थी पर उसे भी रद कर दिया गया।

इसके अलावा Marvel की Netflix Series Jessica jones में भी Captain Marvel की बड़ी भूमिका को दिखाई जाने वाला था पर बाद में इसे भी रद कर दिया गया।

इतने सारे Rejection के बाद क्या हमें भविष्य में कोई उम्मीद रखनी चाहिये?

The Falcon and the Winter Soldier Trailer Review

Multiple Professions:

दोस्तों मार्वल कॉमिक में हमें Captain Marvel यानि Carol Danvers का Resume [बायोडाटा] काफी बेहतरीन है।

Carol Danvers का Professions ज़िंदगी काफी बेहतरीन रही है। Carol सबसे पहले Air force Pilot के रूप में मार्वल कॉमिक में दिखी थी।

इसके साथ साथ वो CIA और NASA में भी काम कर चुकी है। जब Carol को अपनी पावर मिलती है तो वो NASA की Security Chief होती है।

NASA Carol के सामने ये शरत रखता है की अगर उसे उसकी पावर का इतेमाल करना है तो उसे Security Chief की पोस्ट छोड़नी पड़ेगी।

Carol को यही बात स्वीकार नहीं होती है और वो NASA को expose [बेनकाब] करने वाला बहोत ही बेहतरीन आर्टिकल लिख देती है।

जिसके कारण Carol से प्रभावित [Impress] हो कर जेम्सन Carol को अपने Women Magazine के Editor के रूप में काम पे रख लेता है।

पर आगे जाके Carol को अपने Captain Marvel की जिम्मेदारी को निभाने के लिये इस काम को भी छोड़ देती है।

Captain Marvel Casting:

दोस्तों वैसे तो फाइनल Captain Marvel बन चुकी है Oscars winner Brie Larson पर Brie Larson से पहले ऐसी भी अभिनेत्री थी जीने माना जा रहा था की वो Captain Marvel के लिये perfect होगी या वही Captain Marvel चुनी जायेगी।

इनमे से बहुत प्रसिद्ध अभिनेत्री भी थी जैसे की Emily blunt, Bryce Dallas Howard, Shailene Woodley, Charlize Theron और Ronda Rousey और इनके अलावा ओर अभिनेत्री भी थी। पर ये कुछ अभिनेत्री थी

जिन्हे Captain Marvel के रूप के लिये काफी बेहतरीन मानते थे।

Emily blunt को मार्वल के साथ काम करने के लिये सवाल करने पर ये कहा की वो वही करती है जो उन्हें या ऑडियन्स पसंद आता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की वो मार्वल की मूवी हो या फिर कोई ओर मूवी वो हमेशा इसके लिये तैयार है।

इससे पहले भी Emily blunt को black widow की Natasha Romanoff के लिये भी ऑफर किया गया था पर उन्हों ने उस समय उसे मना कर दिया था।

तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताना की इन अभिनेत्री मेसे कोन बेहतरीन Captain Marvel बन शक्ती थी।


Captain Marvel Liquor Problem:

जीहां दोस्तों मार्वल कॉमिक में एक ऐसा समय भी आता है की जब Captain Marvel पियक्कड़ बन जाती है। Carol के लाइफ में हो रही tragedy से लेकर Carol काफी दुखी होती है।

हर पियक्कड़ की तरह अपने गम को भुलाने के लिये देवदास बन जाती है। इसी वजह से वो Careless [लापरवाह] व्यवहार के लिये Carol को Avenger से बहार कर दिया जाता है। 

पर Tony Stark उसका साथ देता है शराब की लत से बहार आने के लिये जो खुद भी एक बार [Iron man: Demon in a bottle] कॉमिक में शराब की लत की वजह से बरबाद होते होते बचा होता है।

अपने उसी अनुभव से Tony Carol को समजाता है और उसे फिर से सही रास्ते पर चलना सिखाता है।

Captain-Marvel
Image Source

Rouge Vs. Carol:

दोस्तों कॉमिक में एक बार ऐसा होता है जब Carol Miss marvel होती है और उसका सामना होता है Rouge से।

Rouge असल में एक X-man Mutant है। इसके पास ऐसी शक्ति होती है की वो किसी को भी छूती है तो उसके पावर उसके अंदर आ जाते है।

ऐसे में वो Carol को भी छूती है और उसके सारे के सारे पावर उसके अंदर समा जाते है। वो तो अच्छा होता है की बीच में Spider Woman आती है और Carol को बचाती है।

वरना Carol की उसमे जान भी जा शक्ती थी। Rouge उसके सारे के सारे पावर के साथ साथ उसकी मेमरी [यादे] और personality [व्यक्तित्व] को भी अपने अंदर खींच लेती है।

जिसके कारण उसकी मेन्टल हेल्थ भी बिगड़ने लगती है। वही पे Carol को प्रोफेसर X के पास ले जाया जाता है। जिससे की प्रोफेसर X Carol को उसकी मेमरी लौटाने में मदद करते है।

पर वो उसकी पावर को नहीं लौटा पाते और Carol को काफी ज्यादा लम्बा समय लग जाता है फिर से उसकी पावर को हासिल करने में।

KGF Movie Unknown Facts

Team Affiliations [संबंध]:

दोस्तों Carol की जितनी Personal Professional लाइफ दिलस्प है उससे कई ज्यादा मजेदार है सुपर हीरो वाली ज़िंदगी। caption marvel  कॉमिक में कई सारे सुपर हीरो की टीमों में हिस्सा रह चुकी है।

जिनमे शामिल है Shield, The Avengers, New Avengers, Mighty Avengers, A-Force, Star jammers, Defenders, Excalibur, X-man और Guardians of the Galaxy मुझे मालुम है की यह बहोत ज्यादा हो गया।

मार्वल में शायद ही कोई सुपर हीरो होगा जिसकी इतनी सारी Team Affiliations होगी। पर ये सब कुछ का अर्थ भी बनता आखिर सुपर हीरो भी तो caption marvel है।

 

Captain-Marvel
Image Source

Long Time:

जीहा दोस्तों Carol को Caption Marvel के पावर्स को सभालने के लिये तक़रीबन 40 साल तक का वक्त लग गया।

Carol को मार्वल कॉमिक में 1988 में और वो पहली बार दिखी थी कॉमिक Marvel Superhero 13 में जिस में US Air force की एक Fighter होती है।

उसमे उसको कोई खास Original Story नहीं दिखाई गई है लेकिन 1977 में गेरीगोय ने Carol को मिस मार्वल बनाता है

वो असल में चाहते थे की एक strong Female कैरेक्टर हो लेकिन कई साल बीतने के बाद 2012 में राइटर Kelly Sue Deconnick ने Carol Danvers को as a Captain Marvel को मार्वल कॉमिक्स में प्रस्तुत किया।

ये मार्वल कॉमिक्स के लिये Financially और Critically काफी बेहतरीन फैसला साबित हुआ।

इसी जल्दी Success के कारण इसके 8 महिने बाद ही Captain Marvel मूवी की scripting चालू हो गई और 2014 में Kevin feige ने Captain Marvel की Movie को announce[घोषणा] कर दिया।


The Binary:

दोस्तों अब तक आपको पता चल ही गया होगा की Caption Marvel भी Marvel Strongest Superhero's मेसे एक है पर इसके बावजूत भी caption marvel की एक ओर पहचान [identity] है।

जिसमे caption marvel की पावर कई गुना ज्यादा हो जाती है और वो है The Binary Form.

Rouge के caption marvel से पावर लेने के बाद brood नाम की parasitic एलियन प्रजाति caption marvel को अगवाह कर लेती है और उसपे कई तरह के टॉर्चर और एक्सपेरिमेंट करती है।

Brood काफी ज्यादा प्रभावित होते है Carol Danvers  की सुपर पावर से और उसके Half Haman DNA के मिस मैच से और अनजाने में वाइट हॉल की मदद से Carol Danvers के Binary Form को Unlock कर देते है।

इस Form में Carol Danvers स्पेस के इलेक्ट्रो फेक्टर में मौजूद हर तरह की Energy को इस्तेमाल कर शक्ती है।

साथ ही साथ वो लाइट की स्पीड से ट्रेवल कर शक्ती है। इसके अलावा ग्रेविटी को एक लिमिट तक manipulate  शक्ती है

इसके अलावा वो सब कुछ कर शक्ती है जो वो Caption Marvel Movie में कर शक्ती है अब यही वो चीच है जो Caption Marvel को मार्वल के One of the strongest superhero's मेसे एक बनाती है।


दोस्तों आप कFacts About Captain Marvel पोस्ट पसंद आयी हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पे और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

साथ ही साथ आप को कोई सुझाव या फिर आप को ये पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बतायेगा।

जय हिन्द, वन्दे मातरम

Always Keep Smiling😊

Post a Comment

0 Comments