Header Ads Widget

The Falcon and The Winter Soldier Episode 2 All Details in Hindi

दोस्तों आप ने अभी तक The Falcon and The Winter Soldier का एपिसोड 2 को देख ही लिया होगा। आप को केसा है हमें जरूर बताना।

मुझे तो The Falcon and The Winter Soldier का एपिसोड 2 मुझे तो Average लगा है।

The-Falcon-&-The-Winter-Soldier-Episode-2
Image Source: gamesradar.com

दोस्तों The Falcon and The Winter Soldier एपिसोड 2 में बहुत सारे नये कैरेक्टर को दिखाया गया है। साथ ही साथ पुराने कैरेक्टर को भी दिखाया जा रहा है।

कुछ कॉमिक बुक से जुड़े References भी हमें देखने को मिले है। तो आज हम इस सभी के बारे में बात करेंगे। 

 

John Walker:

सबसे पहले बात कर लेते है New Captain America के कैरेक्टर John Walker की। तो First Look के बाद इस कैरेक्टर को जितना Hate मिला था।

उससे ज्यादा Hate इस एपिसोड के बाद मिलेगा। क्यू वो आपने एपिसोड में देखा ही होगा की Bucky के जेल से छुड़ा के बाद वो बोलता है मेरे रास्ते में मत आना।

ये मेसे शॉर्ट में बता दिया है। आप ने एपिसोड देखा होगा तो आप को पता ही होगा।

बहुत से Fan और बहुत से लोग ये बोल रहे है की Marvel वालो ने ये सही नहीं किया। उन्हों ने New Captain America कैसे बना दिया।

New-Captain-America
Image Source: screenrant.com

तो आप ये समझ लो की जो Hate आप New Captain America को दे रहे हो Marvel वाले यही चाह रहे है। अभी तक देख कर तो साफ़ लग रहा है की इस शो को बनाने वाले यही चाहते है की हम सब इसे Hate करे।

उन्हों ने जानबुच कर इस कैरेक्टर को अजीब सा Attitude दिया है जिससे आप confused रहते हो अच्छा है या बुरा है इसका प्रभाव कैसे है बस आप इसे जज करते रह जायेगे। इस कैरेक्टर को भी इसी तरह से बनाया गया है।

इस कैरेक्टर का Introduction भी पहले जैसे ही करा गया जैसा Steve Rogers को किया गया था।

आप ने Captain America: The First Avenger तो देखा ही होगा की कैसे Steve Rogers जगह जगह घूमते थे, Performance देते थे, Interview देते थे वैसा ही Same यह कैरेक्टर भी कर रहा है।


Fan Theory:

आप को एक Fan Theory के बारे में बताऊगा जो Reddit पर सब बात कर रहे थे। यहाँ पर हमें साफ़ दिखाया गया है की John Walker के पास कोई भी super strength या Super Powers नहीं है।

पर वो ये भी बोलता है की वो Steve के लेवल का होना चाहता है।

यहाँ पर Fan Theory के मुताबिक यह Captain America आगे चल कर corrupt हो जायेगा। यानी की वो Flag Smasher या Power Broker से Super-Soldier Serum लेगा जिससे उसमे भी super strength जायेगी।

तो ये Fan Theory बहुत ही believable लग रही है।

The Falcon and the Winter Soldier Episode 1

Power Broker:

अब Power Broker की बात हुई ही है उसके बारे में भी थोड़ी बात कर लेते है। तो सबको सवाल तो होगा ही की आखिर ये Power Broker कोन है।

तो एपिसोड में हमें सिर्फ ये पता चला की Flag Smasher ने Super-Soldier Serum को Power Broker से चुराया है। अब ये Power Broker एक बन्दा है, एक ग्रुप है या फिर कोई organization है।

ये अभी तक नहीं बताया गया है। लेकिन हम कॉमिक में देखे तो पता चलता है की Power Broker एक कंपनी जैसी थी। जो अपने कस्टमर को Super Soldier बनाते थे कभी Serum से तो कभी टेक्नोलॉजी से।

तो कॉमिक में उन्हों ने John Walker को भी super strength दिया था।

सिर्फ John Walker ही नहीं बल्कि उसके साइडकिक Battlestar को भी। जिसे हमने एपिसोड में भी देखा है। तो ऐसा ही कुछ इस सीरीज में भी हो शकता है।

 

Battle Star:

अब इसकी बात हुई ही है तो हम इसकी भी थोड़ी बात कर लेते है और सीधे कॉमिक की बात करते है।

इसका असली नाम है Lemar Hoskins जो की कॉमिक में भी John Walker का दोस्त था और उसका साइडकिक भी।

BattleStar
Image Source: screenrant.com

कॉमिक में John Walker को Captain America बनाया जाता है तो Lemar Hoskins का नाम बदल कर Bucky कर दिया गया था लेकिन फिर उसने खुद अपना नाम बदल कर Battle Star रख दिया।

वैसे इस कैरेक्टर की कोई बड़ी हिस्ट्री नहीं है और कॉमिक में भी ये एक छोटा कैरेक्टर है। Power Broker से ही इसे super strength मिले थे।

Related:

Falcon and The Winter Soldier Episode 4 All Details

Bucky and Sam:

तो अब बात करते है Bucky Barnes और Sam Wilson की। तो ये एपिसोड एक तरह से दोनों ही कैरेक्टर पर ज्यादा फोकस किया गया था।

Falcon-and-The-Winter-Soldier
Image Source: themarysue.com

जहा पर दोनों की Psychology पर ज्यादा फोकस हुआ। जहा दोनों ही खुश नहीं है क्युकी Steve का Shield और टाइटल किसी ओर को मिल गया है।

पर Bucky कोई अलग ही गुस्से में है की Sam ने Shield को छोड़ा ही क्यू। अब वैसे भी इन दोनों की दोस्ती कुछ ऐसी ही रही है जिसको हमने Civil War से देखा ही है।

लेकिन इन दोनों की बात चित दौरान हमें कई सारे References मिले है।

सबसे पहले तो Sam बोलता है की इस दुनिया के सारे विलेन को तीन भागो में बाटा जा शकता है। Android, Aliens और Wizards कुछ लोग शायद इसे समझ गये होंगे।

चलो हम भी बात कर लेते है Android यानी की Ultron जैसे विलेन, Aliens यानी की Thanos जैसे विलेन, और Wizards यानी की Mordo जैसे विलेन या फिर आप नये में Agatha Harkness को ही ले लो।

इस एपिसोड से हमें ये भी पता चला की अब यहाँ पर Super-Soldier भी शामिल हो चुके है।

 

The Hobbit:

उसके बाद हमें The Hobbit का Reference मिलता है। जहा पर Bucky Gandalf का ज़िकरकरता है। वो बोलता है की उसने The Hobbit 1937 में पढ़ी थी।

ऐसा असल में भी हुआ था The Hobbit को 1937 में ही यूरोप में रिलीज़ कर दिया गया था। उसके एक साल बाद 1938 में अमेरिकन वर्सन को पुब्लिस किया गया और हमने 21st Century में इसकी फिल्मे देखी।

 

White Wolf:

उसके बाद Bucky फिर से White Wolf का जिक्र करता है। अब इससे पहले Bucky को White Wolf करके Black Panther फिल्म के Post Credit Scene मे बुलाया जाता है।

पता नहीं इसका ये टाइटल आगे क्यू इस्तेमाल नहीं किया गया। तो शायद हो शकता है की सिर्फ Wakanda में ही उसे White Wolf कह कर बुलाया जाता हो। White Wolf की हिस्ट्री भी बहुत ज्यादा मजेदार है।

हम आप को शॉर्ट में बता देते है। तो कॉमिक में White Wolf का Relation Bucky से है ही नहीं यानी की दूर दूर तक कोई रिलेशन नहीं है। उसकी कहानी में Wakanda में एक प्लेन क्रश हो जाता है।

जिसमे से सिर्फ एक white बच्चा ही बच पाता है। जिससे T'Chaka पालते है उसके बाद वो Wakanda में Secret Prince का लीडर बनता है और उसे White Wolf का टाइटल मिलता है।

ये हमने बहुत ही शॉर्ट में बताया है पर पूरी कहानी यही है।

 

The Black Falcon

तो अब थोड़ी बात The Black Falcon की भी कर लेते है। Sam को बच्चे Black Falcon करके बुलाते है वहा पर Sam बोलता है only Falcon.

The-Black-Falcon
Image Source: screenrant.com

अब ये जो Scene है ये तो पुरे Superhero genres में ही देखने को मिलता है।

खुद Marvel पे भी, DC में भी या फिर The Boys जैसे शो में भी। देखो अब जितने भी colored superhero's रहते है यानी की African, African American उनके नाम के आगे हमेशा Black होता है।

चाहे तो Black Panther लेलो, Black Goliath लेलो या फिर DC में Black Lighting को लेलो, Black Adam को लेलो या फिर The Boys में Black Noir को लेलो। सब जगह पर Black जरूर है।

Falcon से यहाँ पर कुछ ओर भी बाते जानने को मिलती है। की Civil War के बाद से ही वो या फिर Natasha, Steve ही नहीं बल्कि Sharon Carter को भी क्रिमिनल मान लिया था।

इस सीरीज में Sharon Carter का Return होने वाला है।

 

G.R.C.

एक ओर छोटी जानकारी जहा पर एक नयी Organization के बारे में बताया गया GRC. जिसका पूरा नाम Global Restoration Council है।

इसके बारे में हम बात इस लिये कर रहे है की क्युकी ऐसे छोटे छोटे Organization MCU में आगे जा कर बहुत बड़े हो जाते है और इनका रोल बहुत ज्यादा Important हो जाता है ये हमें पता ही नहीं चलता।

इसलिये हम आप को अभी से ही बता दे रहे है। 😃😃

Basically GRC को Hulk के Snap के बाद यानी की The Blip की Event जिसमे सारे लोग फिर से आने लगे थे।

उनकी मदद करने के लिये बनाया गया था। ताकि उनके Health Care, insurance ये सब देखा जाये और उनकी मदद की जाये।

ये सीरीज Politics के आसपास बहुत घूमेगी तो इस तरह की Organization एक Important रोल प्ले कर शकते है।

 

Black Captain America:

अब बात करते है Black Captain America के बारे में। इस एपिसोड में हमें पता चला की Steve Rogers के जाने के बाद यानी की प्लेन क्रश होने के बाद एक ओर Captain America भी था।

Black-Captain-America
Image Source: screenrant.com

1950s में। जो Black था और पूरी दुनिया को ये बात पता ही नहीं थी और अभी भी नहीं है।

Isaiah Bradley उन 300 Solider मेसे एक है जिस पर Super-Soldier Serum का एक Version इस्तेमाल किया गया। Government ने भी इस कैरेक्टर का बहुत इस्तेमाल किया बहुत सारे मिशन के लिये।

उस समय पर Winter Solider Hydra के कण्ट्रोल में था। तो उसे रोकने लिये भी Isaiah को भेजा गया था।

पर Captain America की तरह इसे पब्लिसिटी नहीं मिली नाही उसे पॉपुलर किया गया ऊपर से इसे 30 साल की सजा भी मिल गई।

अब ऐसा क्यू करा गया वो हमें इस एपिसोड में नहीं दिखाया गया है।

फिर अगले ही Scene में Sam ये बात समझ लेता है क्युकी ये Captain America का Black था इसलिये दुनिया में रिवील ही नहीं किया गया।  

शायद उसे Captain America का टाइटल Officially मिला भी नहीं।

यहाँ पर Sam को बिना कोई मतलब के पुलिस Gun Point करती है उतने में ही sam समज गया की अगर 1950s में अगर Black Captain America को रिवील किया जाता तो कितना हंगामा होता।

कॉमिक में भी ये कैरक्टर है और इसे 2003 में ही introduce किया गया था। 

 

Young Avengers

दोस्तों दूसरी बात की Isaiah का पोता जिसने दरवाजा खोला था। दोस्तों कॉमिक में वो भी है उसका नाम Eli Bradley है और वो Young Avengers का भाग भी बनता है Patriot नाम का सुपरहीरो।

तो आप ये नोटिस कर ही रहे होंगे की धीरे धीरे Young Avengers के बहुत सारे कैरेक्टर को MCU के प्रोजेक्ट में दिखाया जा रहा है।

 

Baren Zemo:

अब आखिर में बात कर लेते है Zemo की। तो यहाँ पर Star Wars का एक मजेदार Easter Egg दिया गया है। तो हमें ऐसा दिखाया जायेगा Bucky Baren Zemo से कुछ जानकारी लेने जायेगा।

Baren-Zemo
Image Source: screenrant.com

यानी की Super-Soldier Serum की जानकारी। वैसे Civil War के बाद हम Zemo को देख रहे है। लेकिन हम Zemo जेल के नंबर को देखे तो ये सेल है 2187.

आप को शायद पता नहीं की Star Wars की पहली फिल्म में Princess Leia भी एक जेल में थी। वहा भी जेल का के सेल का नंबर था 2187. आप ने Star Wars की पहली फिल्म देखी होगी तो आप को पता ही होगा।

वैसे MCU की फिल्मो में Star Wars के Reference मिले ही रहते है। तो ये कोई बड़ी बात नहीं है।

Star Wars के उस Scene में Luke Skywalker ने Princess Leia को भगाया था।

तो शायद ऐसा ही कुछ हमें The Falcon and The Winter Soldier में भी हो शकता है। शायद Bucky Zemo को जेल से निकाले उन दोनों में ऐसा कुछ डील हो।

ये हम सिर्फ अंदाजा ही लगा रहे है। आगे क्या होगा ये हमें The Falcon and The Winter Soldier के अगले एपिसोड में ही पता चलेगा।

तो ये थी कुछ जानकारी जो आप ने The Falcon and The Winter Soldier  Episode 2 देखते समय नोटिस नहीं किया होगा।

आप ने ये पूरा पढ़ा है तो आप को The Falcon and The Winter Soldier Episode 3 देखने में ओर भी मजा आयेगा।

Post a Comment

0 Comments