Header Ads Widget

Falcon and The Winter Soldier Episode 4 All Details Hindi

आप सब ने Falcon and The Winter Soldier का एपिसोड 4 तो देख ही लिया होगा। Falcon and The Winter Soldier का एपिसोड 4 आप को केसा लगा ?

ये Disney का शो है जहा पर वो लोग खून भी नहीं दिखाते वहा पर खूनखराबा हो गया। इस एपिसोड में John Walker के कैरेक्टर का डेवलोपमेन्ट काफी अच्छा लग रहा है।

Falcon-The-Winter-Soldier-Episode-4
Image Source: in.mashable.com

Falcon and The Winter Soldier एपिसोड 4 में बहुत सारी डिटेल्स तो नहीं थी फिर भी हम आप को बताने की कोशिश करेंगे।

Falcon and The Winter Soldier Episode 4 All Details:

Wakanda Flashback:

शुरुआत ही होती है Wakanda के Flashback Scene से जहा Ayo Bucky का टेस्ट कर रही है उन कॉड वर्ड्स के साथ जिससे की वो Winter Soldier बन जाता था हां, पर अब वो आजाद है।

Bucky बोलता है भी है की Suri और Ayo ने उसके लिये बहुत कुछ किया है। Bucky अब Winter Soldier नहीं पर ये हमें बताया गया की कैसे वो Code Words को हटाया गया।

कॉमिक में देखे तो किसी तरह Suri उसके दिमाग से जोड़ के Hydra का पूरा प्रोग्राम ही डिलीट कर देती है। यानी की वहा की टेक्नोलॉजी बहुत एडवांस है।

जो पहले कॉमिक में दिखाया जाता था जिसको बहुत लोग मिस कर देते थे।

हमें लगता है की वैसी ही छोटी details अब हमें सीरीज की मदद से दिखाया जायेगा। जैसे की कैरेक्टर का प्रॉपर डेवलोपमेन्ट। यहाँ पर उसे फिर से उसे White Wolf कह कर बुलाया गया।

ये हमने पहले भी बताया है की Wakanda में Bucky को सब White Wolf कहते है। हमने White Wolf क्यों कहा जाता है उसके बारे में हमने एपिसोड 2 में हमने बताया भी है। चाहो तो आप वो पढ़ शकते है।

वहा पर हमें Bucky की पुरानी जिंदगी के बारे में दिखाया जाता है की कितनी ही बेकार रही है। Bucky अपने किसी भी victim को नहीं भुला है।

इसलिये वो लिस्ट के मुताबिक जो कुछ भी वो सही कर शकता है उसकी वो कोशिश कर रहा है।

फिर वहा पर Ayo इसे 8 घंटे का समय देती है फिर वो वापस आयेगी Zemo को लेने के लिये।

Falcon-The-Winter-Soldier-Episode-4-easter-egg
Image Source: screenrant.com

Bucky No Secrets:

Bucky वापस जाते ही Zemo और Sam को सब बता देता है। मुझे थोड़ा अजीब जरूर लगा।

पर हम Bucky के कैरेक्टर पर ध्यान दे या उसकी कहानी पर ध्यान दे तो उसकी जिंदगी की सबसे बड़ी लगड़बड़ सीक्रेट रख ने के चलते ही हुई थी।

Tony Stark के माता-पिता का खून इसी ने किया था और उसी वजह से Civil War का फाइनल बैटल हुआ उसके बाद Avengers दो भाग में बट गये।

तो शायद यही वजह हो शक्ती है तो मुझे ऐसा लगा की उसने सीक्रेट रखना ही छोड़ दिया है।

 

Zemo’s Psychology:

यहाँ पर ही हम थोड़ी बात zemo के Psychology की भी करेंगे। जिसको इस सीरीज में हमें पूरी तरह से बताया गया है।

जिससे हमें ये भी पता चला की आखिर वो Avengers और Super-Soldier से इतना हेट क्यों करता है। वो कहता है की Supremacist के जो विचार जो होते है वो इंसान को corrupt कर देते है।

Supremacist यानी की ऐसा state जहा कोई सोचता है की दुसरो से पावर में, अथॉरिटी में ऊपर है।

फिर वो भी कहता है की इसी विचारो की वजह से Nazis बने थे, Ultron बना था और यहाँ तक की Avengers भी बने थे। तो Zemo के लिये Avengers और Nazis सब एक बराबर है।

यानी की उसका यही मानना है की ज्यादा पावर किसी को भी corrupt कर देती है और इसीलिये उसने Avengers को भी हटाना चाहा।

इसी वजह से वो Sam और Bucky का साथ भी देता है।

अगर आप ने Falcon and The Winter Soldier एपिसोड 4 देखा है तो आप ने देखा ही होगा की Zemo किस तरह से Super-Soldier Serum को ख़तम कर रहा था।

यहाँ तक की उसने Super-Soldier Serum बनाने वाले तक को भी मार दिया।

The Ultron:

यहाँ पर वो Ultron का भी नाम लेता है। तो इसके बारे में हम सब जानने है की उसने कितनी तबाही मचाई थी।

इसको इसी और ने नहीं बल्कि Tony और Bruce Banner ने बना दिया था। Zemo के मुताबिक Tony और Bruce ने Ultron को पावर के ऊपर और भी ज्यादा कण्ट्रोल के लिये बनाया था।

उसका मानना है की Tony के पास इतनी पावर नहीं होती तो वो Ultron भी नहीं बनाता और नाही एक सुपरहीरो टीम बनती और नाही इतना सब कुछ होता।

वैसे आप को पता ही होगा की Zemo का परिवार Age of Ultron के दौरान हुए इवेंट की वजह से मरे थे। इसलिये वो पावर को ना होना ही चाहता है वो यही चाहता है की सब कुछ एक ही लेवल का हो।

हम Zemo के बार में कुछ ज्यादा ही बात कर रहे है। वैसे भी आज कल के फिल्मो में उसके हीरो के लिये नहीं बल्कि उनके विलेन के लिये याद किया जाता है।

Falcon-The-Winter-Soldier-Episode-4-easter-egg-1
Image Source: gamerant.com

The Patch:

एक Scene में आपने सुना होगा की Flag Smasher ने GRC की एक पूरी बिल्डिंग उड़ा थी। उसके चलते एक नया Act लाया जा रहा है The Patch Act.

अब ये कोई मेजर हिंट तो नहीं है लेकिन कॉमिक में आप Patch नाम से सर्च करोगे। तो आप को पता चलेगा की ये टाइटल Wolverine ने लिया था।

जब पूरी दुनिया को लग रहा था की X-men मर चुके है तब Wolverine ने Madripoor में जगह ली थी और Patch का नाम भी।

Madripoor वो Regularly Princess Bar में जाता था लेकिन किसी को ये नहीं पता था की वही Wolverine है और एक Mutant है। इस सीरीज Madripoor और Princess Bar दोनों ही हमें दिखे है।

तो हमें लग रहा है की Madripoor बहुत ही खास जगह होने वाली है। कॉमिक में तो ये पहले से important है ही अब MCU में भी मेजर रोल होने वाला है।

मार्वल वालो ने Madripoor का एक वेबसाइट भी निकाला है। वो साइट हमें आप को निचे दे रहे है चाहते तो आप चेक कर शकते है। कुछ कुछ Pages को देखने के लिये पासवर्ड लगेंगे।

 

G.R.C.:

इसके बार में हमें हर एपिसोड से हम कह रहे है की ये आगे चल कर बहुत ही Important Organization बन जायेगा। इस सीरीज का भी सेन्टर पॉइंट यही लग रहा है।

पिछले एपिसोड में GRC की बिल्डिंग उड़ाना और इस एपिसोड में ये पता चलना GRC Refugee camps को Flag Smasher ही सपोर्ट कर रहे है।

GRC ने उनके बहुत सारे Refugee camps में मदद करना बंध कर दिया है। जो आम तौर पर सभी सरकारी Organization के साथ होता है।

इसकी वजह से GRC के ज्यादा तर Refugee Flag Smasher के supporter है।

Karli-Morgenthau
Image Source: screenrant.com

Karli Morgenthau:

Flag Smasher की बात चल रही है तो उसकी लीडर Karli Morgenthau के बारे में भी थोड़ी बार कर लेते है।

ज्यादातर विलेन की तरह इस कैरेक्टर को भी प्रॉपर विलेन नहीं बल्कि Antihero की तरह दिखाया गया है। मार्वल वाले अब अच्छे से समझ गये है की किसी भी प्रोजेक्ट को Epic उसका विलेन बनाता है।

इसलिये वो लोग हर बुरे कैरेक्टर के पीछे एक अगल सा thought proses दिखा रहे है। इस सीरीज में भी Karli पर बहुत ज्यादा फोकस किया गया और ये रिवील कीया गया Karli जो मोटिव है वो बुरे नहीं है।

Sam भी उससे Agree करता है लेकिन उस मोटिव को पूरा करने का, अपने टारगेट तक पहोच ने का तरीका गलत है। ऐसा ही Concept आज कल बहुत सारे विलेन में दिखाया जा रहा है।

ऐसा ही कुछ Zemo के बारे में दिखाया गया है जो हमें आप को पहले ही बता दिया है। MCU में जितने भी Populars विलेन है उनके साथ भी कुछ ऐसा ही है।

एक Sad Back स्टोरी, एक टारगेट, एक अच्छा मोटिव पर गलत तरीका।  

Sharon-Carter
Image Source: screenrant.com

Sharon Carter:

इस एपिसोड में हमें Sharon Carter का बहुत बड़ा रोल तो नहीं देखने को मिला पर थोड़ी बात उस पर भी कर लेते है।

इसके बारे में अभी बहुत पॉपुलर फैन थ्योरी चल रही है की Sharon Carter ही Power Broker है। ये हो भी शकता है और नहीं भी इसके बारे में हमें अभी कुछ भी नहीं पता है।

पर ये बात कन्फर्म है की वो Madripoor में बहुत High Position पर है।

हमें इस एपिसोड में हमें साफ दिखाया गया है की उसके अंडर गुंडे जैसे लोग है साथ ही साथ वो इतनी पावरफुल है की उसके पास सेटेलाइट का भी कंट्रोल है।

उसने Madripoor में बैठे बैठे John Walker पर ट्रैकर भी लगवा दिया। तो ये आम बात तो है नहीं।

अगर हम फैन थ्योरी पर विश्वास करे और मान ले की वो Power Broker है तो वो इस्तेमाल कर रही है Sam और Bucky का Karli तक पहोचने के लिये।

अगर ये फैन थ्योरी सही हुई तो ये बहुत मजेदार सा Twist होगा।

Dora Milaje:

इसमें कोई छोटी डिटेल्स तो नहीं थी पर सबसे मेजदार Scene भी यही था। जैसा Ayo ने बोला था वो 8 घंटे के बाद Zemo को लेने आती है।

जहा पर हमें John Walker से लड़ाई होती है पर टिक नहीं पाता। पर यहाँ पर सबसे दिलचस्प वो Scene लगा जब Ayo Bucky का Arm ऐसे ही निकाल देती है।

पर ये बात भी Bucky को पता नहीं थी की ऐसा करना मुन्किन है।

इसको देख कर ऐसा लगता है की उन्हों ने ऐसा जान बुच कर ऐसा किया होगा की अगर वो Bucky फिर से पहले की तरह हो जाये तो इसका इस्तेमाल इसके ही खिलाफ किया जा शकता है।

उसके बाद सबसे Interesting Scene था वो Scene जब Ayo शील्ड उठा है उसका तरीका वैसे ही जैसा Steve उठाता था।

Dora-Milaje
Image Source: comicbook.com

वैसे आप को पता ही होगा की शील्ड Vibranium का है जो की सिर्फ Wakanda में ही मिलता है।

अभी तक प्रॉपर रिवील नहीं किया गया है की आखिर Howard Stark के पास Vibranium आया कैसे था। वो भी World War 2 के समय पर।

 

Zemo Escape:

इसके लड़ाई के चलते Zemo वॉशरूम से गायब हो जाता है। जिसमे Bucky El Chapo का नाम लेता है।

अगर आप ने Falcon and The Winter Soldier का एपिसोड 4 इंग्लिश में देखा होगा तो आप को पता ही होगा। El Chapo बहुत ही फेमस drug cartel का लीडर है जो की अभी तो जेल में है।

लेकिन इसी तरह से जेल से भाग ने के लिये काफी ज्यादा फेमस है। आप इसके बारे में सर्च करेंगे तो पता चलेगा की El Chapo एक बार बाथरूम से भी गायब हुआ था।

बाद में पता चला था की उसने बाथ टब के निचे ही एक पूरा टर्नल बनावा दिया था। इसलिये El Chapo को नाम यहाँ पर लिया गया।


Turkish Delight:

आप ने कई जगहों पर Zemo को Turkish Delight लोगो को देते देखा होगा। यहाँ तक की वो बच्चो से Information लेने लिये भी Turkish Delight देता है।

Turkish-Delight
Image Source: gamerant.com

अगर आप ने Narnia फिल्म देखी है या फिर नॉवल पढ़ा है तो वहा भी White Witch ने भी Edmund के कैरेक्टर को कनवीस करने के लिये की वो अपने भाई बहन को भी यहाँ पर ले आये।

ये एक छोटा सा मजेदार सी डिटेल थी जो की Narnia फिल्म से जुड़ा हुआ था। तो आप जानते ही होंगे की Fox के Disney के अंडर जाने के बाद Narnia के सभी पार्ट Disney Own करती है।


    John Walker:

    तो अब बात करेंगे New Captain America यानी की John Walker की। तो इसके बारे हम थोड़ी detail में बात करेंगे।

    पहले ही एपिसोड से John Walker को Steve Rogers के Parallel दिखाया जा रहा था पर इस एपिसोड में सबकुछ opposite हो गया।

    John Walker को पहले एपिसोड में ऐसा दिखाया गया था जैसे Steve Rogers था वैसा ही इस कैरेक्टर के लिये भी है।

    Military से है, Country के लिये इसको प्यार है और किसी भी परिस्थिति में लड़ने की हिम्मत पर ये कैरेक्टर Steve की तरह Humble नहीं है।

    इसका Arrogant नेचर है Aggressive Behavior है और किसी की ना सुनने की आदत है।

    तो इस एपिसोड में इसके हाथ लग जाता है Super-Soldier Serum उसके बाद वो Hoskins से Discuss भी करता है। की उसको अगर Super-Soldier Serum मिलता तो वो क्या करता

    तो उसपे Hoskins बोलता है की हां मैं बिलकुल लेता। साथ में वो ये भी कहता है Serum से Strength के साथ Personality को भी और ज्यादा enhance करती है।

    यही बात Dr. Erskine ने भी कही थी पहले Captain America फिल्म में।

    तो आप अब समझ ही गये होंगे की John Walker को Super Strength तो मिल गया लेकिन उसके साथ उसकी Personality भी enhance हो गई।

    Hoskins जब Walker से discuss कर रहा था वहा पर Walker ये भी बोलता है की Afghanistan के War में जो कुछ भी किया है उसके लिये वो proud नहीं है।

    लेकिन उसी काम के लिये उसे 3 Medal of Honor मिले है।

    पहले एपिसोड से ये भी दिखाया गया की वो कितना अपने आप को Helpless, कमजोर फील कर रहा है और इस एपिसोड में Dora Milaje के धुलाई के बाद उसका आत्मविश्वास भी ख़तम हो गया था।

    इसी के चलते उसने Serum भी ले लिया जहा पर उसकी Strength, Stamina सब कुछ बढ़ गया तो वो Steve की तरह जम्प भी करने लगा।

    उसका anger issue, उसका Arrogant ये सब भी पहले से ज्यादा बढ़ गया। उसने Flag Smasher के एक बन्दे को भी मार देता है।

    John-Walker
    Image Source: screenrant.com

    ऐसा ही Scene Civil War में भी था पर इससे Steve के फैसले से और Walker के फैसले से ये पता चल जाता है की दोनों में क्या अंतर है।

    वैसे walker जिसे मारता है वो Captain America बहुत बड़ा फैन होता है और उसे ही शील्ड से मरना इसके लिये तो major irony हो गई।

    पर जिस तरह से Walker ने मारा है उसके हिसाब से शील्ड और Captain America का टाइटल disrespect हुआ है। तो बात कर रहे हैं तो कॉमिक पर भी नजर डालते है।

    तो ऐसा ही कुछ कॉमिक में भी हुआ था पर वहा पर Hoskins नहीं था परंतु John Walker के माता-पिता मरे थे। कॉमिक में भी उसने बेरहमी से सबको मार दिया था।

    John Walker Future:

    अब थोड़ी बात कर लेते है की John Walker के कैरेक्टर के साथ आगे क्या होगा। तो मुझे लगता है की इस इवेंट के बाद government उसे शील्ड और टाइटल छोड़ ने के लिये कहेगी।

    पर मुझे नहीं लगता की वो ऐसा करेगा अभी उसका एक ही मकशद है वो है Flag Smasher से बदला लेना वो भी खास करके Karli से। 

    इस बार हम थोड़ा ज्यादा ही देर कर दी है Falcon and The Winter Soldier के एपिसोड 4 की डिटेल्स के बारे में। आप कल तो Falcon and The Winter Soldier का एपिसोड 5 भी जायेगा।

    Post a Comment

    0 Comments