Header Ads Widget

The Falcon and the Winter Soldier Episode 1 All Details Hindi

दोस्तों आज हम आप को The Falcon and the Winter Soldier के पहले एपिसोड के बारे वो जानकारी देंगे जो आप को शायद पता नहीं होगी। दोस्तों आप इस शो को Disney+ पर देख शकते है। The Falcon and the Winter Soldier हिंदी में रिलीज़ है।

इसलिये हम आप के साथ इसकी कहानी के बारे में नहीं बतायेगे। कुछ ऐसी जानकरी देंगे जो आप ने The Falcon and the Winter Soldier Episode 1 मे नोटिस नहीं किया होगा। साथ ही साथ कुछ Comic Reference के बारे में भी बात करेंगे।

The-Falcon-and-the-Winter-Soldier-Episode-1
Image Source: marvel.com

दोस्तों आप सभी ने The Falcon and the Winter Soldier का पहला एपिसोड तो देख ही लिया होगा। नहीं देखा तो देखो ये सीरीज तो बा हिंदी में भी रिलीज़ हुई है।

Falcon-and-the-Winter-Soldier-Easter-Egg-1
Image Source: buzzfeed.com

Batroc The Leaper:

दोस्तों बहोत से लोगो ने इसे पहचान भी लिया होगा लेकिन बहोत से लोगो को याद भी नहीं होगा। तो सबसे पहले इस कैरेक्टर को हमने Captain America: The Winter Soldier में देखा था।

वहा पर उसने Shilled की Ship Lemurian Star को Highjack कर लिया था। इस शो में भी इसने ऐसा ही कुछ किया बस अब वो समय के साथ Upgrade हो गया है और प्लेन highjack कर रहा है।

तो Captain America: The Winter Soldier में इसने Captain America से भी फाइट की थी। तो हां, आप इसे साइड का एक Main कैरेक्टर कह शकते हो जो की अभी भी जिन्दा है।

 

The Redwing:

अगर आप ने नोटिस किया Falcon ने अपने ड्रोन Redwing का बहुत इस्तेमाल किया है इस एपिसोड में।

The-Falcon
Image Source: buzzfeed.com

इससे पहले हमने इसे Captain America: Civil War में देखा था। उसके वो लेसर वाला फीचर देख कर तो Ironman की याद आ गई थी मुझे।

पर आप को नहीं पता है तो बता दू की कॉमिक में भी Redwing है पर कॉमिक में ये कोई ड्रोन नहीं है पर एक जीताजागता Falcon है जिसके पास सुपरपावर भी है।

उसके पास Telepathic पावर है जो की उसे Cosmic Cube से मिले होते है।

 

Joaquin Torres:

एपिसोड में आप ने Joaquin Torres के कैरेक्टर को भी देखा होगा जो की Sam से साथ काम कर रहा है Military में है, उसका दोस्त भी है और Flag Smasher से पीटा भी है।

Joaquin-Torres
Image Source: buzzfeed.com

दोस्तों कॉमिक में भी इसकी एक हिस्ट्री है। दोस्तों कॉमिक में इसको Falcon का नाम मिला था तो दोस्तों ऐसा कॉमिक में हुआ था ऐसा नहीं है की शो में भी ऐसा ही होगा।

पर Marvel का कुछ कह नहीं शकते ऐसा हो भी शकता है। वो तो हमें आगे चल कर ही पता चलेगा।

 

Flag Smasher:

तो दोस्तों Flag Smasher करे तो इस शो का एक विलेन मेसे है। यहाँ पर हमें ऐसा दिखाया गया है की Flag Smasher एक अकेला बन्दा नहीं है बल्कि एक थॉट प्रोसेस है जिसके फोल्ल्वर्स है।

ये चाहते है पूरी दुनिया United हो बिना कोई बॉर्डर। उनका मानना है की The Blip के समय आधे लोग चले तो वो दुनिया ज्यादा अच्छी थी। मतलब यही की जो Thanos सोचता है वही ये लोग भी सोचते है।

The-Flag-Smashers
Image Source: screenrant.com

एपिसोड में हमने एक नकाब वाले को देखा तो उसे देख कर यही लग रहा ही की उसका लीडर यही हो शकता है। बात करे उसके पावर की मुझे लगता है की इसे भी Super Solider Serum मिला हो।

यहाँ पर जो Flag Smasher का जो लीडर दिखया गया है वो एक लड़की है जिसका नाम Karli है। ये बहुत पहले पता चल गया था तो एक्ट्रेस Erin Kellyman ने ये रोल प्ले किया है।

दोस्तों अब बात करे कॉमिक की तो कॉमिक में ये कैरेक्टर Male था। जिसका नाम Carl था। कॉमिक में Flag Smasher नाम का कोई ग्रुप नहीं पर वो एक अकेला था।


The Falcon and the Winter Soldier Episode 1 More Details

Steve Rogers:

दोस्तों अब बात करते है Steve Rogers की तो पहले एपिसोड में ये पता चल गया की Steve Rogers को सामान्य लोगो को कुछ पता नहीं है। वो कहा है क्या कर रहा है बहोत कम लोग ही जानते है।

Fan Theory सिर्फ हम लोग नहीं बना रहे है इस शो में भी बन रही है। जहा पर हमें एपिसोड में ये बतया जाता की Steve Moon पर बने एक Base पर है। हां, सुनने में ये के joke जैसा लगता है।

पर कॉमिक में ऐसे बहोत से मिशन हो चुके है जहा पर Avengers ने सब कुछ Space से Control किया है। Secret Avengers में एक ऐसा ही Base था जिसका नाम Light House था।

जो Moon के बहुत पास था। तो Moon पर बने Base की बात करे तो आप मेसे जो Marvel Fans है उनको तो पता ही होगा की वहा पर किस का Base है Inhumans का।

 

War Machine:

इस शो में हमें War Machine यानी की Rhodey को भी दिखाया गया है। जो Sam को समझाने की कोशिश करता है। तो दोस्तों Rhodey का कितना रोल होगा बताना मुश्किल है।

दोस्तों मुझे नहीं लगता है की War Machine की प्रॉपर एंट्री यहाँ पर होगी। पर हां, Armor Wars की एक सीरीज भी आने वाली है जिसमे War Machine एक कैरेक्टर main होगा।

तो शायद ऐसा हो शकता है की इस शो में War Machine को सिर्फ एक छलक को दिखाया जाये।

शायद ऐसा Scene हो जहा पर वो Stark ने बनाये एक Armor को देख रहा हो या शायद Stark Industry के बारे में बता रहा हो।

जिसकी वजह से Marvel की आने वाली Series Armor Wars की हाइप बन शके अभी से ही।

 

Bucky Barnes:

अब बात करते है Bucky की तो अब ये अच्छी बात है की Bucky अब अपनी मेटल हेल्थ पर कर रहा है। भले ही अपने मन से नहीं सरकार के दबाव सी वजह से उसे ऐसा करना पड़ रहा है।

अगर अब इसने ऐसा नहीं किया तो उसपे Illegal Action लिये जायेगे। शायद ये सही भी था क्युकी Bucky सीधा Hydra से Connected था वो लगभग 90 साल तक वो उसके साथ ही काम करता था।

उसको कोई भी Action से बचना हो तो उसे ये करना ही पड़ेगा। पर वो ऐसा नहीं कर रहा है जिसे हमने एपिसोड में देखा ही।

दोस्तों इस कैरेक्टर से हमें बहुत कुछ जानने को मिला उसके पास एक लिस्ट है जिसमे Hydra के Agents के नाम है और उन परिवार का नाम है जिसको उसने कभी दुःख पहोचाया हो।

वो Secretly अपने इस लिस्ट का काम कर रहा है। Hydra के Agents को पकड़वा रहा है और परिवारों की मदद कर रहा है।

उस लिस्ट में आप ने ध्यान से देखा होगा तो उसने Zemo का भी नाम है। जो इस शो का main विलेन भी है अब ये देखना मजेदार होगा की Bucky इसके साथ क्या करता है।

Falcon-the-Winter-Soldier
Image Source: buzzfeed.com

दोस्तों अब लिस्ट की बात चल ही रही है तो आप को बता दे की Steve के पास भी एक ऐसा ही लिस्ट था। पर हां, उसका Motive बिलकुल अलग था।

उसके थेरपी से ये भी पता चला की Sam उसको संपर्क करने की कोशिश कर रहा है पर Bucky किसी के भी संपर्क में नहीं है।

उसको अभी भी बुरे सपने आते है यानी उसकी मेमोरी याद आती है Winter Soldier के समय की।

Related:

Falcon and The Winter Soldier Episode 4 All Details

Sarah Wilson:

दोस्तों हमें इस शो में एक नया करेक्टर भी देखने को मिला Sam की बहन Sarah Wilson को। वैसे दोस्तों कॉमिक में भी Sarah Wilson है।

पर यहाँ पर कहानी बिलकुल ही अलग दिखाई गई है।

हमें सीरीज में ऐसा दिखाया गया की कैसे उनका परिवार का Business बंध होने को है और Sam के Avengers में इतने समय से होने के बाद इतने पैसे नहीं है की वो उनकी मदद कर पाये।

इस एपिसोड में ये भी दिखाया गया है की ऐसा नहीं है की Avenger है तो पैसे ही पैसे होंगे। आमतौर पर वो लोगो के डोनेशन पर डिपेंड होते है। बहोत सारे मिशन को वो पैसो के बिना ही कर देते है। 

लेकिन पहले ये भी रिवील हो चूका है की Tony Stark Avengers को Sponsor करता था। पर अब लग रहा है की ऐसा नहीं है।


The Falcon and the Winter Soldier Episode 1 More Details

Captain America Exhibit:

दोस्तों अब आप को बहुत सारी छोटी छोटी जानकारी या Easter Egg और References चाहिये तो आप को वो Captain America Exhibit से मिलेंगे। इस Exhibit को आप ने पहले भी देखा होगा।

ये Exhibit को आपने Captain America: The Winter Soldier  में देखा होगा जा पर Steve Rogers खुद भी आये थे और यहाँ पर अभी भी कोई खास बदलाव नहीं है।

समय के साथ कुछ चीचे यहाँ पर add भी हुई है जैसे की हमें Sokovia Accords देखने को मिला। जिससे पूरा का पूरा Civil War हुआ था। यहाँ पर हमें Captain America का पहला Bike भी देखने को मिला।

दोस्तों इसी Bike से Captain America ने Hydra के Base पर हमला किया था।

उस Bike के पास भी बहुत सारी चीचे देखने की मिलती है जैसे की Steve Rogers की ट्रेनिंग के समय की हेलमेट या फिर पुराने कॉमिक्स।

Captain-America-Exhibit
Image Source: buzzfeed.com

जो की Captain America: The First Avenger में हमें दिखाये गये थे। ऐसी बहुत सी चीचे है जो सीधा Steve से जुड़ा हुआ है।

एक Scene में हमें बहुत कुछ दिखा भी है जैसा की The Blip यानी की Hulk के बाद वाला Snap. The Vanished यानी की Thanos के बाद वाला इवेंट।

उसके बाद एक Q shape वाला फोटो देख शकते है जो आखरी बार हमने Infinity War में देखा था।

उसके बाद Shield का Logo, Hydra का Logo और कई सारे पुराने फोटो जो हमें Captain America की पहली फिल्म में दिखे थे।

वैसे तो आप Captain America Exhibit वाला Scene आप Pause करे देख शकते हो। आप को वहा से बहुत कुछ देखेगा हां, अगर आप Marvel के Fan हो और आप को याद हो तो।

The Falcon and The Winter Soldier Episode 3 All Details

New Captain America:

तो दोस्तों अब आखिर में बार कर लेते है New Captain America के बारे में। तो एपिसोड ख़तम होने के पहले हमें एक New Captain America को दिखाया जाता है।

जिसको Wyatt Russell प्ले कर रहे है।

New-Captain-America
Image Source: screenrant.com

दोस्तों मुझे तो इसका First Look देख कर तो मुझे तो बहुत बेकार लगा। मुझे नहीं बहोत लोगो को ये पसंद नहीं आया है।

यहाँ तक की Sam भी इससे खुस नहीं है क्युकी वो नहीं चाहता की कोई ओर Steve की जगह ले। पर क्या करे अब सरकार ऐसा कर देती है।

दोस्तों कॉमिक में भी U.S. Agent (John Walker) नाम का एक कैरेक्टर है जिसने Steve Rogers की जगह ली थी।

जिसका इंट्रोडक्शन एक सुपर विलेन से ही हुआ था। पर बाद में वो सुपर हीरो बन जाता है। तो देखते है की आगे क्या होता है।

दोस्तों मुझे तो लगता ही है की Captain America का नाम इससे छीन जायेगा सीरीज ख़तम होते होते।

तो दोस्तों ये थी कुछ जानकारी The Falcon and the Winter Soldier Episode 1 से।

आप को ये जानकारी किसी लगी है आप जरूर बताना और आप को The Falcon and the Winter Soldier Episode 1 केसा लगा है आप ये भी बताना।

यह भी पढ़े:

Post a Comment

0 Comments