Header Ads Widget

Loki Episode 5 Hindi Explain & Hidden Details

दोस्तों Loki Episode 5 चूक है उम्मीद है की आपने इसको देख ही लिया होगा। सच में क्या एपिसोड था मजा आ गया।

वैसे कहानी कुछ आगे नहीं बढ़ी है Same कहानी 20 मिनिट में भी दिखाई जा शकती थी। लेकिन इस एपिसोड में जो Hidden Details देखने को मिले है वो सच में देख कर ही हमें तो मजा आ गया।

Loki-Episode-5-Hindi-Explain
Image Source: Marvel

Loki Episode 5 Explain

पहले हमें TVA दिखाई देता है और उसके बाद वो दिखाया जाता है जहा को Loki को मारने के बाद Loki जहा पहोच गया था।

Avengers Tower?

अब पहले बात कर लेते है Avengers Tower के बारे में जो हमें शुरुआत में ही देखने को मिलता है। पिछले एपिसोड के Post Credit Scene में दिखने के बाद से ही कुछ लोग ये अंदाजा लगा रहे थे।

की ये Avengers Tower है और कुछ कह रहे थे की ये Stark Tower है।

अगर आपको याद नहीं तो Avengers की पहली फिल्म तक ये Stark Tower था फिर Avengers का Base बना और ये गया Avengers Tower.

उसके बाद Spider-Man: Homecoming के समय पर ये पूरा Tower ही बेच दिया।

उसके बाद ही Fan Theory बनने लगी की इसको Oscorp ने ख़रीदा है और कुछ लोग कह रहे थे की ये Fantastic Four का नया Base बनेगा Baxter Building.

लेकिन इस एपिसोड में आप ध्यान से देखोगे तो वहा ओर लिखा है Qeng.

Qeng-Enterprises
Image Source: Screen Rant

तो अब इसके बारे में कॉमिक में देखे तो यहाँ हमें पता चलता है की कॉमिक में Stark Tower बिकने के बाद इसको Chinese कंपनी Qeng Enterprises ने ख़रीदा था। ये के Evil Organization है

अब ऐसा इस सीरीज में दिखने का ये मतलब है की ऐसा किसी ना किसी Timeline में हुआ होगा। जिसको अभी मिटा दिया गया है।

तो Main Timeline में अभी भी Possibilitys है की Avengers Tower भविष्य में Oscorp या Baxter Building बन जाए


Ravonna Renslayer:

Ravonna के कैरेक्टर के बारे में बात करे तो वो ये बोलती है की उसको भी नहीं पता की आखिर TVA के पीछे आखिर कोन है। अब तो ऐसा ही लगेगा की वो झूठ बोल रही है।

उसको ये सब तो पहले से ही पता था की सब कोई Variant है। पर आगे के कुछ Scene से ये कन्फर्म हो जाता है की उसको सच में कुछ नहीं पता। वो Miss Minutes से सारी Information निकालती है।

Hunter B-15 भी कहती है की Ravonna Sylvie से पहले TVA तक पहोचना चाहती है।

Ravonna के कैरेक्टर से यही लग रहा है की उसे भी नहीं पता की Time Keepers नकली है। लेकिन TVA जो काम करती है TVA का जो Ideology है वो उसको अभी भी यकीन करती है।

तो शायद इसीलिए वो TVA के Creators तक पहोचना चाहती है और अपने सवाल के जवाब जानना चाहती है।


The Void:

अब बात करते है उस जगह की जहा पर Loki और उसके Variants है। जैसा की इस सीरीज में हमें बताया गया की ये जगह है Void.

Ravonna भी ये समझाती है की वो किसी को बी मारते है या फिर किसी भी Timeline को ख़तम करते है तो सारे Matters को बर्बाद कर पाना नामुनकिन होता है।

तो वो इसलिए Void में सब कुछ Transfer कर देते है। Void एक ऐसी जगह है जो Timeline के आखिर में Exist करता है और यहाँ पर नए Branches नहीं बन शकते है।

एक बार जो Void में गया तो वहा से वापस आना मुश्किल है। क्युकी यहाँ है Alioth क्युकी उससे बच पाना लगभग नामुनकिन है। यानी की जब तक Alioth है कोई बहार नहीं निकल शकता।

 

Alioth – The Smoke Monster:

अब सब ये सोच रहे होंगे की आखिर ये Alioth है क्या ? इस सीरीज में तो उसे एक Guard Dog बुलाया गया है।

जो किसी को भी बहार निकलने नहीं दे रहा और कुछ तो है जिसको वो Protect कर रहा है। लेकिन ये Same कैरेक्टर कॉमिक में भी है।

कॉमिक में भी Alioth एक Giant Smoke Monster है लेकिन कॉमिक में ये Time से Independent है। जिसकी वजह से इसने अपना एक Kingdom बना के रखा होता है।

जहा पर वो Billion of Past से लेकर Future तक राज करता है बिलकुल वही काम जो Kang करता है। लेकिन Kang से Alioth का Kingdom बहुत ही बड़ा है।

अब ये कॉमिक में कितना Powerful है इसका अंदाजा आप इसीसे लगा शकते हो की कॉमिक में Kang इसी कैरेक्टर के चलते अपने Kingdom को Expand नहीं कर पाता था।

लेकिन हां, इस सीरीज में इस कैरक्टर को इतना Epic Way में नहीं दिखाया गया है जैसा की कॉमिक में था।


Why so many Loki?

अब लोगो की ये भी सवाल है की Alioth से इतने सारे Loki के Variant कैसे बच गए ? और ये सवाल भी की हर तरफ Loki के Variant ही क्यों दिख रहे है ?

इसका जवाब खुद Loki ने भी दिया था और Old Loki भी कहता ही है।

तो जितने भी लोगो को TVA ने मारा वो यहाँ आ गए और ज्यादातर लोगो को Alioth ने मार दिया। पर Loki के Variants Survive कर गए किसी भी तरह से।


Yellow Jacket:

अब बात करते है Ant-Man के Villain Yellowjacket के बारे में।

आप को निचे एक Image दिख रही होगी अगर आप इस पर ध्यान दोगे। तो आपको ऐसा नहीं लग रहा की ये Yellowjacket का हेलमेट है। जिसको हमने Ant-Man फिल्म में देखा था।

अब उसके हेलमेट को यहाँ दिखाना बहुत कुछ बदल शकता है। वैसे हम जानते ही है की Ant-Man के Related कुछ भी है वो सब कुछ Quantum Realm से Related है

अब जैसे Yellowjacket मरा था उससे ऐसा लग रहा था की वो subatomic हो गया है। subatomic होंगे कोई भी Quantum Realm के पार्ट में ही जाता है।

तो क्या यहाँ भी Quantum Realm शामिल है ?

ये सोचने वाली बात होगी। वैसे एक Fan Theory भी चल रही है जिसके बारे में आपने शायद सुना भी होगा। की ये जो पूरा TVA है वो Quantum Realm के अंदर ही है

शायद हो शकता है इसको यहाँ दिखाना इतना Complicated भी ना हो सब कुछ Simple हो। ऐसा भी हो शकता है की इस हेलमेट को सिर्फ Easter Egg लिए भी रखा गया हो।

Loki-Episode-5-Easter-Egg-1
Image Source: Screen Rant

Thanos Copter:

अब इस एपिसोड में भी बहुत सारे Easter Egg है। अगले ही Scene में हमें दिखता है Helicopter अब ये सीधा Reference है कॉमिक से।

जहा पर Thanos ने कई बार इस Helicopter का इस्तेमाल किया है।

Thanos और उसके Helicopter की एक Important कहानी कहु तो वहा Tesseract लेने के लिए Thanos ने इस Helicopter से Hellcat का पीछा किया था।

फिल्म में भी ऐसा कुछ होता तो बहुत Funny लगता कॉमिक में तो ऐसा चलता है।


Throg – The Frog of Thunder:

Thnos के Helicopter वाले Scene के कुछ ही देर बाद हमें देखने को मिलता है वो Scene जहा पर हमें जमीन के अंदर Mjollnir देखते है।

साथ ही हम एक Jar में बंध Thor का Frog Version भी हमें देखने को मिलता है।

Mjollnir को हमने पहले भी देखा है किसी Timeline के Delete होने की वजह से Mjollnir यहाँ आ गया होगा। लेकिन ये जो Thor का Frog Version है वो सीधा कॉमिक से लाया गया है। 

उसके Jar हमें T365 भी लिखा देखने को मिलता है और Thor की कॉमिक बुक 365 में ही इस कैरेक्टर को पहली बार देखा गया था।

Throg
Image Source: Screen Rant

इसकी कॉमिक की कहानी भी काफी मजेदार है और थोड़ी बचकानी भी है। हम आप को इस कहानी को short में बता देते है।

Loki ने एक बार अपने Magic से Thor को Frog बना दिया था वो भी कई दिनों के लिए।

जिसके बाद Thor कुछ Frogs के ग्रुप में रहने लगता है और वहा पर उसकी दोस्ती होती है एक दूसरे Frog से।

अब ये हो दूसरा Frog था वो भी कभी एक इंसान हुआ करता था जिसका नाम Simon Walterson था। लेकिन एक कर्ज की वजह से वो Frog बन गया।

लेकिन उसके बाद Thor को अपना Mjollnir मिला तो वहा से वो निकल गया। लेकिन उसके जाने से पहले उसके Mjollnir का एक छोटा सा टुकड़ा गिर गया।

जिसको उठाने के बाद Simon Walterson Throg – The Frog of Thunder बना। सीरीज हमें जो दिखाया गया है वो इसी कैरेक्टर का Easter Egg है।

Loki ने Thor को Frog MCU में भी बनाया है।

Thor: Ragnarok के एक Scene में भी ये कहानी बताई गई थी। Thor: Ragnarok के जहा Loki और Thor का नाटक चल रहा होता है वहा पर ये इसके बारे में ज़िकर होता है।


All Loki Variants:

अब बात करते है Loki के सारे Variants के बारे में।

हम Loki को और Sylvie को अच्छे से जान गए है। बात करते है Alligator Loki की तो ये Frog Thor हो शकता है या फिर Alligator Loki भी हो शकता है।

Boastful Loki की बात करे तो वो बोलता है की Captain America और Iron Man को हराने के बाद उसके पास 6 Infinity Stone आ चुके थे।

वैसे हमें सुनते ही पता चलता है की वो झूठ बोल रहा है। वैसे Boastful Loki कॉमिक में Exist भी नहीं करता था लेकिन इस कैरेक्टर का Costume जो है कॉमिक्स से Cul Borson से प्रेरित है।

Cul Borson कॉमिक्स में Odin का बड़ा भाई है। Classic Loki की बात करे तो वो बताता है की कैसे उसने Thanos को धोखा दिया था। उसने पाने Illusion से ऐसा दिखाया था की वो मर गया है।

उसके बाद वो कई सालो तक अकेले ही रहा। फिर वो अपने भाई को Miss करने लगा और Thor को मिलने की कोशिश की तो Nexus Event बन गया और TVA वालो ने उसको पकड़ लिया।

पर हां. ये सच कह रहा था क्युकी ये किस प्रकार को Illusion बना शकता है ये हमने आखिर में देख ही लिया है। यहाँ पर हमें तो ऐसा लगा की इन सभी Loki मेसे Classic Loki ज्यादा समझदार था।

अब बात करते है Kid Loki के बारे में Void में वही राज कर रहा है क्युकी वजह है उसका Nexus Event. अब सारे Loki ने कभी ना कभी Thor को मारने की कोशिश की है।

लेकिन ये पहला Loki है जिसका Nexus Event ही ये है की Thor को मार दिया था। तो इसी वजह से वो यहाँ पर राज कर पा रहा है।

वैसे Loki हमेशा एक दूसरे को धोखा देते ही रहते है। हमें वैसा देखने को मिलता भी है। Boastful Loki उनकी जगह बता देता है क्युकी उसके बदले में वो वहा पर राज कर पाए।

जिसकी वजह से हमें Loki के ओर भी Variants देखने को मिलते है। उन सब में Main है President Loki. President Loki को कॉमिक्स में साल 2016 में दिखाया गया था।

ये के Short Comics सीरीज थी। जिसमे Loki American President Candidate तरीके Election में खड़ा होता है।

President Loki को Tom Hiddleston के Loki से Inspire हो कर बनाया गया था।

उसके बाद Classic Loki अपना Illusion बनाता है और वो सब एक Portal की मदद से निकल जाते है। ऐसे Illusion बनाना, Portal बनाना अभी तक हमने इस Powers को देखा भी नहीं था।

यानी की ये पक्का है की Loki के पास ओर भी कई ज्यादा Powers है। Loki आगे बोलता भी है की उनको भी नहीं पता की वो कितने पावरफुल है।


Sylvie’s Plan:

दूसरी ओर Ravonna Sylvie को धोखा दे देती है और Sylvie खुद को ही मार के Void में आ जाती है।

सबसे पहले वो Alioth का मुकाबला करती है और एक बार Enchant करने की कोशिश भी करती है। उसके बाद कैसे भी Mobius वहा आकर उसे बचाता लेता है।

उसके बाद Sylvie अपना प्लान बताती है। वो बोलती है की TVA के Creator तक पहोचना है तो उसका एक ही रास्ता है। Alioth को रोकना होगा और इसके लिए वो Alioth को Enchant करेगी।

उसके बाद Mobius दोनों को अलविदा कहता है और अपने tempad की मदद से वापस TVA चला जाता है। यहाँ पर Mobius का यह प्लान है वो TVA में जा कर सबको सबको सच बताएगा।

दूसरी और Loki और Sylvie मिल कर Alioth को Enchant करते है।

Classic Loki अपने Mega Illusion से Alioth को Distract करता है और Loki और Sylvie किसी भी तरह से Alioth को Successfully Enchant कर देते है।

उसके बाद हमें देखने को मिलती है एक जगह।


More Easter Eggs:

एक Scene में हम Ronan the Accuser का Destroy Ship भी देखने को मिलता है। उसके बाद एक Scene में तो हमें S.H.I.E.L.D. की Helicarrier भी देखने को मिलती है।

जब बंकर खोल कर Loki बहार निकल रहा होता है तो वहा पर हिंदी में आ लिखा होता है। शायद उसी वजह से Loki के बाकी Variants वहा आ गए होंगे।

Loki-Episode-5-Easter-Egg-2
Image Source: Screen Rant

उसके बाद हमें एक Head भी देखने को मिलता है। अगर हम कॉमिक्स में देखे तो ये Living Tribunal से काफी मिलता जुलता लगता है।

Living Tribunal भी एक पावरफुल कैरेक्टर है वो भी Marvel Universe का।

अब ये जितने भी Easter Eggs है वो MCU के Main Timeline के भी हो शकते है लेकिन ज्यादा Chances है की ये Deleted Timeline के होगे।

यानी की ऐसी Timeline जो अब Exist ही नहीं करती।


Real Life References:

अब शुरू से ही Real Life References को लेकर कुछ कहानी को दिखाई जा रही है। जैसे की आप को D. B. Cooper याद होगा ही जिसके बारे हमने आपको बताया ही है।

वैसा ही इस एपिसोड में हमें देखने को मिलता भी है। एक Scene में हमें एक Ship भी देखने को मिलती है USS Eldridge इसको लेकर भी एक थ्योरी है।

USS-Eldridge
Image Source: Screen Rant

USS Eldridge (DE-173) Ship को Experiment के लिए Philadelphia ले जा गया था।

इस Experiment के थोड़े देर के लिए ही इस पुरे Ship को गायब किया जाने वाला था उस समय की कुछ बेहतरीन Technology की मदद से। पर उसके बाद ये Ship कभी वापस मिली ही नहीं।

तो इस थ्योरी को भी इस एपिसोड में कनेक्ट कर दिया गया। यानी की वो Ship Void में चली गई थी।


Who is The Main Villain?:

आखिर में यही सवाल आता है की आखिर Main Villain है कोन जो TVA के पीछे है। कुछ थ्योरी के मुताबिक Kang the Conqueror है। कुछ लोगो के मुताबिक Miss Minutes खुद है।

हमें तो ये लग रहा ही की शायद इन सब के पीछे Loki का कोई Variant ही होगा। बाकी तो क्या पता की आखिर में हमें ये पता चले की Sylvie ही Main Villain है Loki का काम ही है धोखा देना।

ये सब तो हम सिर्फ अंदाजा लगा रहे है। आखिर में कोन Main Villain है वो तो हमें अगले एपिसोड में पता चल ही जाएगा क्युकी अब Loki का आखरी एपिसोड है।

आपको हमारा Loki Episode 5 Hindi Explain लेख केसा लगा है हमें कमेंट करके जरूर बताना। साथ ही आपको Loki Episode 5 केसा लगा है ये भी बताना।

यह भी पढ़े:

Post a Comment

0 Comments