Header Ads Widget

WandaVision Episode 8 Hindi All Details

दोस्तों आज हम सीधा WandaVision Episode 8 की छोटी छोटी जानकारी के बारे में बात करेंगे। तो आप सब ने भी WandaVision Episode 8 को तो देख ही लिया होगा।

WandaVision Episode 8 के पहले तो हमें सिर्फ सवाल ही मिल रहे थे। लेकिन WandaVision Episode 7 से थोड़े बहुत सवाल के जवाब मिले है।

अब इसके WandaVision Episode 8 में भी हमें बहुत सारे तो सवाल के जवाब तो नहीं मिले है पर थोड़े जवाब जरूर मिल गये है। तो ये एपिसोड सच में बहुत मजेदार था।

इस एपिसोड में हमें Wanda की Origin और Agatha Harkness  की Origin के बारे में भी पता चला है यानी की पहले की कहानी या फिर ऐसा मान लीजिये की उनको पावर कैसे मिले इसके बारे में थोड़ा बहुत दिखाया गया है।

WandaVision-Episode-8
Image Source: uproxx.com

Agatha Harkness Origin:

सबसे पहले तो हमें Agatha Harkness  की Origin को दिखाया जाता है जहा पर हमें ये पता चलता है की वो एक Witch है। ये बात तो हमने पहले एपिसोड से पता थी।😃😃

ऐसा नहीं है की सारे Witch बुरे होते है यहाँ पर हमें वही दिखाया जाता है। यहाँ पर हमें Witch का अपना ही एक दल बना हुआ है।

पर यहाँ पर Agatha का पकड़ लिया जाता है। क्युकी उसने कुछ ऐसे पावर को सिखने की कोशिश की जी समय से पहले सीखना सही नहीं है।

WandaVision Episode 1 & 2 Breakdown in Hindi

Agatha Harkness Age:

यहाँ पर से हमें Agatha Harkness की Age के बारे में भी पता चल गया Wanda की कहानी 2023 की है। शुरुआत में जो Origin वाला Scene था वो 1693 का था।

यानी की उसकी उम्र कम से कम 330 तो है ही हो शकता है की उससे ज्यादा भी हो। कॉमिक में Agatha Harkness immortal witch थी तो वैसा ही कुछ यहाँ पर भी होगा।

वो कैसे तो आपने WandaVision Episode 8 के शुरुआत में देखा ही होगा।


Blade Hint?:

शुरुआत का जो Scene था वो Salem City का था और कॉमिक के हिसाब से Agatha यहाँ ही रहती थी और Marvel में Dracula भी इसी सिटी से Belong करता है।

तो Dracula और उसके कैरेक्टर इससे आते है तो ये भी याद रखना की जल्द ही MCU में Blade की फिल्म भी आने वाली है।


Agatha Harkness Locket:

दोस्तों आप को तो Agatha Harkness का Locket तो याद ही होगा जो उसके पास हमेशा रहता था। वो Locket उसकी माँ का था जिसके साथ क्या हुआ वो आपने एपिसोड में देखा ही होगा।

Agatha-Harkness-Locket
Image Source: buzzfeed.com

Agatha Harkness के कैरेक्टर को कॉमिक की Agatha Harkness के जैसा रखने की बहुत कोशिश की गई है।

इस एपिसोड में Agatha ने बहुत कुछ बताया आप ये समज शकते हो की ये पूरा एपिसोड Agatha पर ही था। यहाँ तक की Marvel का लोगो भी उसके लिये Purple कलर से बदला गया था।

 

Fake Pietro:

उसने Fake Pietro के बारे में भी बताया। वैसे तो वो तो हमें एपिसोड 7 में ही पता चल गया था की Pietro को उसी ने भेजा था।

जो उसके लिये आँख और कान का काम रहा था पर अभी तक पता नहीं है की Fake Pietro की असली पहचान क्या है। ये हमें आगे चल कर ही पता चलेगा।

वैसे हमें आखरी बार Pietro को एपिसोड 7 के Post Credit Scene में देखा था Monica Rambeau के साथ पर इस एपिसोड में हमें दोनों ही नहीं दिखे। दोनों का कही जिक्र भी नहीं हुआ।  

 

Agatha Motive:

इस एपिसोड से हमें Agatha का Motive क्या है Westview में आने का वो हमें पता चल गया। वो बस ये जानना चाहती है की Wanda ने Westview कैसे बनाया है।

उसने ये भी बताया की वो अभी तक ऐसा नहीं कर शकती। यानी की किसी को बनाना इतने बड़े Area को Control करना।

मतलब की Automated Magic जिसमे Wanda को ना के बराबर ही कुछ करना पड़ता है और सब कुछ अपने आप ही हो रहा है। तो वो बस यही जानना चाहती है की Wanda ने ये सब किया कैसे।

इसीलिये उसने Pietro को भी भेजा था। जिसको आपने नोटिस भी किया होगा की Pietro ने कई बार पूछा था को वो ये सब कैसे कर रही है।

Agatha-Harkness
Image Source: buzzfeed.com

ये सब के बिच में Agatha ने अपने Spell को भी दिखाया उसने एक मख्खी को चिड़िया में बदल दिया। उसने Basement में तो प्रोटेशन स्पेल भी लगा रखे है।

जिसकी वजह से Wanda वह पर उसके Magic का इस्तमाल भी नहीं कर पाती है।

 

Wanda’s Past:

यहाँ पर ही Agatha अपने Spell की मदद से Wanda को उसके Past में ले जाती है।

जिससे उसे पता चल शके की आखिर Wanda को इतने पावरफुल magic की जानकारी कहा से मिली है। Past में जाना के पहले उसे अभी तक यही लग रहा है Wanda एक Witch है।

MCU के मुताबिक हमें यह पता था की Wanda को उसके पावर Mind Stone से मिले है। जब हम Wanda के Past में जाते है तो हमें सब कुछ पता चलता है।

साथ ही साथ हमें बहुत सारे सवाल के जवाब भी मिल जाते है।

 

Why Sit-Coms?:

सबसे पहले तो हमें ये पता चलता है की Why Sit-Coms ? Wanda पहले एपिसोड से सब यही जानना चाहते थे की ये कॉमेडी टीवी शो क्यों बना रहे है।

तो ऐसा क्यू तो यहाँ पर हमें पता चल जाता है। यहाँ पर हमें पता चला की Wanda के पिता American Sit-Coms की CD बेचा करते थे और Wanda उसे बहोत मजे से देखती भी थी।

Why-Sit-Coms
Image Source: buzzfeed.com

उसका सबसे फेवरिट Show Dick Van Dyke था इसीलिये पहला एपिसोड भी Dick Van Dyke से प्रेरित था। Wanda ने अपने लिये अपनी बेस्ट मेमोरी को recreate किया है। जिसको वो हमेशा से चाहती थी।

लेकिन ऐसे ही एक शो देखने के बीच में उनके घर में बम ब्लास्ट हो जाता है जिसमे उसके माता-पिता मारे जाते है। Wanda और Pietro दो ही Stark Industry के बम को देखते रही रह जाते है।

वैसे इस कहानी को Avengers: Age of Ultron में बताया गया था पर  अब हमने देख भी लिया।

यहाँ Wanda बताती है की ये बम डिफ़ॉल्ट था जो कभी फटा ही नहीं पर Agatha उससे कहती है की ये उसने अपने पावर की मदद से किया था।

इससे ये पता चल था है की Wanda को पावर Mind Stone से नहीं मिले है बल्कि पहले से उसके पास पावर थे। पर उसको कभी पता ही नहीं चला।

 

The Mind Stone:

उसके बाद Wanda Hydra के Base पर जाती है जहा पर Baron Strucker ने Mind Stone experiment किया था

पर यहाँ पर पता चलता है की Wanda को उसे सिर्फ टच करने के लिये ही बोला गया था।

उसके टच करने के बाद Wanda को उसका भविष्य भी दिखा यानी की उसका Scarlet Witch का अवतार जो हमें कॉमिक में कई बार दिखा है।

Scarlet-Witch
Image Source: buzzfeed.com

पर फिल्म में हमें एक भी बार नहीं दिखा है सिर्फ Halloween वाला अवतार दिखा है।

हम सब जानते है की जब आम Human infinity Stone को टच भी करता है तो वो जिन्दा नहीं बचने वाला पर यहाँ पर Wanda बच जाती है।

इससे ये बात कन्फर्म हो जाती है की Wanda को Mind Stone से पावर नहीं मिले है बल्कि Mind Stone की वजह से उसके पावर ओर भी बढ़ गये है। यही बात Agatha भी बोलती है।

 

S.W.O.R.D.:

फिर हमें दिखया जाता है की Wanda S.W.O.R.D. के Base पर पहोचती है। पर वैसा कुछ भी नहीं हुआ था जैसे Tyler Hayward ने बोला था।

Wanda S.W.O.R.D. के base में जरूर गई थी पर Wanda ने Vision की Body को नहीं चुराया है। यहाँ पर ही आता है Chaos Magic उसके बारे ने बाद में बात करते है।


The Envelope:

S.W.O.R.D. के Base से निकल के बाद जब Wanda अपनी कार में आती है तो उसे Envelope दिखता है। जिसको अगर आप ध्यान से देखोगे तो यहाँ पर हमें Westview का अड्रेस देखने को मिलता है।

अब यहाँ पर सवाल ये आता है की उसकी कार में ये Envelope रखा किसने या फिर ये उसके पास पहले से था या फिर उसको जानबूछ कर Westview तक पहोचाया।

WandaVision-Episode-8-Easter-Eggs
Image Source: buzzfeed.com

उसमे ये लिखा जरूर था To Grow Old in V.

V से ऐसा लग रहा है की ये जगह को Vision ने लिया था। जहा पर वो Wanda के साथ पूरी जिंदगी बिता शकता था।

Infinity War में भी हमने यही देखा था की उनका यही प्लेन था। पर यहाँ पर भी ये सवाल है की ये Envelope पहले से वहा था या फिर किसी ने रखा।

इसी के Envelope की मदद से Wanda Westview गई Vision के मेसेज को देखा और ये सब हो गया। उसने उसका ही अपना एक Westview बनाया Sitcoms से प्रेरित होंगे।


Chaos Magic:

हमने अभी बताया की Wanda ने Vision की Body को नहीं चुराया है बल्कि Vision को बनाया है एपिसोड में देख कर तो यही लग रहा है की उसने ये अपने पावर से बनाया है इसी Magic को Agatha Chaos Magic कहती है।

The-Chaos-Magic
Image Source: buzzfeed.com

कॉमिक में भी Wanda के पास Chaos Magic के पावर है। कॉमिक में इस पावर को ना के बराबर यानी की non-existent माना गया है।

सब को यहां तक Sorcerer Supreme Doctor Strange को भी ऐसा लगता है की Chaos Magic जैसा कुछ exist ही नहीं करता।

इस की मदद से Reality को reconstruct, Fabric of Reality, Recreate और manipulate किया जा शकता है जो की Wanda इस Show में कर रही है।

कॉमिक में Wanda को Chaos Magic God of Chaos के Chthon से मिला था।

जिसने Wanda को सिर्फ बचपन में टच किया था उससे Wanda में थोड़े पावर चले गये थे। अगर ऐसा नहीं होता तो Wanda एक Normal Mutant ही रह जाती जिसके पास energy manipulation के पावर थे।

MCU में God of Chaos के Chthon  तो नहीं है पर Wanda ने Mind Stone को जरूर टच किया है। शायद इसीलिए उसके पावर ओर भी बढ़ गये है।

कॉमिक की बात चल ही रही है तो आप को बता दे की कॉमिक में Agatha Wanda को Chaos Magic का इस्तेमाल करना सिखाती है पर यहाँ पर उल्टा ही हो रहा है।

 

The Scarlet Witch:

आखिर में भी जब Wanda Agatha को समझाने की कोशिश करती है तो Agatha बहुत कुछ बताती है की कैसे Magical World में Wanda के जैसे पावर रखने वाले को सिर्फ एक मिथ [myth] माना जाता था।

ऐसे God जैसे पावर जो की creation कर शकते है। पहली बार MCU में Wanda को Scarlet Witch कह कर बुलाया गया। जीहा ये नाम उसको अभी तक नहीं मिला था।

हमने पहले भी कहा था की इस शो के खत्म होते होते Scarlet Witch का नाम Wanda को मिल ही जायेगा और ऐसा हुआ भी।

 

White Vision:

अब इस एपिसोड में भी हमें एक Post Credit Scene दिखाया गया। जिसने सबको हिला दिया। यहाँ पिछले ही एपिसोड से Hayward HEX के अंदर कुछ लॉन्च करने की बात कर रहा था।

यहाँ हमें दीखता है Vision. अब उसका तीसरी बार कलर बदल चूका है। अब Vision White हो चूका है। अब इस बार Vision को पावर देने के लिये Wanda के पावर का इस्तेमाल किया गया है।

जहा उसी ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है जिसको Wanda Westview से बहार लेकर आयी थी।

White-Vision
Image Source: decider.com

अब White Vision कॉमिक में भी दिख चूका है और वो भी ऐसी ही कहानी में।

कॉमिक में ये Vision पहले की तरह नहीं रहता है उसके पास पिछले Vision की कोई भी मेमोरी नहीं रहती और वो एक रोबोटिक से ज्यादा कुछ नहीं रहता।

तो शायद सीरीज में भी हमें वैसा ही कुछ हो रहा है। लेकिन WandaVision Episode 8 के बाद भी कई सारे सवाल है।

सबसे पहले तो वो Beekeeper कहा गया?

क्या HEX हट ने के बाद Vision और उसके बच्चे जिन्दा रहेंगे?

अब अगले एपिसोड में हमें क्या देखने को मिलेगा Wanda vs. Vision या Vision vs. Vision?

Agatha के अलावा बड़े विलेन है जैसे की Mephisto या Nightmare

ऐसे कई ओर सवाल भी है तो मुझे नहीं लगता की सभी के सवाल अगले एपिसोड में मिल पायेगे।

WandaVision Episode 9 in All Details

इसलिये थोड़ा suspense Upcoming Marvel Movies के लिये भी रखा जायेगा। शायद हो शकता है की Doctor Strange Movies में देखने को मिले।

Post a Comment

0 Comments