Header Ads Widget

Complete History of Marvel Wandavision in Hindi

दोस्तों आज हम वो दो Avengers की कहानी के बारे में बात करेंगे। जो पुरे Marvel Cinematic Universe में सबसे ताकतवर [Powerful] सुपरहीरो मेसे एक है।

Captain America: The Winter Soldier में दिखने वाली Wanda और Avengers: Age of Ultron में पहली बार दिखने वाला Vision की कहानी जीतनी ज्यादा दिलचस्प है उतनी ही दुःख से भी भरी हुई है।

तो आज हम इसके हर एक Moment के बारे में बात करेंगे। चाहे हम बात करे Tony Stark को hate करने से लेकर या फिर हम बात करे vision के बनने से लेकर Wanda के हाथ मरने की।

Wanda Maximoff यानि Scarlet Witch की शक्ति [Powers] को किसी ने नहीं देखा और हम नहीं जानते की vision की Body कहा है और किस हाल में है।

तो लगता है की ये सब हमें जानने को मिलेगा Wandavision की सीरीज में।

Wandavision
Image Source

Wanda Story of birth:

Wanda Maximoff को हमने सबसे पहले फेस 2 की तीसरी फिल्म में देखा था पर उसकी कहानी वहा से शुरू नहीं होती है।

Wanda और उसका जुड़वा भाई Pietro का जन्म Sokovia में हुआ था। एक रात डिनर के दौरान उनके बिल्डिंग पर एक मोटरसेल गिरा जिसमे Wanda के माता-पिता मारे गये।

जिसके बाद बिल्डिंग गिरने लगी और Wanda और उसका भाई एक Bed के निचे फसे रह गये। तभी दूसरा मोटरसेल उनके पास गिरता है पर वो फटा नहीं।

वो दोनों जुड़वा भाई बहन वो मलवे पर पड़े हुए उस मोटरसेल को देख रहे थे। जिस पर लिखा था Stark Industries.

WandaVision Episode 1 & 2 Breakdown in Hindi

अगले दो दिनों तक वो हिले नहीं इस डर से की कही वो मोटरसेल फट ना जाये। जिसके बाद Rescue Team ने उनको निकाला।

इस भयानक हादसे से Wanda और Pietro के मन में Tony Stark और बाद में Avengers को लेकर Hate पैदा किया।

बाद में Wanda Maximoff ने पूरा जीवन Avengers के ख़िलाफ़ protest करने में निकाला। जहा पर Strucker उसे मिला और उसने उनको recruit किया उनके Experiment के लिये।

WandaVision Episode 3 Breakdown in Hindi

Wanda [Avengers: Age of Ultron]:

उस Experiment से Wanda को telekinesis, telepathy and energy manipulation की powers मिली। Pietro को super speed की power मिली।

उसी दौरान Avengers ने Strucker के HYDRA Research Base पर हमला कर देते है।

उसी दौरान उन्हों ने Captain America और Hawkeye से लड़ते भी है और वहा पर Tony को उसके सबसे बुरे सपने को उसे दिखाया भी और खुद देखा भी।

जिसके बाद वो समझ गई की अगर Tony Stark Loki की छड़ी ले जाता है तो वो उसके अंदर एलियन हथियार के साथ छेड़ छाड़ करेगा और उसका डर उसकी तबाही का कारण बनेगा।

उसके बाद Wanda और Pietro को Sokovia की गुफा में मिलता है Ultron उसने बताया की वो भी Avengers को ख़तम करना चाहता है।

Wandavision-Avenger

उसके बाद Avengers Wanda और Pietro के साथ salvage yard में Vibranium खरीद ने गया। तब उनका सामना हुआ Avengers से।

तब जहा एक तरफ Ultron निकल जाता है Ironman से लड़ने और बाकि सब को Wanda ने hex magic से सब को हटा देती है लेकिन Hawkeye उससे बच जाता है Wanda को बेहोश कर देता है।

उसके बाद Ultron के robots कहु या आदमी वो पहोचते है Dr. Helen Cho के पास जो Regeneration का इस्तेमाल कर के Ultron को एक नयी बॉडी दे शक्ती थी।

जिसके दौरान Wanda को Ultron का असली मकशद जानती है और तभी Wanda ने Dr. Helen Cho को mind Stone से आजाद करती है और वो Pietro के साथ वहा से निकल गई।

WandaVision Episode 4 Breakdown in Hindi

Wanda Avengers Join:

पर उन्हों ने Avengers को Ultron से लड़ते हुए देखते है उसी दौरान कई लोगो की जान खतरे में भी थी। इसीलिये Pietro ने साथ दिया Ultron से लड़ने से और वहा के लोगो को बचाने में।

उसके बाद Wanda बताती है की Tony का डर Vision की बॉडी को इस्तेमाल करने पर मजबूर करेगा। इसके बाद वो पहोचते है एवेंजर फेसिलिटी लेकिन तब तक Tony और Bruce Vision की बॉडी पर काम करना शुरू कर चुके थे।

पर Pietro मशीन के सब केबल को अलग कर देता है उसकी वजह से वो मशीन रुक जाता है। उसके बाद पावर Thor देता है।

उसके बाद सबसे सामने आता है Vision और उसने Thor का हथोड़ा उठा कर ये विश्वास दिलाया की वो उन लोगो के साथ है।

तब Wanda और Pietro ने Avengers को join किया Sokovia के मिशन के लिये। पहले तो Wanda Ultron की फौज देख करडर जाती है लेकिन Hawkeye उसका हौसला बढ़ता है।

उसके बाद Wanda अपनी पूरी पावर के साथ Avenger का साथ देती है पर इसी दौरान Wanda के भाई की जान चली जाती है।

इसको वो महसूस कर लेती है उसी दौरान Wanda अपने पावर से उसके आसपास के सभी Ultron sentry को तबाह कर देती है।

Sokovia की लड़ाई के बाद ही Wanda Avengers को join करती है और कई मिशन में उनका साथ भी दे रही थी।

लेकिन एक मिशन में Wanda Captain America और आसपास के लोगो को बचाने के चक्कर में एक बोम्ब को आसपास के लोगो दूर ले जाने के चक्कर में एक बिल्डिंग तबाह हो जाती है। इसका Wanda पर गहरा असर होता है।

इसके बाद Sokovia के हादसे को लेकर और इस हादसे का परिणाम आता है Sokovia Accords जिसका मतलब ये होता है की superhero's को Government [सरकार] के नियमो पर चलना होगा। इसमें Captain America इसके खिलाफ होते है पर Tony इसे support करता है।


Wanda [Captain America: Civil War]:

उसके बाद Wanda को Avengers Facility में नजरबंद रखा जाता है। तब Hawkeye उसे लेने आता है पर Vision Hawkeye को मना करता है। उसके ना मानने पर उसे रोकने की कोशिश भी करता है।

लेकिन Wanda इसके Mind Stone को control करते हुए उसे जमीन में गाड़ देती है और Hawkeye के साथ जाती है Captain America का साथ देने के लिये। तब Siberia के Airport Captain और Tony की टीम की लड़ाई होती है।

उस लड़ाई के आखिर में Captain America Bucky को लेकर चले जाते है। वही Wanda, Sam, Clint और Scott को कैद कर ले जाया जाता है राफ्ट में वहा बाकि सब को normal Condition में ही रखा जाता है सिवाई Wanda के उसके गले में शॉर्ट वाला पटा पहना जाता है और एक सूट पहनाया जाता है

जिससे वो अपनी पावर का इस्तेमाल ना कर पाये। लेकिन Captain Wanda और बाकि लोगो को आज़ाद करवाते है।

WandaVision Episode 8 All Details Hindi

Wanda [Avengers: Infinity War]:

उसके बाद Wanda Scotland में Vision को मिलने जाती है।

Wanda और Vision के आखरी मुलाकात पर उन पर The Black Order के member Corvus Glaive और Proxima Midnight उन पर हमला कर देते है और Vision घायल हो जाता है।

वहा से Wanda और Vision खुद को जैसे तैसे बचाते है। लेकिन तभी उनकी मदद करने के लिये आते है Captain America, Falcon और Black Widow. जिसके बाद वो लोग Vision को लेकर जाते है Avengers Facility.

वहा पर Vision suggest करता है Mind Stone को Thanos के हाथ ना लगने के लिये Wanda को Mind Stone को तबाह कर देने को कहता है पर टीम नहीं मानती।

उसके बाद Captain Vision को लेकर जाते है Wakanda Shuri के पास। Shuri अपनी पूरी कोशिश करती है Mind Stone को Vision के सर से निकाल ने की पर वो ऐसा नहीं कर पाती है।

उसके कुछ देर बाद Thanos बाकि के 5 Stone ले कर वहा जाता है। सब को बचाने के लिये Wanda और Vision के पास एक ही चारा बचता है और तब Wanda Mind Stone को तोडना शुरू करती है।

Wanda-vision-Thanos

उसके साथ ही साथ वो Thanos से भी लड़ती है। लेकिन Mind Stone के तबाह होने के बाद भी Thanos Time Stone की मदद से Vision को वापस लाता है।

उसके बाद Thanos उसके सर से Mind Stone निकाल कर उसे फेक देता है। उसके थोड़ी देर बाद Thanos Universe के आधे लोगो को धूल बना देता है। जिसमे Wanda भी शामिल थी।


Wanda [Avengers: Endgame]

इस घटना के 5 साल बाद Bruce Banner वापस Snap करता है और Wanda वापस आती है।

उसके बाद Wanda बदला लेने के लिये पूरी फाॅर्स के साथ हमला करती है और Thanos जैसे तैसे ही अपने आप को बचता है।

Ironman-Endgame

लेकिन वहा Tony खुद को sacrifice करते हुए Thanos और उसकी पूरी आर्मी को धूल में बदल देता है।

Tony के इस sacrifice को देख कर सारे Avengers यहां तक Wanda भी Tony के Respect में kneel करती है। उसके बाद Wanda मिलती है Tony के funeral पर Hawkeye से।

तो दोस्तों ये थी पूरी कहानी Wanda और Vision की। लेकिन उसके बाद Wanda कहा गई क्या कर रही है उसके बारे में हमें WandaVision Series में देखने को मिलेगा।

आप को ये जानकारी आप को कैसी लगी है आप हमें कमेंट करके जरूर बता शकते है। ब्लॉग का सभ्य जरूर बनना फ्री ही है।


Read Also:

Post a Comment

0 Comments