Header Ads Widget

WandaVision Episode 1 & 2 Breakdown in Hindi

दोस्तों आप सब ने WandaVision के पहले दो एपिसोड तो देखे ही होंगे। हां, कुछ लोग होंगे जो सभी एपिसोड का इंतजार कर रहे होंगे। तो जिन्हो ने देख लिये वो इसे जरूर पढ़े।

आप सब ने ये बाते नोटिस की है या नहीं आप हमें कमेंट करके बताना। जिन्हो ने नहीं देखा एपिसोड 1 और 2 तो आप के लिये यहाँ पर Spoilers हो शकते है।

WandaVision-Episode-1-2

तो आज हम इनके अंदर के छोटी छोटी चीचो के बारे में बात करेंगे। जिसको शायद आप ने Miss कर दिया होगा। दोस्तों मुझे पता है ये अभी तक इसके 4 एपिसोड आ चुके है।

तो इसमें जो छोटी छोटी जानकारी दी गई है वो हमने इसके पहले दो एपिसोड कर देख कर ही बताई हुई है। इसके आने वाले एपिसोड और जो आ चुके है उसके अंदर की छोटी छोटी बातो को हमें आप को बताने की कोशिश करेंगे।


THE HOUSE NUMBER:

सबसे पहले बात करे तो Wanda और Vision के घर की तो उनके घर का नंबर 2800 है ऐसा हम साफ़ दिखाई देगा। दोस्तों ऐसा पहली बार नहीं है की Vision एक परिवार की तरह घर में रह रहा है।

2015 की कॉमिक बुक में ऐसा हो चूका है और कॉमिक में Vision के घर का नंबर था 616. जो की वो Marvel Earth 616 का Reference था और ये दिखता था की ये Earth 616 की कहानी है।

तो हो शकता है की यहाँ पर भी 2800 से कुछ ऐसा ही Reference दिया गया हो।

WandaVision-House-Number

अब इसको ऐसे समजो की Marvel Comics में Multiverse है और सभी अलग Universe में अलग Earth है। इस अलग अलग Earth को ऐसे ही नंबर से पता लगाया जाता है।

यहां पर WandaVision के घर नंबर की बात करे तो ऐसा हो शकता है की यहाँ पर भी इसे Multiverse की तरह दिखाया गया है और ये बताने की कोशिश की गई है की ये WandaVision की कहानी है Main Universe से अलग है।

ये बात भी पक्की ही है ये आगे जा के Doctor Strange in the Multiverse of Madness से जुड़ेगा। तो यहाँ पर घर का नंबर देख कर ऐसा लग रहा है की ऐसा हो शकता है।

अभी तक तो इसे देख कर ऐसा ही लग रहा है की ये Wanda का पोकेट Universe है।

हां, ये बात पक्की नहीं है की ये सब इसको किसी ने करवाया है या फिर वो खुद कर रही है। जिसका पता हमें आगे के एपिसोड में सभी जानकारी मिल जायेगी।

 Complete History of Marvel Wandavision in Hindi

THE ADS: EPISODE 1

दोस्तों तो ये बहुत ही मजेदार था। पहली बात तो इसलिये WandaVision का शो 50's और 60's से प्रेरित है और जैसे Ads उस समय पर आते थे।

वैसे Ads को भी उन्हों ने इस Show में आप को देखने को मिलते है। जो बहुत ही रचनात्मक [creative] है। लेकिन यहां पर Ads का डायरेक्ट Reference ऐसा लग रहा था की Wanda की जिंदगी से जुड़ा हुआ हो।

पहले एपिसोड की बात करे तो उसमे हमें एक टोस्टर की Ads देखने को मिलती है और उसमे हमें जो टोस्टर मशीन देखने को मिलती है वो Stark Industry ने बनाया हुआ है।

अब ये डायरेक्ट जुड़ा हुआ है Wanda की जिंदगी से अगर आप ने Ads पर ध्यान दिया होगा की वहा पर बीप की आवाज में फेरफार देखने को मिलता है।

आप को Wanda की कहानी पता हैं तो आप को पता ही होगा की Wanda के माता-पिता ऐसे ही एक बम ब्लास्ट में मरे थे और वो Stark Industry ने बनाया था।

WandaVision-Ads

THE ADS: EPISODE 2

तो अब हमें उसके दूसरे एपिसोड की बात करे तो हमें वहा पर Hand-Watch की Ads देखने को मिलती है। तो उस Hand-Watch का नाम था Strucker और Watch पर HYDRA भी लिखा हुआ था।

जो लोग MCU की फिल्मे देखते है उनको ये नाम पहले से ही पता होगी। HYDRA तो हो गया एक terrorist organization जिसकी वजह से बहुत सारी इवेंट्स हुए है।

वही Strucker यानी Baron Strucker जिसने Wanda और MindStone पर Experiment किया था। देखा जाये तो असल में उसी ने Wanda को ये पावर्स दिलाये थे और उसी ने Avenger के खिलाफ manipulate किया था।

तो ऐसा हो शकता है की हमें आगे वाले एपिसोड में भी ऐसे Ads देखने को मिलेंगे।

 

SUPER MARKET ADS:

दोस्तों अब Ads की बात चल ही रही है कुछ ओर छोटी चीचे थी। एपिसोड 2 में जब Animated Intro होता है। वहा सुपरमार्केट में दो Ads लगे हुए होते है।

BOVAMILK और AUNTIEA'S KITTI LITTER ये दोनों ही कॉमिक बुक के Reference है।

WandaVision-Supermarket-Ads

BOVAMILK:

दोस्तों सबसे पहले बात करे BOVAMILK की तो BOVAMILK एक कैरेक्टर थी जो एक Super Cow थी और वो बचपन में Wanda की Babysitter भी थी।

दोस्तों मैं जानता हु ये सुन कर आप को अजीब सा लग रहा होगा। पर ये Comic की दुनिया है और यहाँ पर ऐसा ही होता है।

KITTI LITTER:

उसके बाद बात करे KITTI LITTER  की ये Reference हो शकता है Agatha Harkness का, वैसे तो शो में भी ये एक्टर है Agnes के नाम से लेकिन यहां पर ये Reference इस लिये हो शकता है।

क्युकी कॉमिक में Agnes पास एक pet cat थी। शो की बात करे तो Agnes के पास pet rabbit है। जो की हमें एपिसोड 2 में देखने को मिलता है।

शायद हो शकता है सीरीज में इसे बदल दिया हो।

 

GLAMOR & ILLUSION:

दूसरे एपिसोड में Wanda और Vision एक मैजिक शो करते है और अपना स्टेज नाम बताते है GLAMOR & ILLUSION. वैसे देखा जाये तो ये बस नार्मल सा फनी नाम लगता है।

पर हम कॉमिक की बात करे तो उसमे GLAMOR & ILLUSION नाम के दो कैरेक्टर पहले से Marvel में Exist करते है। कॉमिक में GLAMOR & ILLUSION दोनों ही जादूगर थे।

जो की स्टेज पर प्रदर्शन करते थे। फर्क सिर्फ था की दूसरे जादूगर जहा trick करते थे। पर इन दोनों के पास असल में सुपर पावर थी। तो ऐसा कुछ हमें इसके एपिसोड में भी देखने को मिला।

कॉमिक में ILLUSION के पास Matter Manipulation और super strength के पावर्स थे। तो ऐसे पावर्स Vision के पास भी है। GLAMOR के पास manipulate molecules की पावर्स है। Wanda के पास भी ये पावर्स है।

तो ये कॉमिक से बहुत ही बेहतरीन Reference था। कॉमिक की बात करे तो GLAMOR & ILLUSION और WandaVision दोस्त भी रह चुके है।

 

HOUSE OF M:

दोस्तों जब सीरीज के पहले एपिसोड में Vision से Boss Dinner पर आते है। तो Wanda उनके लिये Wine Serve करती है।

हमें उस वाइन की बोत्तल पर ध्यान से देखे तो वह पर हमें M देखने को मिलता है और ब्रांड है MAISON DU MEPRIS इसका मतलब होता है HOUSE OF CONDEMN ये सीधा Reference है कॉमिक के House of M की कहानी का जिस पर इस सीरीज की कहानी थोड़ी बहुत मुझे base लगती है।

कॉमिक में Wanda ने ऐसे ही अपनी एक Reality बनाई थी। वहा पर भी उसने ऐसे ही दो बच्चो को बनाया था।

यहाँ तक की इसने आगे चल कर ये बोल देती है की NO MORE MUTANTS और ये बोलने से पूरी दुनिया से सारे Mutants का existence [अस्तित्व] मिट गया था।

तो यहाँ शो में भी ऐसा कुछ हो शकता है। ट्रेलर से हमें पता है की Wanda के बच्चे आने ही वाले है।

तो शायद यहां से सीधे X-man की entry MCU में हो जाये। ये सिर्फ मुझे लगता है आगे कुछ भी हो शकता है।

WandaVision-House-of-M

GRIM REAPER:

तो दोस्तों मार्वल कॉमिक में के विलेन है GRIM REAPER. आप को कॉमिक में Vision की Origin पता होगी वहा पर vision को बनाने के लिये GRIM REAPER के brain waves का इस्तेमाल गया था।

GRIM REAPER की बात इसलिये कर रहे क्युकी एपिसोड 2 के इंट्रो में हमें यहाँ पर GRIM REAPER का हेल्मट दिखया गया है छोटा ही पर बेहतरीन Easter Egg था।

 

S.W.O.R.D. & THE BEEKEEPER:

पहले S.W.O.R.D. की बात कर लेते है। दोनों ही एपिसोड में आप ने नोटिस किया होगा की कुछ लोग Wanda Vision पर नजर रखे हुए है। मतलब वो भी हमारी तरह एपिसोड देख रहे है।

WandaVision-S.W.O.R.D.

आपने हर जगह पर इस तरह का लोगो देखा होगा। तो ये जो लोगो है वो है S.W.O.R.D. का जैसे AGENTS OF S.H.I.E.L.D. दुनिया पर हो रहे खतरे जैसी जैसी चीचो पर नजर रखते है।

वैसे ही S.W.O.R.D. का काम है Multiverse से होने वाली घटना पर नजर रखना। जैसा की doctor strange रखते है। इसके बारे पूरी जानकारी का ब्लॉग आने वाले समय में आएगा। 😊😊

वैसे तो इस केस में वो अभी तो WandaVision पर नजर रख रहे है।

लेकिन यहाँ पर भी बहुत सारी चीचे चल रही है जैसे की Monica Rambeau का कैरेक्टर जिसके बहुत ही संभावना है की वो एक S.W.O.R.D. की सदस्य हो।

उसके बाद हमें एपिसोड 2 में कलर वाल एक Helicopter देखने को मिलता है। जहा पर सब कुछ ब्लैक-वाइट था सिर्फ ये Helicopter ही कलर वाल था।

उसका कलर भी Ironman के Suit से जैसा ही था। तो इस सबका कनेक्शन भी S.W.O.R.D. ही होगा ऐसा मुझे लग रहा है।

फिर एपिसोड 2 में ही हमें एक Beekeeper को देखा था मैन-होल से निकलते हुए। उसके कपडे पर भी S.W.O.R.D. का लोगो बना हुआ था।

लेकिन कॉमिक में देखे तो Beekeeper के जैसे कपडे A.I.M. का था। जिसका पूरा नाम Advanced Idea Mechanics है। जो की कॉमिक में एक organization है। जिसका सीधा संबध HYDRA से है।

वैसे A.I.M. को पहले ही MCU में दिखायाजा चूका है Ironman की फिल्मो में।

तो दोस्तों ये थी कुछ छोटी छोटी चिचे जिसको आप ने शायद मिस कर दिया होगा। शायद हो शकता है मेने थोड़ी बहुत चीचे मिस कर दी होगी।

आप को पता चली हो तो आप हमें कमेंट कर शकते है। जिससे मुझे पता चल जायेगा की मुझसे क्या छूट गया।

Read Also:

Post a Comment

0 Comments