Header Ads Widget

Top 10 list of Indian Web Series Hindi

दोस्तों आप हम आज को Top 10 list of Indian Web Series के बारे में बताने वाले है। वैसे तो हमारे यहाँ बहुत सारी Web-Series रिलीज़ होती है।

पर हम आप को कुछ ऐसी Indian Web Series के बारे में बतायेगे जिसको आपने एक बार तो जरूर देखना चाहिये।

वैसे हमारे यहाँ OTT Platform पहले से ही लोकप्रिय हो रहे थे। पर 2020 मेसे इस की लोकप्रियता बहुत बढ़ गई lockdown की वजह से।

List-of-Indian-Web-Series

Aashram:

ये MX Player की सबसे पॉपुलर सीरीज को Prakash Jha ने डायरेक्ट किया है। इसमें Bobby Deol हमें गुरु बाबा के किरदार में नजर आते है। इस सीरीज का पहला सीजन ऑगस्ट 2020 में रिलीज़ किया गया था।

उसके कुछ समय बाद ही नवंबर 2020 में इसके दूसरे सीजन को भी रिलीज़ कर दिया गया। Makers की माने तो ये भारत में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेब सीरीज मेसे एक है।

इस सीरीज में Baba Nirala के किरदार में Bobby Deol को ना सिर्फ critics ने बल्कि Audients से भी खूब प्यार मिला।

Bobby Deol अलावा इसमें Aditi Pohankar, Darshan Kumaar, Anupriya Goenka और Tushar Pandey भी मुख्य भूमिका में दिखाई देते है।

आप को Crime, Drama, Mystery पसंद है तो आप ये सीरीज देख शकते है। Aashram सीरीज को IMDB से 10 मेसे 7.1 की रेटिंग मिली है।

The-Forgotten-Army-Azaadi-ke-liye
Image Source: amazon.com

The Forgotten Army - Azaadi ke liye:

इस सीरीज को Amazon Prime Video पर 24 जनवरी 2020 को Lockdown होने से पहले रिलीज़ किया गया था। उसके बाद भी इसकी कमाल की कहानी की वजह से लोगो के दिल में जगह बनाने में कामयाब रही।

इस सीरीज को Kabir Khan और Anil Senior ने डायरेक्ट किया था। ये वेब सीरीज सच्ची घटना पर आधारित है। ये Indian National Army की वो कहानी बताती है जिसका नेतृत्व सुभाषचंद्र बोस कर रहे थे।

इस सीरीज की शूटिंग की बात की जाये तो Thailand, Singapore, Malaysia और Mumbai में हुई थी।

इस सीरीज के Cast की बात करे तो Sunny Kaushal, harvari Wagh, Rohit Chaudhary और Karanvir Malhotra जैसे अच्छे एक्टर  शामिल थे।

जिन्हो ने कमाल का काम किया। The Forgotten Army - Azaadi ke liye को IMDB से 10 मेसे 8.0 की रेटिंग मिली है।

 

Mirzapur Season 2:

आप सब ने ये सीरीज तो जरूर देखी ही होगी। ये अब तक की सबसे पॉपुलर वेब सीरीज मेसे एक है।

Mirzapur का जब पहला सीजन आया और लोगो के दिलो में बस गया। तब से लोगो ने Mirzapur Season 2 का खूब इंतजार किया था। उनका इंतजार 2020 में ख़तम हुआ।

Mirzapur season 2 को October 23 को रिलीज़ किया गया था। रिलीज़ के कुछ समय में ही इसने Viewership के नये रिकॉर्ड बना लिये थे।

इस सीरीज को लेकर लोगो में जीतनी Excitement थी उतनी किसी और सीरीज को लेकर देखने नहीं मिली। इसकी वजह थी इस सीरीज की कमाल की कहानी, Cast और पहले सीजन की बेहतरीन सफलता।

सीजन 1 में Puneet Krishna और Karan Anshuman ने Mirzapur की दुनिया दिखाई और कैरेक्टर को डेवलप किया। फिर सीजन 2 में उन्हों ने इस दुनिया को ओर भी असली बनाने की कोशिश की।

इस सीरीज के Cast की बात करे तो इसमें Pankaj Tripathi, Divyendu Sharma, Ali Fazal, Shweta Tripathi, Rasika Dugal, Vikrant Massey और Harshita Gaur जैसे कमाल के एक्टर शामिल है।

जिन्हो ने कमाल की एक्टिंग करी। इस सीरीज को IMDB से 10 मेसे 8.4 की रेटिंग मिली है।

Four More Shots Please:

अगर आप Crime और Drama देख देख कर बोर हो गये है और कुछ नया देखना चाहते है तो आप Amazon Prime Video की Four More Shots Please सीरीज को देख शकते है।

इस सीरीज में हमें चार लड़की की कहानी को दिखाया गया है। इस चार दोस्तों का किरदार Sayani Gupta, Maanvi Gagroo, Gurbani और Kirti Kulhari ने निभाया है।

इस सीरीज को Anu Menon और Nupur Asthana ने डायरेक्ट किया है। Four More Shots Please सीरीज को IMDb से 10 मेसे 6.6 की रेटिंग मिली है।

Panchayat
Image Source: amazon.com

Panchayat:

ये सीरीज बहुत ही सिम्पल और कमाल की वेब सीरीज है। इस सीरीज में आप को Comedy और Drama भर भर के देखने को मिलेगा।

ये एक 8 एपिसोड की एक ऐसी सीरीज है जिसमे मुख्य भूमिका में Jitendra Kumar नजर आते है। Jitendra शो में इंजीनियरिंग कर चुके होते है।

पर अच्छी नौकरी ना होने की वजह से वो उत्तरप्रदेश के एक गांव में एक सेक्रेटरी का करने लगते है और पूरी कहानी Jitendra के आसपास ही घूमती रहती है।

इस सीरीज की कहानी काफी सिम्पल और असली थी। वही इस सीरीज की ताकत भी बनी। इस शो के कैरेक्टर ने भी काफी बेहतरीन एक्टिंग करी है।

इस सीरीज में Jitendra के अलावा Raghuvir Yadav, Neena Gupta और Chandan Roy जैसे कलाकारों ने काम करा है।

Panchayat सीरीज Lockdown के समय पर रिलीज़ हुई थी और इस सीरीज को लोगो ने खूब पसंद भी किया। इस सीरीज को IMDb से 10 मेसे 8.7 की रेटिंग मिली है।

 

Aarya:

ये एक ओर Indian Crime, Drama, Thriller वेब सीरीज है। ये सीरीज आप Hotstar पर देख शकते हो। इस सीरीज में Sushmita Sen मुख्य भूमिका में है।

ये वेब सीरीज 19 June 2020 को रिलीज़ हुई थी। ये सीरीज भी लोगो को खूब पसंद आयी है। इसलिये इस सीरीज को IMDb से 10 मेसे 7.8 की रेटिंग मिली है।

Aarya सीरीज को Ram Madhvani, Sandeep Modi और Vinod Rawat ने डायरेक्ट किया है।

इस सीरीज में Sushmita Sen के अलावा Sikandar Kher, Chandrachur Singh और Ankur Bhatia जैसे कलाकारों ने काम किया है।

 

Paatal lok:

ये सीरीज 2020 में सबसे लोकप्रिय बना है। इस सीरीज में Jaideep का किरदार लोगो को खूब पसंद आया। नाही सिर्फ Jaideep बल्कि इस सीरीज की कहानी और दूसरे कैरेक्टर की performance भी बेहतरीन रही है।

इसलिये ये सीरीज पॉपुलर सीरीज मेसे एक है। इस सीरीज को Avinash Arun और Prosit Roy ने डायरेक्ट किया था। उनके काम को लोगो ने काफी पसंद भी किया गया है।

Paatal Lok सीरीज में Jaideep Ahlawat एक पुलिस अफसर के रोल में नजर आते है। उनके अलावा इस सीरीज में Gul Panag, Ishwak Singh, Neeraj Kabi और Asif Basra जैसे बेहतरीन कलाकार भी है।

इसकी कहानी एक बहुत बड़े कातिल से जुडी हुई होती है। इस केस Hathi Ram यानी Jaideep Ahlawat संभाल रहे होते है।

तो वो किस तरह से इस केस को संभालते है सीरीज में हमें यही दिखाया जाता है।

इस सीरीज को IMDb से 10 मेसे 7.8 की रेटिंग है। इसकी रेटिंग देख कर लोगो ने कहा है की ये सीरीज इस रेटिंग से ज्यादा Deserve करता है।

 

Special Ops:

Special Ops वेब सीरीज एक ओर 2020 की चर्चित वेब सीरीज है। इस सीरीज को Neeraj Pandey और Shivam Nair ने डायरेक्ट किया है।

इस सीरीज में हमें मुख्य भूमिका में Kay Kay Menon है जो Raw एक के अफसर Himmat Singh का किरदार निभाते हुए नजर आते है।

Himmat Singh अपनी Agents की टीम के साथ मिल कर Criminal Master Mind को पकड़ ने की कोशिश करते है।

इस सीरीज में हमें Kay Kay Menon के अलावा Sana Khaan, Saiyami Kher, Sajjad Delafrooz, Meher Vij और Sharad Kelkar भी नजर आते है।

ये सीरीज बेहतरीन Casting की वजह से भी काफी पॉपुलर है। इस सीरीज को IMDb से 10 मेसे 8.5 की रेटिंग मिली है।

 

Asur – Welcome to Your Dark Side

Asur भी 2020 की सबसे कमाल की वेब सीरीज मेसे एक है। इस सीरीज को आप Voot प्लेटफार्म पर देख शकते है। इस सीरीज को Oni Sen ने डायरेक्ट किया है।

इस सीरीज की कहानी Serial killings और सीरियल किलर को पकड़ ने की है।

इस सीरीज की मदद से Arshad Warsi डिजिटल डेब्यू करते है। इस सीरीज में की गई कमाल की एक्टिंग लोगो को काफी पसंद आयी है।

इस सीरीज की सबसे कमाल की बात ये है की इस में आप को आज के दौर की Mythology को काफी अच्छे तरीके से जोड़ा गया है। इस सीरीज की IMDb से 10 मेसे 8.4 की रेटिंग मिली है।

 

Scam 1992- The Harshad Mehta Story:

आप मेसे बहुत लोगो ने ये सीरीज तो देखी ही होगी। ये सीरीज जब 9 October 2020 को रिलीज़ हुई नाही इसके डायरेक्टर को अंदाजा था और नाही इस सीरीज के Actors को की ये इतनी ज्यादा लोगप्रिय होगी।

Scam 1992 SonyLIV की सीरीज है। जो की भारत की सबसे ज्यादा रेटिंग वाली सीरीज है बल्कि दुनिया की भी सबसे Highest Rating Web series बन चुकी है।

Scam 1992: The Harshad Mehta Story Web-Series Review

इसकी वजह है इस सीरीज की Cast, इसकी डायरेक्शन, एक्टिंग और असली कहानी। ये सीरीज में 1992 में हुए Scam पर बेस है। जिसके मुख्य आरोपी Harshad Mehta थे।

Scam 1992 Journalist Sucheta Dalal और Debashis Basu की बुक The Scam, The Who Win, Who Lost, Who Got Away पर बेस है।

इस सीरीज में Harshad Mehta की पूरी कहानी बताई गई है यानी इस सीरीज में हमें Harshad Mehta की पूरी Biography बताई गई है।

इस सीरीज में हमें दिखया गया की कैसे एक आम आदमी शेर-बाजार को अपने profits के मुताबिक चलाने लगता है।

Scam-1992
Image Source: indianexpress.com

इस सीरीज में मुख्य भूमिका में है Pratik Gandhi जिन्हो ने Harshad Mehta का किरदार निभाया है। उनकी बेहतरीन और कमाल की एक्टिंग ने उनको रातो रात सुपरस्टार बना दिया।

उसके अलावा Shreya Dhanwanthary जिन्हो ने Sucheta Dalal का रोल प्ले किया है।

वही Chirag Vohra जिन्हो ने Bhushan Bhatt का रोल प्ले किया है।

उसके अलावा Anjali Barot ने Jyoti Mehta का रोल किया यानी की Harshad Mehta की Wife और Harshad Mehta के भाई Ashwin Mehta का रोल Hemant Kher ने निभाया है।

Scam 1992 सीरीज को IMDb से 10 मेसे 9.4 की रेटिंग मिली है। जो किसी भी सीरीज के लिये बहुत बड़ी बात होती है।

इस Top 10 list of Indian Web Series मेसे आप ने एक भी सीरीज नहीं देखी हो तो आप जरूर देखे। ये सीरीज में आप को बेहतीन performance और बेहतरीन कहानी से भरी हुई है।

आप मेसे किसी ने भी ये सभी Indian Web Series को देख लिया हो तो आप के लिए नीचे दूसरी फिल्मो की जानकारी दे रहा हु वो भी आप एक बार जरूर देखे।

You Also Like This:

Post a Comment

0 Comments