Header Ads Widget

15 Facts About Sherlock Holmes Movies [Hindi]

अगर आपको जासूसों की भी जासूसी करानी है तो आप को Sherlock Holmes का नंबर चाहिए।

पिछले 100 सालो से ऊपर हमें Sherlock Holmes Movies, TVs, Theatres, Novels और Comic Books में दिख चूका है।

उसकी Popularity पर ओर चार चाँद लगाया Marvel Cinematic Universe में Ironman का रोल करने वाले Robert Downey, Jr. की फिल्म ने।

तो हम आज बताने वाले है Sherlock Holmes फिल्म के 15 ऐसे Facts के बारे में जो मजेदार भी है बहोत ही दिलचस्प भी है।

हम सबसे पहले बता देते है की आपने Sherlock Holmes फिल्म के 2 पार्ट को नहीं देखा है तो आप के लिए इस लेख में Spoilers होंगे।

तो मैं ये उम्मीद कर रहा हु की आप सब ने इसके दोनों पार्ट को देखा ही होगा।

Sherlock-Holmes-Movies-Facts
Image Source: Screenrent

15 Facts Sherlock Holmes Movies

इस लेख में हम आपको बतायेगे की Sherlock Holmes का रोल करने के लिए Robert Downey, Jr. और Jude Law ने अपने अपने कैरक्टर को प्ले करने के लिए कोन कोन सी तैयारी की।

किस Cast Member ने Fight Scene के दौरान Robert Downey, Jr. को घायल कर दिया ऐसे ही मजेदार Facts हम आपको बताने वाले है।

 

Fact 15:

साल 2009 में आयी बड़े बजट की Action और Mystery फिल्म Sherlock Holmes.

जिसमे इस फिल्म के लीड कैरेक्टर Sherlock Holmes का रोल प्ले किया Robert Downey, Jr. ने और Dr. John Watson का रोल प्ले Jude Law किया है।

ये दोनों Actors Marvel Cinematic Universe का हिस्सा भी रह चुके है। जहा पर Robert Downey, Jr. Ironman बन चुके है और Jude Law Yon-Rogg बन चुके है।

इस फिल्म को डायरेक्ट किया था Guy Ritchie ने और ये अपने रिलीज़ के समय 20 साल में ऐसी पहली Sherlock Holmes की फिल्म बनी थी जिसको America में रिलीज़ किया गया था।

जहा पर 1988 की Without A Clue के बाद कोई भी Sherlock Holmes की फिल्म साल 2009 तक रिलीज़ नहीं हुई थी।

Without A Clue फिल्म में Michael Caine ने Sherlock Holmes का रोल प्ले किया था।

 

Fact 14:

अपने अपने कैरेक्टर को प्ले करने के लिए Robert Downey, Jr. और Jude Law ने जम कर तैयारी की थी। जहा पर दोनों ने Original Sherlock Holmes की 56 कहानी को पढ़ा है

साथ ही साथ Inspiration के लिए कई सारी फिल्मो को और TV Shows का भी सहारा लिया।

जहा पर Robert Downey, Jr. साल 1984 की TV Series The Adventures of Sherlock Holmes को अपने Inspiration के लिए इस्तेमाल किया।

Robert Downey, Jr. और Jude Law बहुत ही जल्द Sherlock Holmes के Expert बन गए।

 

Fact 13:

असल में Sherlock Holmes का किरदार Novel में बहुत ज्यादा Well-Mannered, Insightful और कम गैर जिम्मेदार है। जो ज्यादातर समय अपने दिमाग इस्तेमाल करता है।

पर Robert Downey द्वारा प्ले किया गया Sherlock Holmes अपने Source Material से बहोत ही ज्यादा अलग है और इस चीच की वजह भी है।

इस फिल्म के डायरेक्टर Guy Ritchie Sherlock Holmes एक नए अंदाज में दिखाना चाहते थे।

यही वजह है की Robert Downey, Jr. की Personality इस रोल को प्ले करने के लिए काफी काम आयी। साथ ही साथ Robert Downey, Jr. Yip Man और Bruce Lee के Wing Chun Kung fu में माहिर है यही वजह है की फिल्म में Sherlock Holmes एक अच्छा Fighter भी है।

 

Fact 12:

Jude Law में अपने कैरेक्टर Dr. John Watson को ओर भी Impactful बनाने के लिए डायरेक्टर Guy Ritchie से कई सारे बदलाव की मांग की।

और उसे Rough and Tough तरीके से डेवलप किया जो Sherlock Holmes समय आने पर Defend भी कर शकता हो।

साथ ही साथ इस कैरेक्टर को डॉक्टर के साथ एक Military Career की History भी दी और इसी चीच ने इसको ओर भी बदमाश और खतरनाक बनाया है

 

Fact 11:

ये फिल्म में काफी Action Scenes थे और काफी हैरानी की बात है की इस Action Scenes को करने की जिम्मेदारी खुद उठाई थी।

जिसमे मेसे से बहोत सारे Action Scene को खुद किये है। इसी वजह से Robert Downey, Jr. के साथ एक हादसा भी हो गया

 

Fact 10:

चलो अब उस हादसे की बात कर लेते है। इस फिल्म में हमें दिखे है WWF के सुपरस्टार Robert Maillet जिन्हो ने Dredger का रोल निभाया है।

Sherlock Holmes और Dredger की एक Fight Scene के दौरान गलती से Robert Maillet से Robert Downey, Jr. को चोट लग गई इसी के दौरान को कुछ देर तक बेहोश भी रहे थे।

 

Fact 9:

अब बात करते है इस Cute से Bulldog के बारे में जिसे Sherlock ने अपने Experiment का शिकार बनाया होता है। वैसे इस फिल्म में इस Dog का नाम था Gladstone.

माना जाता है की इसका नाम Queen Victoria के चौथे Prime Minister William Ewart Gladstone पर रखा गया है।

उस समय पर Gladstone उसे भी कहते थे जिसमे Medical Equipment रहते थे।

Fact 8:

अब हमने आपको आगे बताया की इन दोनों एक्टर ने Sherlock Holmes पर काफी रिसर्च किया था। इसी वजह से दोनों ने कई Scenes में Improvise भी किया।

सबसे अच्छी बात ये थी की डायरेक्टर Guy Ritchie उन दोनों की इसके लिए बहोत Motivate भी करते थे और उनके बताये गए Ideas पर भी काम करते थे।

यही वजह है की दोनों के दोनों केरेक्टर्स को डेवलप करने में इन दोनों लीड एक्टर्स का भी बहोत बड़ा हाथ है।

 

Fact 7:

जैसा की पहली फिल्म में हमें दिखा की Watson Sherlock से एक Scene में कहता है की जो तुम पी रहे हो वो Eye surgery के लिए इस्तेमाल की जाती है।

वैसे दोस्तों वो कोई ऐसी वैसी दवाई नहीं थी अगर आप आज के ज़माने में उसे पीने लगे तो आपको जेल भी हो शकती है वैसे ये फिल्म में Reference था Cocaine का।

क्युकी England में Industrial के ज़माने में हर चीच की दवा एक Cocaine को ही माना जाता था। 

चाहे छोटी मोटी शर्दी-खासी हो या फिर कोई बड़ी Eye surgery करना हो। उस समय में ये दर्द को कम करने के लिए काफी असरदार था।

 

Fact 6:

Robert Downey, Jr. को इस कैरक्टर को प्ले करने के लिए Consider नहीं किया था।

क्युकी उनके Ironman का रोल करने से पहले जो उनकी Controversial History रही है उस हिसाब से कोई भी नहीं सोच शकता था की वो Sherlock Holmes का रोल कर शकते है।

डायरेक्टर Guy Ritchie को लगता था की Robert Downey, Jr. Sherlock Holmes का रोल प्ले करने के लिए बहोत ही ज्यादा Old है।

पर Robert Downey, Jr. ने अपना Perception इस फिल्म को लेकर डायरेक्टर Guy Ritchie को दिखाया तो उन्हों ने Robert Downey, Jr. को Sherlock के लिए Select कर लिया।

यानी की सीधी सी बात है आप Past आपका Character Certificate नहीं है, आप के अभी के Decision ही आपका भविष्य तय करेगा।

 

Fact 5:

इस फिल्म के दूसरे पार्ट में यानी की Sherlock Holmes: A Game of Shadows में Sherlock Holmes के दुशमन Professor James Moriarty के रोल को प्ले करने के लिए Jared Harris को End वक्त पर चुना गया था।

उनके रोल प्ले करने से पहले Brad Pitt, Daniel Day-Lewis, Gary Oldman और Javier Bardem जैसे एक्टर्स से इस कैरेक्टर को प्ले करने की बात चल रही थी।

यही वजह है की पहली फिल्म में Professor Moriarty हमेशा Shadows में दिखता है लेकिन इन मेसे कोई भी एक्टर्स इन रोल को प्ले करने के लिए राजी नहीं हुआ।

वही पर फिल्म के प्रोडक्शन के 10 दिन पहले Jared Harris को Professor Moriarty के लिए Cast कर लिया गया। उनको 10 दिन के अंदर अंदर इस कैरेक्टर के लिए तैयारी करनी पड़ी।

 

Fact 4:

Sherlock Holmes फिल्म के Success के बाद Warner Bros. ने इस फिल्म का दूसरा पार्ट बनाने के लिए Sherlock Holmes के फिल्म मेकर्स पर दबाव डालना शुरू कर दिया।

यही वजह है की दूसरे पार्ट के लिए Sherlock Holmes: A Game of Shadows फिल्म को करने के लिए Guy Ritchie ने DC के कैरेक्टर Lobo पर फिल्म बनाने का Idea Drop कर दिया।

वही पर Robert Downey, Jr. ने Jon Favreau जो Ironman फिल्म के डायरेक्टर रह चुके है उनकी फिल्म Cowboys & Aliens को Drop कर दिया।

जिसमे वो Jake Lonergan का रोल निभाने वाले थे। इसके बाद इस रोल को James Bond के एक्टर Daniel Craig ने निभाया।

 

Fact 3:

Sherlock Holmes: A Game of Shadows के Gipsy dance scene तो आपको याद ही होगा। जिसमे Dr. Watson और Simza Heron Gipsy गाने पर Dance करते है।

वैसे इस 15 सेकंड के Scene को Shoot करने में तक़रीबन तीन दिन का समय लग गया था यही वजह है उस Scene अगल अलग Angle से Shoot किया गया है और इसमें कई सारे Cuts है।

 

Fact 2:

Sherlock Holmes: A Game of Shadows बहोत हद तक एक अलग फिल्म होने वाली थी।

वैसे ये अब भी ये एक अलग फिल्म है पर फिर भी Professor Moriarty का Angle दोनों फिल्म से जुड़ा हुआ है। एक मर्डर हो जाता है और उसके पीछे Professor Moriarty होता है।

जिसकी चांच Sherlock Holmes के पास आती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पर इसके बजाय उन्हों ने Sherlock Holmes की कहानी The Final Problem से Inspiration ली।

 

Fact 1:

अब बात करते है की आखिर Sherlock Holmes की फिल्म किस से Inspire है।

तो दोस्तों Sherlock Holmes फिल्म Inspire है Arthur Conan Doyle कैरेक्टर Sherlock Holmes पर।

जिसका ज़िक्र पहली बार किया गया था A Study in Scarlet में। 1987 से लेकर 1927 Arthur Conan Doyle ने तक़रीबन 56 Sherlock Holmes की कहानियाँ लिखी थी।

जिसको चार किताबो में Divide किया गया था। इस पर फिल्म 1916 से बनना शुरू हो गई थी।

यहाँ तक की Giniz Book में Sherlock Holmes का Record भी है। इस कैरेक्टर को अभी तक लगभग 75 एक्टर्स ने अलग अलग माध्यम से प्ले किया है।

जहा पर सबसे एहम Benedict Cumberbatch ने BBC के Sherlock Holmes के शो में Sherlock का रोल प्ले किया है।

वही Warner Bros.की फिल्म में Sherlock के रोल में Robert Downey, Jr. दिखे। दोनों के दोनों Marvel Cinematic Universe में Ironman और Doctor Strange के रूप में दिख चुके है।

अभी के latest Sherlock Holmes की बात करे तो हमें Enola Holmes फिल्म में हमें Henry Cavill हमें Sherlock के रूप में दिखे है।

साथ ही हमें Sherlock Holmes की बहन Enola Holmes भी दिखी है जिसका प्ले किया है Millie Bobby Brown ने।

तो दोस्तों ये थे Sherlock Holmes Movie Series के 15 मजेदार और दिलचस्प Facts.

आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो इसको शेयर जरूर करना। साथ में हमें कमेंट भी करना की आपको इन Facts मेसे कोनसे Facts आपको पहले से पता थे।

यह भी पढ़े:

Post a Comment

0 Comments