Header Ads Widget

Peaky Blinders Season 3 Hindi Explanation | Netflix Series

दोस्तों आज हम Peaky Blinder Season 3 Hindi में Explain करने वाले है। Peaky Blinder Season 3 Hindi नहीं रिलीज़ हुआ है इसलिए हम इसको आसान भाषा में समझाने वाले है।

Peaky-Blinders-Season-3-Hindi
Image Source: IMDB

दोस्तों आपने अभी तक Peaky Blinder Season 2 Hindi Explanation नहीं पढ़ा है तो आप उसे भी पढ़ सकते है।

Useful Links on Peaky Blinders:

Peaky Blinder Season 3 Hindi Explanation का इंतजार बहोत लोग कर रहे थे उनका धन्यवाद इंतजार करने के लिए।


Peaky Blinder Season 3 Hindi Explanation:

Peaky Blinder Season 2 की कहानी के दो साल बाद Tommy की Life अब बिलकुल सेट हो गई है। ये अब Birmingham के बहार एक आलीशान हवेली रह रहे होते है।

Peaky Blinder Season 3 की शुरुआत होती है Tommy और Grace की शादी से। इस शादी में Tommy और Grace के परिवार के साथ कुछ ओर गिने चुने Important Government Officers भी आये हुए होते है।

इसके बाद हमें पता चलता है की Tommy और Grace के Family Member के बीच कुछ खास नहीं जमती।


Tommy फिर अंदर किचन में ले जाकर बोलता है की इस शादी में बहोत बड़े बड़े लोग आये है तो अपने बर्ताव पर कण्ट्रोल रखना, सबसे इज्जत से पेस आना और लड़ाई बिलकुल भी नहीं करता।

दोस्तों ये वाला Scene सच में बहोत अच्छा है अब ये Scene जिन्हो ने देखा होगा इन्हे तो याद ही होगा।


उस समय पर Russia में Civil War चल रहा था और वह पर Communist का Revolution चल रहा था उसको History नाम दिया गया Bolshevik Revolution आसान भाषा में Russian Revolution.

जिसके चलते Communism के Supporters ने Government का तख्ता पलट दिया था। और उस समय सारा राजघरानो का कत्ले आम कर दिया था। कुछ राजघराने Russia से भागने में कामयाब हो गए थे।

इन्ही मेसे एक Family होती है Petrovna जो Russia से भाग कर Britain में आये होते है।


ब्रिटिश गवर्नमेंट इस रॉयल की मदद करके Russia में वापस Capitalism यानी रॉयल फॅमिली का राज वापस लाना चाहती है।

पर ब्रिटेन के पास Russia के पर्सनल मेटर में ना घुसा ने के लिए कोई खास रीज़न नहीं होता है। मतलब की ये Officially इन Royals की मदद नहीं कर सकते।

तो इधर काम आता है Tommy Shelby. दोस्तों याद है पिछली बार Churchill ने Tommy को मैसेज भेजा था की "मैं जल्द ही तेरे लिए नया काम ढूंढूगा" तो वो यही है।

Russians की और गवर्नमेंट की मदद करना ओर बदले में ये रॉयल फॅमिली Tommy को पैसे और जेवरात देंगे। तो देखा जाए तो Peaky Blinders Season 3 की मुख्य कहानी यही है।


ब्रिटेन Tommy और उसके आदमी की मदद से ऐसा कोई रास्ता ढूढ़ेंगा जिसकी मदद से वो Officially Russia के Civil War में शामिल हो कर इन Soviet से Relation तोड़ कर इन Russians Royals की मदद कर सके।

अब Tommy की शादी पर आते है। शादी की रात एक Russian Refugee Tommy से मिल कर उसकी Petrovna परिवार की राजकुमारी Tatiana Petrovna से मीटिंग फिक्स कर देता है। और उसे बताता है की उसे खुद Winston Churchill ने भेजा है।

ये बाकि की Information सही देता है पर Code Word गलत इस्तेमाल करता है। Tommy समझ जाता है की ये कोई Agent हो सकता है और Arthur से कह कर मरवा देता है।


पर अब वो उसके कहने के मुताबिक वो सीधा जाकर Tatiana Petrovna से मिलता है।

सही Information बताने के बाद भी गलत कोडवर्ड बताने की इतनी बड़ी सज़ा क्यों? क्युकी Tommy को Churchill ने Strict Order दिए होते है। की अगर बन्दे ने गलत कोडवर्ड बताया तो उसे सीधे मार देना नहीं तो मैं तुझे मरवा दूंगा।

फिर Tatiana Tommy को ठेर सारा Cash देती है और अपने Uncle से मिलवा ने ले जाती है।


जैसे की हमने कहा था इस परिवार को Protection चाहिए और Tommy ने ये Strict Order फॉलो करके उस Refugee को मार दिया। तो उसे इनाम में Tatiana का Uncle उसे एक बड़ा सा Blue Sapphire देता है।

Tommy फिर Blue Sapphire का Necklace बना कर Grace को Gift कर देता है।

Peaky-Blinder-S3-Blue
Image Source: BBC

शादी के एक दिन पहले Peaky Blinders जाकर Lizzie के Boyfriend Angel Changretta का Restaurant जला देते है।

Angel छुप कर Peaky Blinders के दुश्मनो के साथ काम कर रहा होता है। और ये नहीं चाहते की Lizzie की आड़ में उनका कोई दुश्मन Tommy की शादी में आये। इस Situation के बाद Angle के पापा जो की Italian Gang के Leader होते है।

वो Peaky Blinders को Publicly धमकी दे कर चले जाते है। और यहाँ पर John का Ego Hurt हो जाता है।


फिर बदला लेने के लिए John जाकर Angle को अँधा कर देता है। John के इस Decision के बाद भी Tommy उसको Support करता है और मामले को हैंडल कर लेता है।

ये गलती Tommy को बहोत भारी पड़ने वाली होती है। Police फिर John को पकड़ कर जेल ले जाती है। फिर Tommy की मुलाकात होती है Hughes नाम के एक Priest से।

Peaky-Blinder-Father-Hughes
Image Source: BBC

जो The Economic League Group का Member होता है। इस Group में बहोत सारे पैसे वाले और ताकतवर लोग शामिल होते है।

इनका काम होता है Russia जैसा कोई Communists Evolution यहाँ पर Britain में ना हो। आम तौर पर इनका Officially इनका गवर्नमेंट का कोई Support नहीं होता। पर अंदर से बहोत बड़ी हस्ती इनसे मिली होती है।

ये बंदा फिर Tommy को Russian के साथ हथियारों डील के बिज़नेस का ऑफर देता है और Tommy के ठुकरा ने के बाद उसे धमकी देता है की अगर उसने ऐसा नहीं किया तो वो उसके बेटे को मार देगा।


आपने सीजन 2 देखि होगी तो आप की पता ही होगा की वो Pregnant थी। Tommy फिर घर जाता है तो उसे उसके बेटे के तकिये के निचे एक धमकी भरा लेटर मिलता है।

अब जो इन्सान उसके बेटे के रूम तक पहोच सकता है वो इसे आसानी से मार भी सकता है। यानी की Tommy के पास Hughes के साथ काम करने के अलावा ओर कोई दूसरा Option नहीं है।

अगले दिन Charity Foundation Dinner में Father Hughes और उसका Partner Tommy को बिज़नेस के Details देते है।

इस पार्टी में Tatiana भी आयी होती है जो Grace ने पहना हुआ Blue Sapphire देख कर Tommy को बोलती है की ये Sapphire शापित है और इसको पहने वाले के साथ कुछ ना कुछ बुरा होता है।

Peaky-Blinder-Tatiana
Image Source: BBC

Peaky Blinders Season 3 Grace Death:

तभी Changretta परिवार का भेजा हुआ एक Shooter कर Tommy पर गोली चलाता है। गोली सीधा जाकर Grace के दिल में लगती है और वो वही पर जगह पर मर जाती है। कहा था ना John का Italian Gang के पंगा लेना Tommy पर बहोत भारी पड़ेगा।

Tommy फिर Grace की मौत के सदमे में पागल हो जाता है और John और Arthur को Angle के माँ और बाप को मार ने का Order देता है, उससे बदला लेने के लिए। पर Angle की माँ John और Arthur की Teacher हुआ करती थी।

जिसकी वो आज तक Respect करते है। John और Arthur इसे जाने देते है और उसके Husband को पकड़ कर Tommy के पास ले जाते है।

Tommy का मन Angle के पापा को तड़पा तड़पा के मार ने का होता है। पर Arthur उस पर रहम खाकर उसे आसान मौत दे देता है यानी की गोली मार देता है।


Tommy फिर अपने Plan की Details जानने Russian परिवार से मिलता है।

पर वापस आते वक्त Tommy Tatiana को अकेले में ये कहता है की Father Hughes तुम्हे धोखा दे रहा है और छुपके से तुम्हारे प्लान को Soviet के पास Leak कर रहा है।

और कहता है की तुम अगर चाहो तो मैं इसे तुम्हारी लिए Free में मार दूंगा और फिर Tatiana Tommy को Permission दे देती है।


Shelby Family को फिर पता चलता है की उनके पापा अब इस दुनिया अब नहीं रहे। एक पब के बहार किसी ने उनका मर्डर कर दिया। Tommy फिर Russian के साथ की डील के बारे में अपने भाईयो को बताता है की उन्हें Russian को Train से चुरा का कुछ हथियार Supply करने है है।

जिसके बदले में Russian उन्हें कीमती जेवरात देंगे। पर Tommy को पता होता है की ये काम पूरा होते ही ये उसे मार देंगे।

इसलिए वो अपने भाईयो के साथ मिलकर उन Russian के बेसमेंट में मौजूद तिजोरी को लूटने का प्लान बनाता है।


Shelby भाईयो के पास World War का अच्छा खासा खुदाई का Experience होता है। तो उनके लिए टर्नर बना कर तिजोरी लूटना कोई बड़ी बात नहीं है। Tommy फिर अपने परिवार को ये बताता है की उसने Father Hughes को भी मारने का प्लान बनाया है।

फिर दूसरे दिन Polly टल्ली हो कर चर्च जाती है और नशे में जाकर Confession Box में बैठ कर वहा के Father को Tommy का बताती है की वो Father को मारने वाला है Please भगवान से उसके लिए माफ़ी मागना।

ये Father Father Hughes का दोस्त निकलता है और फिर ये खबर जा कर Father Hughes को देता है।


Tommy vs. Father Hughes:

Tommy उसके प्लान के मुताबिक Father को मारने जाता है और वो बुरी तरह फस जाता है। Father Hughes और उसके आदमी Tommy की खूब पिटाई करते है और उसकी खोपड़ी तोड़ देते है।

फिर वो लोग Tommy को आधा मरा हुआ छोड़ कर वहा से चले जाते है। पर जाने से पहले Father Hughes उसे बोलते है की तू किसी भी हालत में मेरे साथ Dinner में आयेगा और Russian Family के सामने मुझसे माफ़ी मागेगा। नहीं तो समझले तेरा बेटा गया।

 

फिर Tommy किसी तरह लड़खड़ाते हुए जाकर Russian Family के सामने Father Hughes से माफ़ी मांगता है। और उन्हें बताता है की वो गलत था।

Father Hughes धोखेबाज़ नहीं आपका Loyal Member है। Tommy को अपनी इस Condition से ठीक होने के लिए 3 महीने लगते है। जिसके बाद वो Russian को लूटने का प्लान Continue करता है।

Tommy फिर अपने साथ Alfie Solomons को लेकर Russian के जेवरात चेक करने के लिए जाता है। ये देखने के लिए की वो असली है या नकली। सारे जेवरात असली होते है और फिर ये सारे लोग मिल कर अपनी बिज़नेस डील बंध करते है।

 

दूसरी ओर Shelby Brothers Continuously इस तिजोरी तक पहोचने के लिए सुरंग खिड़ रहे होते है। फिर Father Hughes Tommy से मिल कर बोलता है की उसका सक बिलकुल सही था। वो छुपके से उसका प्लान सोवियत में लीक कर रहा है क्युकी ये भी उसके बड़े प्लान का हिस्सा होता है।

तो इन लोगो का Actual Plan उस हथियारों से भरी Train को लूटना नहीं बल्कि उस Train को बम से उड़ाना होता है। और फिर ये सारी जिम्मेदारी Soviet Communist पर डाल देंगे।

मतलब Russia के Communist ने Britain की जमीन पर बम ब्लास्ट किया। जिसमे साफ़ है की कुछ लोग मारे जायेगे।


तो उसके बाद ब्रिटैन उनसे सारे Connection तोड़ कर Officially उसके Personal Matter में दखल अंदाजी कर सकते है।

जैसा ही हमने आगे कहा था इनका प्लान है Soviet Communist के खिलाफ जाकर Officially Russian Royal की मदद करना।

Tommy फिर से Father Hughes के प्लान को Fail करने की कोशिश करता है। 


पर फिर Father Hughes Tommy के बेटे को किडनेप कर देता है और बोलता है की वो पहले जाकर उस Train को उड़ा दे और तभी तुझको तेरा बेटा वापस मिलेगा और ध्यान रखना की धमाके में करीब 5 से 6 लोग मरने चाहिए ताकि ये एक International News बन जाए।

Tommy को फिर पता चलता है की Alfie Solomons ने उसको धोखा दिया है और उसी ने जाकर Father Hughes को सारे Plan बताये है। क्युकी जेवरात में एक बहोत ही Rare जेवरात होता है।

जो Alfie की बीवी की पसंद होता है। तो इस कीमती जेवरात के लिए Alfie ने Tommy को फसाया होता है।

Peaky-Blinders-Season-3-Epic-Scene
Image Source: BBC

Peaky Blinders Season 3 Epic Scene:

Tommy फिर गुस्से में आकर Michael को लेकर Alfie Solomons को मारने जाता है। और यहाँ दो बेहतरीन एक्टर का बेहतरीन Scene के बाद।

Michael Tommy को समझाता है की Alfie को मार कर कुछ नहीं सुधरने वाला, उलटा हमारे बिज़नेस पर हमारा बुरा असर पड़ेगा। दोस्तों सच में Cillian Murphy और Tom Hardy का ये Scene कमाल का है 100% टेलेंट को देखना है तो ये Scene एक बार जरूर देख लेना।

 

Peaky Blinders Season 3 Ending Scene:

Tommy फिर दिमाग शांत करके आगे की Planning करता है। अपने Connection का इस्तेमाल करके Tommy पता लगाता है की Father Hughes ने उसके बेटे को कहा छुपा कर रखा होगा। और अपने बेटे को ढूढ़ने और Father Hughes को मारने के लिए ये Michael को भेजता है।

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर Michael ही क्यू?

तो दोस्तों Father Hughes ने Michael का शोषण किया होता है और Michael को इसी का बदला लेना है। तो Michael जाता है Tommy के बेटे को बचाने और Arthur और John जाते है उस Train को बम से उड़ाने।

क्युकी अगर Michael Fail हो गया तो बच्चे को कुछ नहीं होना चाहिए इसलिए।


तो दूसरी तरफ Tommy खुद उस सुरंग की मदद से उस Russian की तिजोरी लूटने जाता है।

Michael फिर Father Hughes को मार कर Tommy के बेटे को बचाने में Successful होता है। पर ये खबर से पहले Arthur और John बम से Train को उडा देते है।

Tommy भी उस Russian Successfully उस Russian के जेवरात को चुरा कर भाग जाता है।


आखिर में हमें पता चलता है की चोरी के इस प्लान में Tatiana भी शामिल थी जो Tommy को उस जेवरात के बदले Tommy को Cash देती है।

Tommy फिर ये पैसा लेकर घर जाता है और सारे परिवार के सदस्य के बीच बाँट देता है।

Arthur और उसकी बीवी का प्लान होता है की इस काम के बाद वो गैरकानूनी बिज़नेस को छोड़ कर Peaky Blinders से अलग हो जायेगे।

इन की बहन Ada अब Officially Peaky Blinders के बिज़नेस में शामिल हो जाती है। Ada अब Shelby Company Limited की नयी US Branch को सभालेगी as "Head of Property and Acquisitions"

 

फिर Tommy इनको बुरी खबर सुनाता है जैसा हमने कहा था की Good fellas के लोग हर जगह पर फैले हुए है

यहाँ तक Government में भी तो Father Hughes के मौत के बाद Government पुलिस को भेज कर Tommy को छोड़ कर सारी Shelby Family को पकड़ सभी को मौत की सजा सुना देती है।

पर Tommy इन सबसे वादा करता है की समय रहते वो इन्हे छुड़ा लेगा और यहाँ पर होता है Peaky Blinders Season 3 ख़तम।


मैं उम्मीद करता हु की आपको Peaky Blinders Season 3 in Hindi का Expiation आपको पसंद आया होगा।

अगर आपने इसके Peaky Blinders Season 2 और Peaky Blinders Season 1 को हिन्दी समझना चाहते है तो आप वो भी पढ़ सकते है। अब ये भी कमेंट करके बताना की आपको Peaky Blinders Season 3 in Hindi Explain का यह लेख केसा लगा है।

Other Links:

Post a Comment

0 Comments