Header Ads Widget

Tenet Movie 2020 Ending Explained in Hindi

दोस्तों अगर आप ने टाइम ट्रेवल से जुड़ा हुआ कुछ भी देखा होगा तो आप को पता होगा की किसी भी चीच से साथ टाइम ट्रेवल नाम आयेगा तो उसी के साथ Confusion भी साथ लेकर ही आयेगी।

तो अगर ये Christopher Nolan की फिल्म में हुआ। तो दुनिया में इतनी Physics बनी ही नहीं है जो इसे पूरी तरह से और साफ़ Explain कर पाये। Tenet Movie का हम ने Review भी किया है आप ने नहीं पढ़ा तो आप वो भी पढ़ शकते है। 

Tenet Movie 2020 Review in Hindi

तो आज हम Tenet फिल्म की कहानी और Concept को समझाने की कोशिश करेंगे। की इस फिल्म में क्या हुआ? कैसे हुआ? और क्यों हुआ?

इस पोस्ट को आप Tenet फिल्म देखने से पहले पढ़ रहे है तो आप को इस में कुछ भी पता नहीं चलेगा। इसलिये आप को पहले Tenet फिल्म को देखे बाद में ये पोस्ट पढ़े। 😃😃

Tenet-Ending-Explained
Image Source

इस फिल्म के Explain के लिये मैंने बहुत सोचा फिर मुझे लगा की फिल्म को कहानी को पहले से समझाना होगा और थोड़ा बहुत कैरेक्टर के बारे में भी समजाना पड़ेगा।

इस फिल्म का basic Concept है टाइम ट्रेवल। लेकिन इसका सिद्धांत [principle] कुछ अलग तरीके से है। मतलब की ये दूसरी टाइम ट्रेवल फिल्मो से अलग है।

मतलब की जो हो गया वो होगा और वो आप समय में पीछे जाकर बदल नहीं शकते। इस फिल्म की टाइम मशीन दूसरी फिल्मो की तरह काम नहीं करती।

Tenet Movie Plot Explained:

मतलब की आप को 7 दिन पीछे जाना है तो आप सीधे 7 दिन पीछे नहीं जा शकते।

आप को एक मशीन का इस्तेमाल कर के अपने आप को उलटा करना होगा और 7 दिन इसी उलटी दुनिया में बिताने के बाद।

दुबारा मशीन में जाकर खुद को सीधा करना होगा। तब आप समय में 7 दिन पीछे आयेगे। मतलब actually में 7 दिन जीने पड़ेगे। इसी inverted दुनिया में यानी 7 दिन आप को उलटे होंगे जीने पड़ेगा। इस को समझने के लिये नीचे image की मदद से आसानी से समझ शकते है। 

Tenet-Plot-Explained

लेकिन एक चीच और जब inverted दुनिया या उलटी दुनिया में ट्रेवल कर रहे हो तो इस दुनिया के लोग आप को उल्टा यानी उलटी चीचे करते हुए नजर आयेगे।

लेकिन इस दुनिया के लोग यानि जो लोग अपने समय में सीधे ट्रेवल कर रहे है उन्हें आप उलटे नजर आयेगे। क्युकी समय तो सीधा ही जा रहा है लेकिन आप उलटे जा रहे हो।

दूसरी चीच ये Christopher Nolan की फिल्म है तो बहोत ज्यादा गहरी [Deep] होगी ही लेकिन ये फिल्म कुछ ज्यादा ही deep है।

ये फिल्म को आप एक बार देखने से पता नहीं चलेगा। आप को 3-4 बार तो ये फिल्म को देखना ही पड़ेगा।


Tenet opening scene explained:

तो फिल्म शुरू होती है John David Washington के कैरेक्टर The Protagonist से। फिल्म में समझाने के लिये The Protagonist बहुत बड़ा नाम लगता है इसलिये हम इसे आसान नाम James रख लेते है।

असल में इस फिल्म में John David Washington के कैरेक्टर का नाम है ही नहीं।

तो James एक CIA एजेंट है जो ओपेरा के हमले में अपने टारगेट को बचाने आया है।

वहा पर उसे एक बॉक्स जैसी एक चीच मिलती है जिसको वो सुरक्षित करते करते James लगभग पकड़ा ही जाता है लेकिन तभी एक अनजान आदमी उलटी गोली चला कर James को बचाता है और वहा से भाग जाता है।

फिर भी James का मिशन fail हो जाता है तब वो एक सायनाइड पिल लेता ओर आत्महत्या कर लेता है। लेकिन वो नकली पिल होने की वजह से उसकी मौत नहीं होती है।

उसे एक टॉप सीक्रेट मिशन के लिये काम देते है। ऐसे करके उसे पता चलता है की भविष्य के लोग भूतकाल वाले लोगो पर हमला करके भूतकाल को मिटाना चाहते है।

आप को सवाल हो रहा होगा की क्यू ? क्युकी भूतकाल में हमारी करतूतों की वजह से Global warming और Resources की कमी हो चुकी है।

तो इस काम को करने के लिये उन्हों ने हमारे ही समय के एक आदमी Andrei Sator को Hire किया है।James मुंबई आता है और Robert Pattinson के कैरेक्टर Neil से मिलता है।

Tenet-Ending-Explained
Image Source

जो James की मदद करता है Priya से मिलने से। फिर Priya उन्हें Andrei Sator नाम के एक Russian का पता देती है और बताती ही की वो Sator ही था।

जिसने शुरुआत में ओपेरा वाला हमला करवाया था। ताकि उसे वो डब्बे जैसी चीच मिल शके। इसे वो लोग Plutonium बोल कर इसे गुमराह करने की कोशिश करते है।

तो अब Sator से बात करने के लिये James उसकी wife Kat का इस्तेमाल करता है। जो पहले से ही filed marriage से परेशान है।

क्युकी Sator ने उसे Blackmail करके उसे अपनी relationship में रखा हुआ है। और अपने बेटे Neil की वजह से वो भाग नहीं शक्ती।

लेकिन Kat को उसकी यही Problem से बहार निकाल के लिये James और Neil कर Oslo के airport पर हमला करते है। और वहा जाकर उन्हें दो लोग मिलते है।

जिनमे से एक तो normal रहता है लेकिन दूसरा Inverted रहता है। मतलब उल्टा। उससे काफी देर लड़ने के बाद और Epic Action scene के बाद वो उल्टा इन्सान वहा से भाग निकलता है।

लेकिन जिस मशीन से वो दोनों बहार निकले थे उसका नाम turnstyle होता है और ये फिल्म की टाइम मशीन है।

अब यहाँ पे ध्यान रखना जो मैंने ऊपर बता है। अगर आप को कोई भी इन्सान उल्टा चलते दिखे तो वो समय में पीछे जा रहा है।

Tenet Highway Scene Explained:

इस सबके बाद James Sator से मिलता है और उसे बताता है की वो डब्बा Ukraine government सुरक्षित ट्रांसपोर्ट कर रही है जिससे James बिलकुल धूम फिल्म की तरह चोरी करता है।😃😃

यहाँ से होती ही Problems की शुरुआत उनकी नहीं बल्कि हमारी।😃

फिल्म ऐसे confusing मोड पर चलने लगती है की उसे समझना बहोत मुश्किल है पर यह पढ़ते रहना। इसके बाद इस चोरी के बाद एक उलटी चलती कार आती है।

जिसमे Sator Kat को gunpoint पे रख के Sator James से वो बॉक्स मांगता है मतलब की ब्लैक पिल। लेकिन Sator असल में उल्टा मतलब की Inverted है जो समय में पीछे जा रहा है।

James वो ये सब देख कर वो बॉक्स उसे दे देता है और Kat को बच लेता है। लेकिन उसके बाद इन लोगो की fight होती है।

एक फिर से हमें देखने को मिलता है को Sator ने James को पकड़ लिया है। और वो Kat की मदद से Blackmail करके फिर से वही बॉक्स मांग रहा है।

तो यहाँ पे confuse मत होना उस scene में वास्तव में Sator वही है बस inverted होने की वजह से जो समय हमारे लिये हो चूका है वो उसके लिये हुआ नहीं है।

उसके बाद वो Kat को Inverted गोली से shoot करके उसे highway वाले scene से लिये ले जाता है। जो हमने  इसके 10 मिनिट पहले देख लिया है।

हालांकि James Inverted दुनिया में जाकर उसे रोकने की कोशिश करता है। लेकिन जो हो गया वो हो गया वो वाली theory है तो उसे कोई बदल नहीं शकता।

असल में James उल्टा होके Sator की मदद कर देता है। उसे वो असली बॉक्स की जगह को बता के।

लेकिन इधर एक Inverted गोली का जखम बहोत खतरनाक होता है। जो की इस जखम को इस दुनिया में ठीक हो पाना possible नहीं है।

इसलिये Neil और James उसी Inverted दुनिया में लेकर जाते है और 7 दिन पीछे ट्रेवल करके Oslo में जो टाइम मशीन है उसे इस्तेमाल करने का प्लान करते है।

वो Scene जो Oslo में James की fight उस उलटे आदमी से साथ हुई थी। यहाँ पहोचते पहोचते Neil बता है की वो Sator और Inversion के बारे में पहले से ही जानता था।

असल में वो एक ख़ुफ़िया कंपनी से साथ काम कर रहा है जो Sator को रोकने की कोशिश कर रही है।

जो भी बॉक्स James देखा है वो वास्तव में एक Algorithm के 9 parts मेसे एक है। जो Sator असल में भविष्य वालो को देना चाहता है ताकि भविष्य में रहने वाले लोग उसे इस्तेमाल करके हमारे समय को तबाह कर शके।

पर Last वाला Part उसे मिल जाने पर Sator के 9 part Complete हो जाते है और पहले से ही केन्सर से मर रहा है तो उसका मकशद सारी दुनिया को अपने साथ ले जाने का है मतलब अपने समय को at least.

तो James के Oslo पहोचने पर उसकी मुलाकात उसके ही भूतकाल [Past] वाले से होती है। लेकिन हमें पता चलता है की वो उल्टा लड़ने वाला आदमी असल में James खुद ही था।

जो एक फिर अपने आप को सीधा कर लेता है और वो लोग Kat लेकर समय में पीछे जाते है। अब जब Kat सब कुछ जानने के बाद इनकी टीम का पार्ट बन चुकी है।

वो इन्हे बताती है की Sator जो खुद भी Inverted होके समय में पीछे जा रहा था। तो वो शायद Vietnam जा के अपने आप को मारेगा।

तो Kat अलग से Vietnam जाती है और James और Neil Stalsk-12 नाम की एक जगह पर जा के Sator के आदमी को रोकने की कोशिश करते है। ऐसा ही पूरी फिल्म में दिखाने की कोशिश की गई है।

Tenet-Ending-Explained

मतलब की 2 में divide होके आधे उलटे ट्रेवल समय में पीछे जाते है और आधे normally सीधे और बीच में मिल कर बता देते है।

ताकि आगे वाले को ये पता चल जायेगा की पीछे क्या हो रहा था और जो normally ट्रेवल कर रहे है उन्हें ये पता चल जाये की आगे क्या होगा।

मुझे पता है की थोड़ा confusing है। तो में फिर से समजा ने की कोशिश करता हु। आप Image में देख कर थोड़ा बहुत समज शकते है।

Tenet-Movie

Tenet Ending Explained:

James की टीम उसी strategy का इस्तेमाल कर के red और blue code के साथ आधे सीधे जाते और आधे उलटे जाते है।

जिसमे Neil उल्टा होने पे देख लेता है की James और उसका एक साथी land mine पर आगे जाकर फसने वाले है। वो उसे रोकने की कोशिश करता है पर वो हो नहीं पाता।

फिर सबसे आखिर में gate लॉक होने की वजह से James और उसका साथी वही पर फस जाते है। तभी के Inverted solider पहले से ही मरा हुआ था।

वो जिन्दा होके gate को unlock कर देता है। और वहा से वो लोग algorithm को बचा लेते है और सब कुछ ठीक हो जाता है।

इधर Kat Vietnam उस बोट पे भविष्य वाले sator से मिलती है। क्युकी वर्तमान [present] वाला sator तो शुरुआत का ओपेरा हमले के लिये निकल चूका है और बोट पे उसे शूट करके sator की कहानी को भी वही ख़तम कर देती है।

आखिर में James को यह पता चलता है की Neil ही वो शक्स था। जिसने gate खोला और गोली खा के पाने आप को sacrifice किया और शुरुआत में ओपेरा वाले scene में भी जिसने James की जान बचाई थी वो भी Neil ही था।

ये सब उसे आखिर में पता तब चलता है जब Neil की बैग पर वो red कलर का एक लॉकेट देखता है।

Neil James को बताता है की जिस इन्सान ने Neil को इस पुरे मिशन के लिये Hire किया वो James ही है मतलब की भविष्य वाला James.

तो आप को लग रहा होगा की ये सब हुआ कैसे ? तो इस पूरी चीच को समजने के लिये आप को समय को एक Linear sense में नहीं। बल्कि ऐसे देखना होगा की सब कुछ साथ में ही हो रहा है।

तो कहानी कुछ ऐसी है की भविष्य में के वैज्ञानिक है। जिसने समय में पीछे जाने का तरीका लिया लेकिन आप सीधे 10 साल भूतकाल [Past] में नहीं जा शकते।

मशीन जा के उल्टा टाइम ट्रेवल करना होगा। पर उस वैज्ञानिक को पता चला की उसकी ये शोध से दुनिया के या शायद पुरे समय को ख़तम कर शक्ती है।

तो वो भूतकाल में आता है उसके पुरे algorithm के 9 हिस्से करे और सब को अलग अलग छुपा दिया। अब भविष्य वालो को हमारा काम रोकना है

तो उन्हें ने Andrei Sator नाम का एक आदमी को ढूढ़ा और उसे बोला की तुम वो algorithm की ढूढो। उसे बॉक्स में बंध करो उसे कोई एक जगह पे अपने ही समय में गाड़ दो। जहा पे कोई भी आता जाता नहीं है।

फिर वो लोग 100 साल भविष्य में उसी algorithm को उसी जगह से उसे निकाल कर उसे सभी पार्ट को जोड़ देंगे और हमारा सफाया कर देंगे। और यही चीच वो फिल्म के आखिर में कर भी रहा था पर James उसे रोक लेता है।

फिर James की timeline को देखे तो हमें भविष्य से शुरुआत करनी होगी। तो James ने फिल्म के सारे events देखने के बाद Neil को ढूढ़ा।

मतलब की एक Young Neil को। बहोत सारी theory's ये भी है की Kat और Sator का बेटा max ही Neil है तो जो भी हो। James ने भविष्य में Neil को hire किया या शायद पूरी की पूरी agency ही उसने बनाई।

फिर Neil को भूतकाल [Past] में भेजा। फिर Neil सबसे पहले आया James को बचाने ओपेरा हाउस में उसके बाद वो James से मिला मुंबई में और वहा से James और Neil की कहानी साथ मेही चली।

सिर्फ आखिर तक। जब Neil ने James को अपने algorithm का पार्ट दिया और एक बार से उल्टा होके उसने James के लिये वो gate खोला और अपने आप को sacrifice किया।

Kat की timeline तो बहोत simple सी है। उसे गोली लगने के बाद वो लोग उसे 7 दिन पीछे लेके गये। जहा से वो ओर पीछे गई। Vietnam वाले trip तक और Sator को मार दिया। 

Tenet-Timeline
Image Source

लेकिन Sator की timeline थोड़ी सी ट्रिकी है। उसे कई साल पहले उसे भविष्य से एक contract मिला था algorithm को collect करके भविष्य में भेज ने का।

उतने साल वो उसी काम में लगा रहा। उसने 8 तो collect कर लिये लेकिन 9 पार्ट के लिये उसने ओपेरा पर हमला करवाया।

जिसके successful ना होने पे उसने James को पकड़ा और उस algorithm की जगह को जाना वो highway वाले scene में।

फिर अपनी wife को Inverted गोली मार के ओर पीछे गया। Vietnam उस बोट पे जहा इस समय वाला sator Kat से already लड़ के ओपेरा के हमले के लिये निकल चूका था।

इसीलिये kat इसे मारती है तो भविष्य वाला Sator मरा present [वर्तमान] वाला नहीं।

जो भी लोग इस चीच को लेकर confused है की Sator या कोई भी भविष्य से भूतकाल में आया है तो वो उल्टा क्यों नहीं दिख रहा।

तो उसकी वजह simple है क्युकी वो उस समय तक उलटे ही आये है लेकिन जो दिन उन्हें फिर से जीना है उस टाइम मशीन में जा कर एक बार फिर से सीधे हो गये।

तो भूतकाल में तो गये लेकिन सबकुछ पीछे ना जाये इसलिये आप को सीधा होना पड़ेगा।

तो सभी को मिला कर देखे तो Tenet बहुत ही Confusing फिल्म है। टाइम ट्रेवल को समजना पहले मुश्किल था तो इस फिल्म में तो वो बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो गया है।

Mirzapur Season 2 Ending Explained-little Information about Season 3

मैंने पूरी कोशिश करी है आप को समझाने की। फिर भी कुछ रह गया होगा जो होगा ही या फिर कोई सवाल हो जो होगा ही। तो आप कमेंट कर शकते है। मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करुगा।

ऐसे आपको फिल्मो के बारे में जानकारी जानना अच्छा लगता है तो आप हमारे ब्लॉग के सभ्य बन शकते है। वो left side में bell icon को प्रेस कर करके।

Read Also: Loki Trailer Breakdown & every detail you missed 

Post a Comment

4 Comments

  1. Kuch samjh nhi aya 😩😩😩😩 btw thanks for explain accha samjhate ho bro ☺

    ReplyDelete
  2. फिल्म ही Confusing है
    धन्यवाद कमेंट के लिए आप हमारे ब्लॉग के दूसरे पोस्ट भी जरूर पढ़े

    ReplyDelete
  3. Christopher Nolan की फिल्मे होती ही Confusing

    ReplyDelete
  4. Cbitss fraud company

    ReplyDelete