Header Ads Widget

WandaVision Episode 5 Breakdown in Hindi

दोस्तों आज हम Hollywood web series WandaVision के एपिसोड 5 के बारे छोटी से छोटी जानकारी के बारे में बात करने वाले है जिसको आपने जरूर नहीं नोटिस किया होगा।

हां, दोस्तों मैं जानता हु की इसके अभी तक एपिसोड 7 भी गया है। लेकिन मेरे अभी भी एपिसोड 6 और एपिसोड 7 देखने के बाकी है।

WandaVision-Episode-5
Image Source: gamesradar.com

New House:

मुझे पता था यानी की नया एपिसोड यानी नया घर पर ये एपिसोड 80's के सिटकॉम पर ही रहा। इसमें हमें इंट्रो भी 80's का सिटकॉम Family Ties की तरह ही देखने को मिला है।


Agness:

दोस्तों अब आगे बढे तो Wanda और Vision अपने बच्चो को सभाल रहे होते है। वो इसमें बिजी और परेशान भी होते है और वहा पर Agness की एंट्री होती है।

जो Wanda को उसके बच्चो को सुलाने में उनकी मदद करती है यानी की नेनी का काम।

अगर हम कॉमिक के बारे में बात करे तो बहुत सारी मजेदार बातो का पता लगता है।

सबसे पहले तो Agatha Harkness की कैरेक्टर भी नेनी रह चुकी है पर Wanda के बच्चो के नहीं फ्रैंकलिन रिचर्ड्स के बेटो की नेनी थी।

लेकिन Wanda के बच्चो के साथ भी उनका बहुत ही दिलचस्प कनेक्शन है। कॉमिक में उसी ने बताया था की Wanda के दोनों बच्चे Mephisto के Souls का पार्ट है।

तो शायद हो शकता है की ऐसा कुछ हमें एपिसोड में भी देखने को मिले। पर अभी तक तो हम सिर्फ अंदाजा ही लगा शकते है।

लेकिन एपिसोड में Agness को देख कर ऐसा लग रहा होता है की अब वो Wanda की Reality से बहार रही है। वैसे ऐसा तो किसी ना किसी कैरेक्टर से साथ पहले एपिसोड से ही हो रहा है।

पर मुझे ऐसा लग रहा है की वो Wanda की Reality में है ही नहीं। शायद वो Wanda की Reality में होने का नाटक कर रही है। सिर्फ यही एक कैरेक्टर थी जिसको Monica Rambeau के बारे में पता था।

उसके बाद Wanda के बच्चे उसके सामने 5 साल बड़े हो जाते है वो रियेक्ट नहीं करती। उसके बाद वो 10 साल के जाते है उसको कोई फर्क नहीं पड़ता।

उसके बाद आखिर में वो कुत्ते वाला Scene वो भी थोड़ा अजीब सा लगता है।

Complete History of Marvel Wandavision in Hindi

Time:

उसके बाद हम नोटिस करे तो वह पर समय नहीं चल रहा होता है। अगर आप एपिसोड के शुरुआत में देखे तो घडी में 10:05 बज रहे थे और उसके 5 मिनिट बाद भी वही समय था।

हां, शायद बैटरी भी नहीं हो ऐसा भी हो शकता है। लेकिन मुझे ऐसा लग रहा है की समय रुका हुआ है। क्युकी Wanda की Reality में समय की बात करे तो कुछ अजीब ही समय चल रहा है Wanda की Reality में।

इसके बारे में हमने पिछले एपिसोड के ब्रेकडाउन में भी बात की थी। की Wanda की Reality के समय से बहार का समय बिलकुल अलग है।

अब ये पता नहीं की Wanda की Reality से जब भी कोई बहार जाता है तो रात हो रही होती है और अंदर सुबह। ऐसा हमें दो बार देखने को मिल चूका है।


S.W.O.R.D.:

चलो अब थोड़ी बात कर लेते है S.W.O.R.D. की। तो यहाँ सबसे पहले यहाँ पता चला Monica Rambeau के ब्लड के बारे में। मैं जानता हु की ये एक बहुत छोटी सी जानकारी है।

लेकिन उसमे एक खास बात का पता चलता है जिसको काफी लोगो ने नोटिस नहीं किया होगा। Wanda की Reality से बहार आने के बाद Monica Rambeau का Health Checkup किया जाता है और बताया जाता है की उसके ब्लड में कुछ अजीब सी रीडिंग रही है।

Monica-Rambeau
Image Source: buzzfeed.com

वहा की टेक्निशन बोलती है की ये शायद डिवाइस की समस्या हो शक्ती है। तो वो बोलती है की रीडिंग के लिये उसे ओर ब्लड चाहिये होगा। पर Monica Rambeau मना कर देती है।

यहाँ पर मुझे लगता है की Monica Rambeau को किसी तरह से Wanda से पावर मिल गये होगे।

कॉमिक में Monica Rambeau का कैरेक्टर Photon नाम की सुपरहीरो बनती है तो सीधी से बात है की यहाँ ऐसा कुछ हमें देखने को मिल शकता है। शायद नहीं ये हमें देखने को मिलेगा ही। 😊😊

WandaVision Episode 3 Breakdown in Hindi

Wanda:

यहाँ पर S.W.O.R.D. में Wanda के बारे में बातचीत चल रही होती है जहा हमें ये बताया जाता है की Germany के Lagos City में Wanda ने अनजाने में तबाही मचा दी थी।

इसके बाद हम फिर से बात करेंगे Ads की क्युकी जो Ads था वो सीधा इसी से प्रेरित था।

Image Source: buzzfeed.com

ये Ads Lagos पेपर का Ads था जो Captain America civil war में Wanda ने बिल्डिंग को अनजाने में ही तबाह कर दिया था।

यहाँ पर Ads के एक्टर भी एक ही जो हमें पिछले एपिसोड में Ads के दौरान देखे थे।

फिर से हम S.W.O.R.D. के बातचीत वाले Scene की बात करे तो यहाँ पर ये भी पता चलता है की MCU में Wanda को Scarlet Witch के नाम से नहीं बुलाया गया।

सच में इसके बारे में तो अभी तक मुझे भी पता नहीं चला था की उसका MCU में कोई भी Nickname नहीं है। अब ऐसा लग रहा है की इस शो के बाद उसका नाम Scarlet Witch हो जायेगा

WandaVision Episode 4 Breakdown in Hindi

Avenger #348:

अब यहाँ पर एक बहुत बाद Easter Egg भी था Avenger 348 से यहाँ पर पता चलता है की इस एपिसोड के 9 दिन पहले Wanda ने S.W.O.R.D. के Base पर हमला किया था।

जहा से उसने Vision की body को चुरा लिया था।

अब यहाँ पर कई सारे सवाल आते है पर पहले बात कर लेते है Easter Egg की वहा पर सिक्योरिटी वीडियो पर हमें साफ दिखाई देता है की Setellite 348 और कॉमिक Avenger 348 में ऐसा ही कुछ हुआ था।

Wanda-Vision-Episode-5-Easter-Egg
Image Source: goggler.my

कॉमिक के इस वाले Scene को आप को Short में समझा देता हु की कॉमिक में Vision ने एक कैरेक्टर को बदल दिया था जो पहले से मरा हुआ होता है।

तो आप को पता चल गया हो की ये Easter Egg कितना खास था।

तो इस Scene में और शो में भी Wanda भी कुछ ऐसा ही कर रही है। लेकिन ये 9 दिन पहले का है तो अब Timeline अच्छे से पता चल जाती है।

अब ये Officially भी कन्फर्म कर दिया गया है इसकी कहानी Spider-Man: Far from Home के पहले की है और कुछ भाग उसके साथ चल रहे है। 

 

The Sparky:

अब थोड़ी बात कर लेते है Sparky के बारे में। तो ये कोई खास कैरेक्टर तो नहीं था। लेकिन कॉमिक में भी Sparky नाम का कुत्ता है और इसे खुद Vision ने बनाया था। वो भी उसी Martial से जिससे वो खुद बना है।

लेकिन इस शो में Sparky मर जाता है लेकिन यहाँ पर उसका बॉडी नहीं दिखाया जाता है और ऊपर से Agness उसके आसपास होती है तो कुछ doubtful तो जरूर लगता है क्युकी कॉमिक में Agness ही Agatha Harkness थी।

Sparky-Wanda-Vision
Image Source: buzzfeed.com

The Death:

उसके बाद Wanda अपने बच्चो को समझाती है Death को रिवर्स नहीं किया शकता और ऐसा करना गलत होता है। पर उसने ऐसा खुद किया हुआ है।


Darcy:

इस एपिसोड में Darcy का कुछ important रोल वैसा नहीं था लेकिन उसके कुछ अच्छे statement जरूर थे। सबसे ज्यादा Easter Egg उसी के डायलॉग में थे।

सबसे पहले तो उसने HEX वर्ड का इस्तेमाल किया। उसने बताया की Wanda की Reality Hexagonal Shape की है तो उसने उसे शॉर्ट करके उसे HEX बना दिया।

अब कॉमिक की बात करे तो कॉमिक में Wanda के पावर को HEX बोला जाता था। हमने इसके पिछले एपिसोड में भी ये बात बता दी थी।

WandaVision Episode 8 All Details Hindi

Carol vs Wanda:

यही पर Monica Rambeau बोलती है की Wanda अकेली ही Thanos को मार शक्ती थी और Endgame में उसके आसपास भी कोई नहीं था।

वहा पर Agent Woo बोलते है की Captain Marvel भी ऐसा कर शक्ती है।

यहाँ पर Darcy साफ़ बोलती है की दोनों की पावर Infinity Stone से मिले है ओर Monica Captain Marvel को इग्नोर करते हुए बोलती है की हम उसके बारे में बात नहीं कर रहे है।

जिससे ये पता चल रहा ही की Monica को Captain Marvel उतनी पसंद नहीं है तो शायद इसकी वजह ये हो शक्ती है Carol और Maria दोस्त थे।

लेकिन उसके बाद Maria को केन्सर हुआ होगा तो Carol उसे मिलने नहीं आयी होगी। कुछ ओर वजह भी हो शक्ती है। यहाँ पर में सिर्फ अंदाजा लगा रहा हु।

 

Vision office:

दोस्तों अब बात करते है Vision की ऑफिस की तो यहां उसके ऑफिस में पहली बार कंप्यूटर आया है।

Norm रिएक्शन से ये बात पता चलती है। ऐसा Reality में भी हो रहा था क्युकी 1980 मे ही अमेरिका में कंप्यूटर कॉमन हो रहे थे।

यहाँ पर जिस ब्रांड के कंप्यूटर है Commodore 64 ये एक असली कंपनी हुआ करती थी। हां पर अभी ये कंपनी नहीं है।

जिस तरह से यहाँ पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुआ दिखाया गया है या फिर ईमेल खोलते दिखाया गया है वैसा ही 80's में भी होता था।

आज की तरह इंटरनेट ब्राउज़र नहीं थे सब कुछ कन्सोल की मदद से ही करना पड़ता था।

Wanda-Vision-Series
Image Source: denofgeek.com

The Norm:

दोस्तों यहाँ पर Vision Norm को Wanda की Reality से बहार निकलता है। जिससे Vision को पता चल जाता है की Wanda ही ये सब कुछ कर रही है।

Norm Wanda का नाम तो वो नहीं लेता है पर ये जरूर बोलता है Stop Her.

इससे हम अंदाजा लगा शकते है Vision अपने पावर इस्तेमाल करके सब को Wanda के HEX से निकाल शकता है।

 

Outside Reality:

दोस्तों बहार निकल ने की बात आयी है तो बात कर लेते है उस Scene की जब Wanda अपनी Reality से बहार निकलती है। सच में ये Scene बहुत ही मजेदार लगा।

देखो Monica Rambeau को पता चलता है की उसका जी बुलेट प्रूफ जैकेट था। वही ट्रांसफॉर्म होंगे Retro Costume में बदल गये।

जिससे वो अंदाजा लगाती है की Wanda Reality नहीं बना रही बल्कि बदल रही है।

वहा पर वो बोलती है उसके एपिसोड 80's के समय के है तो 80's के समय की टेक्नोलॉजी को अंदर भेजा जाये तो वो ट्रांसफॉर्म नहीं होंगे।

उसके बाद होता भी वैसा ही है पर Wanda S.W.O.R.D. वालो को Warning देने के लिये बहार आ जाती है। यहाँ पर हमें Wanda का Mind Control का एक छोटा सा नमूना भी देखने को मिलता है।

लेकिन यहाँ पर मजेदार ये था वो बोलती है की मुझे अपने हाल पर छोड़ दो और interfere नहीं करो और मैं तुम लोगो के साथ interfere नहीं करुँगी।

इस बात से ये लगा की ये सब Wanda अकेली नहीं कर रही है उसके पीछे भी कोई है Wanda को ये सब अपने तक ही रखना होता तो वो Live Telecast तो करती नहीं।

 

Confrontation:

आखिर में Vision उससे पूछता है तो वो बोलती है की मुझे ये भी नहीं पता की ये शुरू कैसे हो गया। Vision के पास भी Westview के पहले की यादे [मेमोरी] नहीं है।

WandaVision-Quick-Silver
Image Source: buzzfeed.com

The Pietro:

उसके बाद आखिर में फिर एंट्री होती है Pietro की पर मजेदार ये है की यहाँ पर हमें X-Men वाला Pietro यानी की Quick Silver आ गया है।

जिससे ये पता चल रहा है की Disney और Fox की Deal एक होती हुई दिख रही हैं। यहाँ पर Wanda ये भी बोलती है उसने ऐसा नहीं किया। तो सीधी बात है की कोई ओर भी है।

पर सभी को लग रहा है की सब कुछ Wanda ही कर रही है।

तो दोस्तों Hollywood web series WandaVision का एपिसोड 5 सच में बहुत मजेदार था और ये भी पता चल गया है की X-men की एंट्री हो शक्ती है MCU के भविष्य में।

Post a Comment

0 Comments