Header Ads Widget

Loki Episode 4 Hindi Explain & Hidden Details

दोस्तों Loki Episode 4 गया है। आपने शायद देख ही लिया होगा पर आप को Loki Episode 4 Explain करने से पहले एक बता देता हु।

Tom Hiddleston ने एक Interview में कहा था की Episode 4 से ऐसा टर्न आएगा जो किसी ने Expect नहीं किया होगा यहां तक की उन्हों ने भी Expect नहीं किया था।

हमें ऐसा लग रहा था की Actors हाइप बनाने के लिए कुछ भी बोल देते है। लेकिन सच में Loki Episode 4 देखने के बाद तो तबाही हो गई।

Loki Episode 4 में आपको Post Credit Scene भी दिखाया गया है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

Loki-Episode-4-Hindi-Explain
Image Source: Wallpapersden

Sylvie’s Motive:

इस एपिसोड से या पता चल गया की Sylvie का मकसद क्या है। आखिर वो Time Keepers के पीछे क्यों पड़ी है।

एक Flashback Scene से पता चलता है की Sylvie को बचपन में ही TVA वालो ने उठा लिया था।

किस वजह से उठाया था ये भी तक हमें दिखाया नहीं गया है शायद उसके बारे में हमें अगले एपिसोड में पता चले। वो Scene देख कर तो लग नहीं रहा था की Sylvie ने किसी भी Timeline को थोड़ा हो।

वैसे उस Scene में Sylvie Valkyrie और Dragon का Mention करती है। वैसे आप Valkyrie को तो जानते ही हो और Dragon को हमने Thor: Ragnarok में देखा था।

Kid-Sylvie
Image Source: Screen Rant

उसके बाद आगे चल कर Ravonna Renslayer से पूछती भी है की उसने ऐसा कोनसा Nexus Event Create करा था जिसकी वजह से TVA वाले ने उसको पकड़ा

पर उस पर Ravonna Renslayer उसका जवाब भी नहीं देती है। वो बोलती है की उसे याद नहीं जो की साफ़ है की वो झूठ बोल रही है।

आपने यहाँ देखा ही होगा की Ravonna Renslayer यहाँ पर एक Hunter होती है उसी के TemPad से Sylvie वहा से भाग गई थी।

पर TVA वालो ने उसकी Reality को Reset कर दिया था तो वापस जाने के लिए उसके पास कोई भी Timeline नहीं है।

एक तरह से उसका पूरा Asgard और उसका पूरा परिवार पूरी तरह से खतम हो चूका है। इसका ही बदला वो Time Keepers से लेना चाहती है।

Ravonna Renslayer:

Ravonna की बात करे तो वो बाकी लोगो की तरह Variant है या नहीं ये तो नहीं पता। लेकिन उन्हें TVA का सीक्रेट पता है Hunter C-20 के बारे में भी उसको पता चल गया था।

उसको भी पता है की सारे Agents Variants है। इसी वजह से Hunter C-20 बच नहीं पायी। अब वो TVA का साथ क्यों दे रही है वो तो हमें आगे ही पता चलेगा।

इसके पीछे Fan Theory भी जो हमें इसके पिछले एपिसोड में बताया ही है यानी की Kang के बारे में।

यहाँ पर हमने नोटिस किया की जब Ravonna Sylvie को TVA में लाती है तो उसके गले में Time Collar नहीं होता है।

तो शायद यही वजह है की अब जितने भी Variants आते है उन्हें Time Collar लगाया जाता है जिससे वो भाग नहीं शकते। तो शायद Time Collar का आने की वजह भी Sylvie ही है।


Nexus Event:

आगे हमें फिर से Lamentis के कुछ Scene देखने को मिलते है। पिछले एपिसोड में ये सवाल था की वो लोग यहाँ से निकले के कैसे।

जो हमें यहाँ पर पता चला गया। पर कुछ लोग Confuse भी है की यहाँ पर जो ये Nexus Event वो कैसे बना।

अगर Apocalypse से पहले कुछ भी बदलो तो कोई भी Variant Energy रिलीज़ नहीं होती। पर यहाँ पर एक ऐसा Nexus Event Create हुआ जिसको TVA ने पहले कभी नहीं देखा था।

बाद में ये पता चला Loki Sylvie को Like करने लगा है और यही वजह थी Nexus Event Create होने का। वैसे इस एपिसोड का नाम ही Nexus Event था।


Time Loop:

जब दोनों को पकड़ कर TVA में लाया जाता है तो Loki को कुछ देर के लिए Time Cell में रखा जाता है। वहा पर Time Loop चल रहा था वो भी Loki के Past से ही।

भले ही ये सीरीज के लिये एक छोटा सा भाग हो पर हमें तो Doctor Strange का Ending Scene याद आ गया आपने फिल्म देखि होगी तो पता ही होगा।

वैसे हमें यहाँ पर Lady Sif भी देखने को मिलती है। जो हमें Thor: The Dark World के बाद अब दिख रही है। यह कैरेक्टर Thor: Love and Thunder में फिर से दिखने वाली है।

Lady-Sif
Image Source: Screen Rant

The Fake Plan:

Time Cell से निकल ने के बाद Mobius Loki का थोड़ा Interrogate करता है। वैसे वो Sylvie से भी बात करना चाहता था पर Ravonna Renslayer ने ऐसा होने नहीं दिया।

लेकिन यहाँ पर Loki Sylvie को बचाने का एक Fake Plan बताता है पर Mobius थोड़ी देर में यह समझ जाता है वो उससे झूठ बोल रहा है।

जब Loki उससे सच भी कहता है की TVA सारे Agent Variant है। पर तब भी वो नहीं मानता पर हां, उससे शक जरूर हो जाता है


Hunter B-15:

वहा दूसरी ओर Hunter B-15 को भी Realize होने लगा की TVA के पहले भी उसकी जिंदगी थी। जब Sylvie ने उसे Control किया था तो उसे कुछ Past की Memory दिखी होगी।

तो उसे ही कन्फर्म करने के लिये वो वापस Sylvie के पास जाती है। उसके बाद वो उसके साथ Roxxcart जाती है। यहाँ पर Sylvie फिर से उसे उसकी Memory को दिखती है।

Mobius Death:

Mobius को जब पता चल जाता है की हर कोई Variants है तो वो Loki के Support में हो जाता है और उसे Time Cell से बहार निकालता है।

लेकिन बहार बहार Ravonna Renslayer के साथ Agents तैयार रहती है। जब Mobius सब कुछ बता ही रहा होता है तो बीच में ही उसे मिटा दिया जाता है।

तो अब ये सवाल है की क्या Mobius हमें फिर से देखेगा। तो Post Credit Scene देख कर तो लग रहा है की होगा।

 

Time Keepers:

वैसे इस एपिसोड से कई सारे Shocking Moment थे।

लेकिन सबसे Shocking ये रहा की हमें First Look मिला था Time Keepers का और इस एपिसोड से ये भी पता चल गया की Time Keepers Fake है।

जब Ravonna Renslayer दोनों Variant को Time Keepers के सामने ले जाती है तभी वहा पर Hunter B-15 उनकी मदद करने के लिए आ जाती है।

जब Sylvie एक Time Keeper को मारती है तो पता चलता है की वो सारे Robots थे। यहाँ पर ही Ravonna Renslayer Loki को मिटा देती है।

Loki-Dead
Image Source: Screen Rant

Who is the Main Villain?:

अब यहाँ पर सवाल ये आता है की Time Keepers Villain नहीं है तो Villain कोन है। आखिर उन्हें Control कोन कर रहा था।

पर इस एपिसोड में Time Keepers का Robot होना ये Proof करता है की जो भी इन सब के पीछे है वो Technology में बहोत ज्यादा Advance है। इसीलिए TVA में Robots की Entry बंध है।

तो इतना Advance Villain वो भी Time से Connected तो वो सिर्फ Kang the Conqueror ही है लेकिन कुछ और Villain भी है जो हो शकता है।

जैसी की Comic में Time Keepers को He Who Remains के एक कैरेक्टर ने बनाया था। तो शायद यहाँ भी कुछ ऐसा ही हो।

यहाँ भी एक Fan Theory ये भी है की इस का Villain खुद Loki का कोई Variant हो शकता है। क्युकी Loki यही चाहता था की वो सब पर राज करे।

पर ये सब एक Fan Theory है पर सीरीज में क्या होता है वो हमें आगे ही पता चलेगा।


Loki Episode 4 Post Credit Scene:

यहाँ पर हमें ये पता चला की Loki को मिटा देने के बाद भी वो मरा नहीं बल्कि वो किसी और Timeline में ही पहोच गया है। शायद ऐसा बाकी कैरेक्टर के साथ भी हो रहा हो।

उसके बाद हमें Loki के Variants देखने को मिलते है। जहा पर हमें Old Loki या फिर Classic Loki जो बिलकुल अपने कॉमिक बुक के लुक की तरह है।

Loki-Variants
Image Source: Screen Rant

उसके बाद है Kid Loki ये भी कॉमिक के बिलकुल Similar है। उसके दूसरी ओर था जिसके हाथ में एक Hammer भी है ऐसा कोई भी कॉमिक में नहीं था।

उसको देख कर ऐसा लग रहा है की वो Thor और Loki का Mixture है। उसके बाद हमें Kid Loki के हाथ में Crocodile Loki भी हमें देखने को मिलता है।

यहाँ पर आपने नोटिस क्या हो तो ये New-York है जहा पर हमें Destroy Avengers Tower भी देख शकते हो।

अब हमें तो Loki Episode 4 बहुत ही मजेदार लगा है। आपको Loki Episode 4 केसा लगा है आप हमें जरूर बताना।

यह भी पढ़े:

Post a Comment

0 Comments