Header Ads Widget

Peaky Blinders Season 2 Hindi Explain | Netflix Hindi

दोस्तों आज हम Peaky Blinders Season 2 Hindi में समझाने वाले है। दोस्तों हमने Peaky Blinders Season 1 को हमने हिंदी में Explain किया है अभी तक आपने उसको नहीं बढ़ा है तो इसको भी आप पढ़ शकते है।

Peaky Blinders Season 1 Hindi Explained

दोस्तों Peaky Blinders Season 1 के आखिर में हमने देखा था की Grace रेलवे स्टेशन पर ट्रैन का इंतजार का रही होती है।

उसी समय वहा पर Chester Campbell आकर उसको बंदूक दिखाता है। फिर हमें गोली चलने की आवाज आती है।

Peaky-Blinders-Season-2-Hindi
Image Source: Behance

Peaky Blinders Season 2 Starting Scene:

Peaky Blinders Season 2 में हमें देखने को मिलता है की गोली Grace ने चलाई थी। Grace ने अपने बैग में छुपी Gun की मदद से Chester को शूट किया था।

फिर वो अपनी जान बचा कर भाग गई थी। इस गोली से Chester मरता तो नहीं है पर वो अपाहिज़ हो जाता है और लकड़ी लेकर चलने लगता है।

इसी ठीक 2 साल बाद Shelby Family Freddie Thorne का अंतिम संस्कार कर रही होती है। जो किसी जानलेवा बीमारी से मारा गया था।

जब सारी Shelby Family यहाँ होती है तब कोई जा कर इनके The Garrison पब को बम से उड़ा देते है।

जब Tommy इसकी छानबीन कर रहा होता है तब उसकी मुलाकात फिर से IRA के मेंबर से होती है। Tommy को फिर पता चलता है की उस धमाके के पीछे IRA का हाथ था।


IRA वाले फिर Tommy को फिर धमकी देते है की अगर उसने उनका कहना नहीं माना तो वो उनकी सारी Family को मार देंगे।

जैसा हमने पिछले सीजन में देखा था Tommy ने IRA के चीफ को मार के इनसे बड़ा पंगा लिया होता है। मतलब अब Tommy पास IRA का मानने के सिवा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है।

फिर IRA वाले Tommy को एक लुहार का मर्डर के लिए ऑर्डर देते है। फिर Tommy बिना कोई सवाल जवाब किये उस लुहार को मार देता है।


फिर हमें पता चलता है की Government Chester Campbell को वापस Birmingham भेज रही होती है। 

Tommy समझ जाता है की यहाँ पर उसके कुछ ज्यादा ही दुश्मन हो गए है और अगर जिन्दा रहना है और तरक्की करनी है तो Shelby Family को अपना बिज़नेस Expand करना होगा।

Tommy फिर अपनी Family के साथ London जाने का प्लान बनाता है।

Shelby भाईओ को Landon जाने में कोई प्रॉब्लम नहीं है पर Aunt Polly और Esme को ये प्लान थोड़ा डेंजर लगता है। क्युकी Landon में Darby Sabini के आदमीओ का कब्ज़ा होता है और Sabini Billy Kimber से कई ज्यादा खतरनाक और सनकी होता है।

Tommy फिर Lizzie नाम की लड़की को अपनी सेक्रेटरी बनाता है Documentation और Meeting  वगेरा को हैंडल करने के लिए। फिर Tommy Arthur और John Landon का हाल देखने जाते है।


Sabini को फिर Tommy के Landon के कब्जे के प्लान के बारे में पता चलता है। उसक बाद Sabini के आदमी Ada के साथ बदतमीजी करने की कोशिश करने लगते है।

तो दूसरी ओर Sabini उसके आदमीओ के साथ मिल कर Tommy की खूब पिटाई करता है।

ये लोग Tommy को लगभग मार ही देते है। पर वहा पर समय पर Chester Campbell आकर Tommy को बचा लेता है।


Campbell फिर Tommy को बोलता है की जल्दी से रिकवर हो जा मेने मेरे बॉस यानी Winston Churchill से  वादा किया है की तू हमारे काम का आदमी है।

Campbell फिर इसको ब्लैकमेल करता है की वो जानता है की उसने IRA के कहने के मुताबिक एक लुहार का मर्डर किया है।

मतलब अब Tommy बुरी तरह से फस चूका है और Campbell उसे जैसा चाहे वैसा अपने इशारो पर नचा शकता है।

Alfie-Solomons-Peaky-Blinders
Image Source: Peaky Blinders Fandom

Tommy फिर जल्दी जल्दी रिकवर हो कर Landon जाता है और वहा पर Alfie Solomons से मिलता है।

Tommy फिर किसी तरह पट्टी पढ़ता है Alfie को की उन दोनों को साथ मिल कर Sabini के खिलाफ काम करना चाहिए।

Tommy फिर अपनी ladies की रक्षा के लिए Ada और Aunt Polly के लिए नए घर खरीदता है।Tommy को फिर पता चलता है की Polly अपने बच्चो को ढूढ़ रही है।

अब इसके बारे डीप में नहीं जाते है बस इतना समझ लो की सालो पहले Government ने Polly से उसके बच्चो को छीन लिया होता है। 


अब 13 साल बाद Polly को उसके बच्चे की फिर से याद आने लगती है।

Tommy अपनी सेटिंग लगा कर Polly के बच्चो का पता लगाता है और Polly को जा कर बोलता है की सॉरी तुम्हारी बेटी की डेथ हो गई है।

पर तेरा बीटा अभी भी जिन्दा है अभी वो 17 साल का है और जैसे ही वो 18 साल का हो जायेगा तब तू जा कर मिल शक्ती है।

अपने World War के टफ़ Experience की वजह से Arthur की दिमागी हालत ख़राब होते रहती है।

वो अपने गुस्से पर कंट्रोल नहीं कर पा रहा होता है इसी गुस्से के चलते Arthur एक Friendly Boxing Match में अपने नोशिखये Opponent को जान से मार देता है। फिर इसके सदमे में जा कर Arthur को Drugs की लत लग जाती है।


Shelby Family मरम्मत करके फिर से अपने Garrison पब का उद्घाटन करती है। इसी समय पर Polly का 17 साल का बेटा Michael उसे ढूढ़ते हुए उसके घर पहोच जाता है।

Tommy फिर अपने World War साथ लड़े हुए दोस्त Billy मिलता है और बोलता है की तेरे पास जितने भी आदमी है उन सब को लेकर Alfie Solomons के पास जा। आज से तुम सब मेरे कहने के मुताबिक़ Alfie Solomons के लिए काम करोगे।

May-Carleton-Peaky-Blinders
Image Source: Peaky Blinders Fandom

Shelby Brothers फिर Michael को अपने साथ लेकर Race का घोडा खरीदने जाते है। यहाँ पर हमारी मुलाकात होती है May Carleton से, जो एक Horse Trainer होती है।

Tommy फिर इसको हॉर्से ट्रैन के लिए Hire करता है। वापस आते समय इन पर Sabini का हमला होता है फिर Arthur एक गुस्सैल सांड की तरह इन पर टूट पड़ता है और लोग Sabini के आदमीओ को मार देते है।

 

धीरे धीरे Tommy और May के बीच नजदीकियां बढ़ने लगती है। फिर उन पर हुए हमले का बदला लेने के लिए Shelby Brother The Eden Club पर हमला कर देते है और उस पर कब्जा कर देते है।

दोस्तों आपको अगर Peaky Blinders Season 2 को नहीं देखना है तो मत देखो पर एपिसोड 4 वाले इस Fighting Scene को जरूर देखना।

Tommy को फिर IRA वाले बुला कर एक ओर मर्डर का Contract देते है और बताते है की इस काम के लिए Campbell और Government दोनों का सपोर्ट है। पर Tommy उनका ऑफर ठुकरा कर चला जाता है।


Tommy का प्लान होता है Alfie के साथ मिल कर US और Canada में Whisky Export का बिज़नेस शुरू करना। पर फिर Alfie Sabini के साथ मांडोली करके Tommy को धोखा दे देता है।

फिर Michael और उसका दोस्त Peaky Blinders का नाम इस्तेमाल करके एक Bar में जाते है। पर वो Bar वाले उनको वह से भगा देते है।

ये बोल कर की हम Black लोग को सर्वे नहीं करते है तब Racism एकदम Peak पर था। जैसे ही Arthur और John को ये बात पता चलती है वो जा कर उस Bar को आग लगा देते है।


Tommy को बैठे बैठे Grace की याद आने लगती है। Grace अभी अपने Husband के साथ Landon आयी होती है।

Tommy उसे Call करने की कोशिश करता है पर Phone Grace का Husband उठाता है। फिर Tommy Call Disconnect करता है।


Peaky Blinders Season 2 Mid Scene:

Alfie Arthur, Billy और उसके आदमीओ को डिनर पर बुलाता है और धोखा दे कर Billy और उसके आदमीओ मार देता है।

Alfie Billy के मर्डर के जुल्म में Arthur को जेल में भिजवा देता है। तो Campbell फिर गैरकानूनी जुर्म में फसा कर Michael को अरेस्ट कर देता है।

Sabini और उसके आदमी जा कर Eden Club को वापस अपने कब्जे में ले लेते है।

Tommy की फिर हर तरफ से हार होने लगती है, फिर वो अपने दिमाग को शांत करने के लिए Tommy Grace को Phone करता है और उसे डेट पर ले जाता है।


Grace फिर उसको बताती है की वो और उसका Husband Baby के लिए Try कर रहे है पर उसके Husband में कोई Fertility Issue है।

इसी का इलाज करने के लिए ये दोनों Landon आये थे। Tommy फिर May से ब्रेकअप करके वापस Grace पर फोकस करने लगता है।

Campbell फिर Michael के जेल होने पर वो उसका फायदा उठाता है और Polly को एक ऑफर देता है। अब ये ऑफर क्या है ये आप सीरीज में ही देखना। अपने जवान बेटे को छुड़ाने के लिए Polly इसका ऑफर स्वीकार लेती है।


Tommy के प्रोब्लेम्स अभी ख़तम नहीं हुए होते है। Campbell Tommy को ब्लैकमेल करके उसे एक ब्रिटिश Military Officer का मर्डर करने का ऑर्डर देता है।

Campbell को ये ऑर्डर सीधा Winston Churchill से आये होते है। यानी की इसका ऊपर तक सेटिंग होता है।

यहाँ पर भी Tommy के पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं होता है और वो जॉब को स्वीकार लेता है।

तो Campbell का ओरिजिनल प्लान होता है इस मर्डर का सारा इल्जाम Tommy और IRA पर लगाने का। जिसकी बाद Ireland में CivilWar चालू हो जायेगा।


Peaky Blinders Season 2 End Scene:

Sabini ने अपने रेस कोर्ट पर एक बड़ी सी रेस आयोजित करी हुई होती है। इस रेस को देखने के लिए वो Military Officer भी आने वाला होता है।

Tommy इसको इसी रेस के दौरान मारने का प्लान बनाता है। Tommy को पता होता है की जैसे ही वो काम ख़तम करेगा तो Campbell उसको धोखा दे कर सारी Shelby Family को अरेस्ट कर देगा।

इसीलिए जाने से पहले Tommy एक लेटर में सारी कहानी लिख देता है की, इसके पीछे Government Officers का हाथ है और मेरी Family को इसके बार में कुछ नहीं पता।


Tommy उसके बाद Alfie Solomons से मिलता है और शातिर दिमाग इस्तेमाल करके उसके साथ Whisky Export करने की नयी Deal साइन करता है।

फिर Alfie अपनी सेटिंग लगा कर Arthur को छुड़वा देता है।

Tommy फिर जा कर अपने भाइयो से मिलता है और उनके अगले मिशन की डिटेल्स देता है।

Peaky Blinders Sabini की रेस कोर्ट में जा कर बेटिंग का सारा पैसा लूट लेंगे और वहा मौजूद सारे बुकीज के लाइसेंस जला देंगे।

जिसके बाद Sabini के पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं रहेगा। ये सारे लोग मिल कर रेस कोर्ट जाते है और अपने प्लान को अंजाम दे देते है।


Tommy जब उपर Officer को मारने जा रहा होता है तो रास्ते में उसकी मुलाकात Grace से होती है। जो उसको कहती है की वो उसके बच्चे की माँ बनने वाली है।

Tommy उसको बोलता है की इसके बारे में हम रेस के बाद बात करेंगे। Tommy फिर अपनी Secretary Lizzie को चारा बना कर उस Officer मार देता है वहा से भाग जाता है।

दूसरी तरफ Polly Campbell को ढूंढ कर मार देती है और अपने साथ किया हुआ बर्ताव का बदला लेती है।


बहार निकलते ही Tommy को Campbell के भेजे हुए तीन एजेंट्स पकड़ लेते है और उसको ठिकाने लगाने एक सुमसान जगह पर ले जाते है।

Tommy उसकी बानी कबर के पास मौत का इंतजार कर रहा होता है। पर तभी उन तीन एजेंट्स मेसे एक बन्दा Tommy की बजाय अपने साथयो को मार देता है।


वो Tommy को बताता है की Winston Churchill तेरे काम से बहुत खुश है। हमेशा याद रखना की तेरी जिंदगी उन्हों ने बक्शी है और जल्द ही वो तुम्हे दूसरा काम भी देंगे और अब जा यहाँ से और जा कर अपने परिवार से मिल ले।

Tommy फिर सीधा जा कर Grace को शादी के लिए प्रोपोज़ करता है।

अब Michael अब Officially Peaky Blinders और Shelby Family का हिस्सा बन जाता है और यहाँ पर होता है Season 2 ख़तम।

आपको Peaky Blinders Season 2 Hindi Explain केसा लगा है हमें जरूर बताना। हम आपके लिए Peaky Blinders Season 3 Hindi Explain जल्द ही लाने की कोशिश करेंगे।

Read Also:

15 Facts About Sherlock Holmes Movies

Black Widow Full Movie Explain

Peaky Blinders Season 3 Hindi Explained

Post a Comment

4 Comments

  1. Replies
    1. बहोत ही जल्द आयेगा

      Delete
    2. मेरे कुछ पर्सनल प्रॉब्लम है तो थोड़ा ओर समय लगेगा। इतना इंतजार करने के लिए आपका बहोत धन्यवाद।
      इस महीने में Season 3 आ जायेगा।

      Delete